Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पौधों के लिए यूज करें इस प्रकार के ग्रो बैग्स, हरा-भरा रहेगा आपका गार्डन

    मार्केट में कई तरह के ग्रो बैग्स मिलते हैं लेकिन कौन सा ग्रो बैग किस पौधे के लिए सही होता है इसके बारे में हम आपको लेख में बताएंगे। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-24,08:00 IST
    Next
    Article
    how to use grow bags for plants in garden

    अपने गार्डन को गुलजार रखने के लिए कई तरह की चीजों का आप यूज करते होंगे। ग्रो बैग्स का भी यूज गार्डन में कई तरह से होता है। कई लोग बालकनी में या फिर टैरेस गार्डन में भी ग्रो बैग्स का यूज करते हैं। साथ ही अगर आप घर के अंदर गार्डनिंग कर रहे हैं यानी अगर आप इंडोर गार्डनिंग कर रहे हैं तो आप इन ग्रो बैग्स का उपयोग कर सकते हैं।

    कई प्रकार के पौधों के लिए अलग तरह के ग्रो बैग्स का यूज करना चाहिए लेकिन किस प्रकार के ग्रो बैग्स का आपको किन पौधों के लिए यूज करना चाहिए इसके बारे में हम आपको बताएंगे। 

    1)ग्रो बैग्स में भी लगा सकते हैं इस प्रकार से पौधे

    GROW BAGS FOR PLANTS

    अगर आप एक ही ग्रो बैग में दो तरह के पौधे लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह जरूर ध्यान रखना चाहिए कि आप ग्रो बैग में पहले लंबे साइज का पौधा लगाएं उसके बाद किसी ऐसे पौधे को लगाएं जो छोटे साइज का ही रहता हो जैसे कि मूली का पौधा, टमाटर, पुदीना और धनिया आदि। जैसे अगर आप गुलाब का पौधा लगाते हैं तो उसके साथ आप टमाटर का पौधा भी एक ही ग्रो बैग में लगा सकते हैं। 

     इसे भी पढ़ें:प्लांट्स को तेजी से करना है grow, तो काम आएंगे यह गार्डनिंग हैक्स

    2)सब्जियां उगाने के लिए करें इन ग्रो बैग्स का यूज

    अगर आप अपने घर पर सब्जियों को ग्रो करना चाहते हैं तो आपको उन ग्रो बैग्स को यूज करना चाहिए जिनकी ऊंचाई 15 इंच और चौड़ाई भी 15 इंच होती है। इस प्रकार के ग्रो बैग्स को आप अपने टेरेस पर आसानी से लगाकर रख सकते हैं।

    इसके अलावा आप 12 इंच और चौड़ाई 15 इंच के ग्रो बैग्स का भी यूज कर सकते हैं। इस तरह के ग्रो बैग्स में आप बैंगन, मिर्च और शिमला मिर्च भी उगा सकते हैं। 

    इसे भी पढ़ें: Grow bags का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बातें

    3)छोटे आकार के ग्रो बैग्स का ऐसे करें यूज 

    छोटे आकार के ग्रो बैग में आप कई प्रकार के पौधे लगा सकते हैं। इसके लिए आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप ग्रो बैग में बेल वाली सब्जियों को न लगाये। आपको बता दें कि आपको छोटे आकार के ग्रो बैग्स के साइज को ध्यान में हमेशा रखकर ही पौधे उसमें लगाने चाहिए क्योंकि यदि आप ऐसा पौधा लगा देते हैं जिसकी लंबाई अधिक होती है तो पौधे उन छोटे ग्रो बैग्स में सही से उग नहीं पाते हैं और उनका विकास सही से नहीं होता है।  

    इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आपको पौधों को ग्रो बैग्स में लगाना चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

     

    image credit- flickr|amazon  

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।