Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    खराब और पुराने तौलिए को फेंकने कि बजाए ऐसे करें इस्तेमाल

    इस आर्टिकल में जानें की आप पुराने और खराब तौलिए को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-03,10:36 IST
    Next
    Article
    ways to resuse old towel

    घर में मौजूद किसी भी चीज को आप कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे दूध के खाली पैकेट को किताबों के कवर और जूतों के डिब्बों को मेकअप रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

    वहीं कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिन्हें पुराने होने के बाद हम बेकार समझते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। इस आर्टिकल में हम आपको तौलिए के बारे में बताने वाले हैं। जी हां, घर में रखें तौलिए को शरीर पोंछने के साथ-साथ और भी कई कामों के लिए यूज किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कैसे। 

    बनाएं पायदान 

    how to make door mat at home

    घर में बाहर से गंदगी ना आए इससे बचाने के लिए हम सभी घर के दरवाजों पर पायदान जरूर रखते हैं। इन पायदान को मार्केट से खरीदने से अच्छा है कि आप इन्हें घर पर ही बना लें। 

    पुराने या खराब तौलिए से पायदान बनाने के लिए आपको बस उसे 2 बार मोड़ना है। अब इस तौलिए को बड़ी सुई और मोटे धागे की मदद से सिल दें। इसके बाद किसी बेकार कपड़े को पायदान की चारों तरफ सिल जें। आपका पायदान तैयार है जिसे आप घर के किसी भी हिस्से में रख सकते हैं। 

    इसे भी पढ़ेंः दूध का खाली पैकेट है बड़े काम की चीज, फेंकने के बजाए ऐसे करें इस्तेमाल

    करें साफ-सफाई 

    use old towel for cleaning

    पुराने तौलिए की मदद से आप साफ-सफाई भी कर सकते हैं। चूंकी तौलिया मोटे कपड़े से बना होता है इसलिए यह सफाई बहुत अच्छे से करता है। रसोई के कपबर्ड, टेबल और गंदी कुर्सियों को साफ करने के लिए भी पुराना तौलिया एक अच्छा विकल्प है। 

    आपको बस तौलिए से सफाई करने के लिए उसे कैंची की मदद से कुछ छोटे-छोटे हिस्सों में काटना है। एक टुकड़ा पुराना होने पर आप नए टुकड़े से भी सफाई कर सकते हैं। 

    धूल से बचाने के लिए करें यूज 

    use towel to prevent home from dust

    तौलिए को शू रैक और अलमारी के ऊपर बिछाने वाले कपड़े की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। चूंकि यहां पर रखे कपड़े किसी और को दिखते नहीं है इसलिए आपको इनके लिए अलग से खर्च करने की जरूरत नहीं है। बस अपनी जरूरत के हिसाब से कपड़ा काट लें और उसे यूज करें। 

    बनाएं बैग 

    make bag with old towel

    प्लास्टिक का इस्तेमाल पर्यावरण और मनुष्य दोनों के लिए ठीक नहीं है इसलिए आप तौलिए से बैग भी बना सकते हैं। तौलिए को आधे से ज्यादा काटकर उसे दोनों तरफ से सील दें और बचे हुए कपड़े की मदद से उसकी तनी बना दें। अब इस बैग को आप दूध और सब्जी आदि लाने के लिए यूज कर सकते हैं। 

    इसे भी पढ़ेंः पुरानी बेडशीट को फेंके नहीं, ऐसे करें इस्तेमाल

    तो ये थे कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप पुराने तौलिए को इस्तेमाल कर ढेर सारी बचट कर सकते हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? यह हमें इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik,shop.gaatha

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।