• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मियों में पौधों की मिट्टी हो गई है सख्त तो ये हैक्स आएंगे आपके बहुत काम

अगर आपके पौधों की मिट्टी गर्मी के कारण सूख गई है तो आप इस लेख में बताए गए टिप्स एंड ट्रिक्स अपना सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
How to turn hard soil into soft soil

गर्मियों में तेज धूप होने के कारण पौधे सूख जाते हैं और कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं जैसे- पौधों की ग्रोथ ठीक से न होना, पौधों की मिट्टी सूख जाना, पौधों में पानी की कमी होना आदि। लेकिन गर्मियों में पौधों को जब ठीक से पानी नहीं मिलता है, तो पौधों की मिट्टी सूखने लग जाती है।

जब पौधों की मिट्टी कठोर होती है, तो पौधों का जीवित रहना कठिन होता है। अगर आपके पौधों की तेज धूप होने के कारण कठोर होने लगी है, तो आप मिट्टी को नरम करने (Hard Soil Into Soft Soil) के लिए इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं। 

नियमित तौर पर पानी डालें 

hard soil convert soft soil

अगर आपके पौधों की मिट्टी अधिक कठोर हो गई है तो आप पानी की सहायता से मिट्टी को नरम कर सकते हैं। क्योंकि पानी मिट्टी को नरम करने के लिए सबसे सस्ता और प्रभावी तरीका है। नरम मिट्टी करने के लिए आपको केवल एक बार नहीं बल्कि पानी तब तक डालना होगा जब तक मिट्टी पूरी तरह से नरम न हो जाए। इसलिए आप हर एक घंटे बाद मिट्टी में पानी डालते रहें।

इसे ज़रूर पढ़ें- गर्मियों में भी पौधों में चाहिए ज्यादा फल और फूल तो अपनाएं ये आसान गार्डनिंग हैक्स  

मिट्टी की जुताई करें

Soil Treming

पानी डालने के साथ-साथ आप मिट्टी की जुताई भी कर सकते हैं। क्योंकि मिट्टी को जोतने से मिट्टी की कण नरम हो जाते हैं और उसका सारा कठोरपन खत्म होने लगता है। मिट्टी को जोतने के लिए आप सबसे पहले ऊपर की मिट्टी हटाएं और बारी-बारी करके मिट्टी को ऊपर-नीचे करना शुरू करें। फिर पलटी हुई मिट्टी को 2 दिन तक सूखने दें और फिर पानी से डालकर वापस ऊपर नीचे  कर दें। (इन आसान तरीकों से घर पर बनाएं पौधों के लिए कंपोस्ट)

मिट्टी में जिप्सम डालें

Summer gardening tips

जिप्सम एक प्राकृतिक खनिज है जो टूथपेस्ट, शैम्पू और पॉटिंग मिट्टी जैसी कई रोजमर्रा की वस्तुओं में पाया जाता है। वह जिप्सम है और रासायनिक रूप से कैल्शियम सल्फेट हाइड्रेट के रूप में जाना जाता है। वह सामान नमी को अवशोषित और धारण करके कठोर मिट्टी को नरम कर देगा, जिससे मिट्टी को जमा होने से रोका जा सकेगा। रासायनिक रूप से, यह मिट्टी में नमक की मात्रा को भी कम करेगा और कैल्शियम के स्तर को बढ़ाएगा। (मिट्टी तैयार करते समय इन बातों का ध्यान रखें)

कार्बनिक पदार्थ का करें इस्तेमाल

Soil summer hacks

कठोर मिट्टी को नरम करने का एक सामान्य तरीका कार्बनिक पदार्थ जोड़ना है। कई बार ऐसा होता है कि जब मिट्टी में कार्बनिक पदार्थों की कमी होती है, तो वह कठोर हो जाती है। इसलिए आप मिट्टी को नरम करने के लिए कार्बनिक पदार्थ का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि आप  कार्बनिक पदार्थों में खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप मिट्टी के ऊपर 2-4 इंच खाद या पशु खाद डालें और इसे 6-8 इंच गहराई तक मिला लें फिर इसमें पानी को एड कर दें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- गर्मियों के मौसम में घर पर ये रंग-बिरंगे फूल लगाएं, गार्डन एरिया दिखेगा बेहद खूबसूरत

इन टिप्स की सहायता से आप कठोर मिट्टी को नरम कर सकती हैं। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

  

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।