Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों में इंडोर गार्डनिंग करते समय इन टिप्स को करें फॉलो

    इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ठंड के मौसम में आप कैसे अपने प्लांट्स को सर्द हवाओं से बचा सकते हैं और उनकी केयर कर सकते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-27,16:13 IST
    Next
    Article
    tips to takecare of plants

    पौधों को सर्दी के समय केयर करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि इस मौसम में पौधे मुरझाने लगते हैं। घर के अंदर रखें हुए पौधों का भी विशेष रूप से ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि घर के अंदर रखे हुए पौधों से कई बार उनके पत्ते भी टूटकर गिरने लगते हैं साथ ही कई अनेक समस्याएं पौधों में देखने को मिलती हैं।

    इस बार सर्दियों में अगर आप पौधों की केयर सही तरह से करना चाहते हैं ताकि सर्दियों में भी आपका इंडोर गार्डन हरा भरा नजर आए तो हम आपके इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप सर्दियों में पौधों को स्पेशल केयर दे पाएंगे। 

    1)कब दें पौधों में पानी

    tips to takecare of indoor plants during winters

    आपको बता दें कि जब सर्दियों में आपके घर के अंदर रखें हुए पौधों की मिट्टी सूख जाए तब आप उन्हें पानी दें। हर मौसम में पौधों को पानी आवश्यकता अलग-अलग तरह से होती है। जैसे गर्मी के मौसम में पौधों को अधिक मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है।

    आपको बता दें कि सर्दियों में हवा में बहुत मॉइस्चर हो जाता है इस वजह से इसमें काफी नमी हो जाती है और अगर आप ज्यादा पानी पौधों में डाल देंगे तो पौधों में ओवरवॉटरिंग की वजह से वह धीरे-धीरे सड़ने लगेंगे। इस वजह से आपको सर्दियों में पानी डालने से पहले यह जरूर चेक कर लेना चाहिए कि पौधे की लगभग 2 इंच की मट्टी सही से सूख गई हो।

    इसे जरूर पढ़ें- अमरूद की पत्तियों से भी उगाया जा सकता है पेड़, जानें कैसे 

    2)कब करें छटाई

    सर्दियों के मौसम में कई पौधे की पत्तियां मुरझा जाती हैं ऐसे में आपको मुरझाये हुए पत्तों को काटकर हटा देना चाहिए। आपको बता दें कि सूखी पत्तियां पौधे की बनाई हुई एनर्जी को खींचती हैं जिससे कि पौधे में नई पत्तियां या फूल नहीं लग पाते हैं। इस वजह से आपको समय-समय पर सूखी पत्तियों को छटाई अवश्य करनी चाहिए।

    ऐसा करने से आपके पौधों में सही से सूरज की रोशनी भी पहुंचती है। साथ ही आपको घर के अंदर रखे हुए धने पौधों को कीड़ों से बचाने के लिए भी मुरझाए हुए पत्तियों को हटाना चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें-गार्डन से चींटियों को भगाने के लिए लगाएं ये पौधे

    3)इन पॉट्स में रखें पौधे

    अगर आप सर्दियों के मौसम में पौधों को सर्द हवाओं से बचाने का सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको सही पॉट्स का भी चयन करना चाहिए। इसके लिए आपको मजबूत मटेरियल से बने हुए फाइबर ग्लास गमले या मोटे कपड़े के बने हुए ग्रो बैग्स का यूज करना चाहिए।

    अगर आप इंडोर गार्डनिंग में इन पॉट्स और ग्रो बैग्स का यूज करेंगे तो आपके घर को भी यह एक बहुत सुंदर और यूनिक लुक देंगे। साथ ही आपके पौधों को मोटी परत की वजह से सर्द हवाओं और अधिक तापमान से राहत भी मिलेगी। 

     

    इन सभी तरीकों से आप इंडोर प्लांट्स को सर्दियों में सुरक्षित रख सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    image credit-flickr 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।