Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    फ्लैट में आग लगने पर गलती से ना करें ये काम

    फ्लैट में आग लगने के कई कारण होते हैं इसलिए आपको यह जरूर पता होना चाहिए की आपको किन गलतियों को करने से बचना चाहिए।   
    author-profile
    Updated at - 2023-01-12,10:49 IST
    Next
    Article
    tips you should not to do if your apartment building caught fire in hindi

    कई बार आग लगने वाली जगह पर लोगों की मौत केवल इस कारण हो जाती है क्योंकि उन्हें यह पता नहीं होता है कि उन्हें अपना बचाव कैसे करना है। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपके फ्लैट में कभी आग लग जाए तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और किन गलतियों को बिल्कुल नहीं करना चाहिए। 

    1)लिफ्ट का उपयोग न करें 

    अगर आपका फ्लैट ऊपर मंजिल पर हैं तो नीचे आने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल कभी न करें। आपको आग लगने पर सिर्फ सीढ़ियों का ही उपयोग करना चाहिए क्योंकि लिफ्ट में फंसने का खतरा अधिक होता है। अपनी सुरक्षा के लिए आपको लिफ्ट का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आपको फ्लैट में धुएं से घिरे होने पर अपनी नाक और मुंह को गीले कपड़े से ढक लें।

    इसे भी पढ़ें- घर में हीटर चलाते वक्त रखें इन सेफ्टी टिप्स का ध्यान

    2)इलेक्ट्रिक स्विच ऑन न करें 

    electronic swtich

    आग लगने पर आपको कभी भी इलेक्ट्रिक स्विच या अप्लायंसेस ऑन नहीं करना चाहिए क्योंकि बिजली के तार आग  पकड़ने में देरी नहीं लगती है। इसके अलावा आप अपने फ्लैट में स्मोक डिटेक्टर भी लगवा सकते हैं।(उपहार सिनेमा केस: बॉर्डर फिल्म शुरू होने से लेकर आग लगने तक, क्या हुआ था उस दिन जो 59 लोगों ने गंवा दी थी जान)

    इससे आपकी सुरक्षा बढ़ेगी और आपको आग लगने की पहले से जानकारी हो जाएगी। इसके साथ-साथ आपको स्मोक डिटेक्टर भी समय-समय पर चेक करवाते रहना चाहिए। आप फायर अलार्म भी अपने फ्लैट में लगवा सकती हैं। 

    3)कपड़ों पर आग लगे तो क्या न करें

    अगर आपके कपड़ो पर आग लग जाती है तो आपको बहुत अधिक भागना नहीं चाहिए। इससे आग के भड़कने का खतरा अधिक हो जाता है। कपड़ो में आग लगने पर आपको जमीन पर लेट जाना चाहिए और किसी कम्बल, कोट से खुद को ढक लेना चाहिए। इससे आग जल्दी बुझेगी।

    इसके अलावा आप अगर धुएं से भरे कमरे में फंस जाएं और बाहर निकलने का रास्ता न हो तो दरवाजे को बंद कर लें और सभी दरारों और सुराखों को गीले तौलिये या चादरों से सील कर दें, जिससे धुआं अंदर न आ सके।

    इसे भी पढ़ें- बंद कमरे में हीटर इस्तेमाल करते वक्त ये टिप्स आएंगे काम

    फ्लैट में आग लगने पर आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

     

    image credit- freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।