• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्‍या शुरू हो गई है 'शनि की महादशा'? इन 8 लक्षणों से पहचानें

जीवन में आ रही बाधाएं और परेशानियां क्या शनि की महादशा के कारण हैं, इसके संकेत जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल।  
author-profile
Published -05 May 2022, 12:00 ISTUpdated -07 May 2022, 08:54 IST
Next
Article
shani  mahadasha  effects

सभी देवी-देवताओं में शनि देव को न्‍याय और कर्म का फल दाता माना गया है। शनि ग्रह का जब राशि परिवर्तन होता है, तब अपनी अवधि में जब वह अधिक प्रभावी हो जाते हैं तो उस स्थिति को 'शनि की महादशा' कहा जाता है। जिस भी जातक पर शनि की महादशा चलती है, उसे जीवन में इसके प्रभावों का भी सामना करना पड़ता है। जाहिर है, आपको ज्‍योतिष शास्‍त्र का अधिक ज्ञान नहीं होगा, इसलिए यह जान पाना कि आपके ऊपर कब शनि की महादशा लग रही है, मुश्किल होगा। 

ऐसे में हमने पंडित एवं ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी जी से इस विषय पर बात की और जाना कि 'शनि की महादशा' लगने के क्या संकेत हैं, जिन्हें देखकर जातक को पता चल सकता है कि उस पर 'शनि की महादशा' चल रही है।    

इसे जरूर पढ़ें: उंगली में पहनें लोहे का छल्ला और फिर देखें चमत्कार

shani  ki  mahadasha     symptoms

जब लग जाए नशे की लत 

नशा करने को अच्छा नहीं माना गया है फिर भी लोग शौक पूरा करने के लिए कभी-कभी नशे की वस्तुओं का सेवन कर लेते हैं। हालांकि, शौक करना बुरा नहीं होता है मगर यदि आपको किसी खराब वस्तु की लत लग जाए तो वह आपके लिए हानिकारक हो सकती है। वहीं यदि आपको अचानक से नशे की लत लग जाए तो आपको समझ जाना चाहिए कि आप पर शनि की महादशा (क्‍या होती है शनि की ढैय्या?) चल रही है। ऐसे में आपको किसी ज्योतिषी को अपनी कुंडली दिखानी चाहिए और इसके निवारण के उपाय करने चाहिए। 

कीमती सामान जब हो जाए चोरी 

अगर आपका कोई कीमती या बहुत प्रिय सामान चोरी हो जाए या फिर कोई ऐसी वस्तु चोरी हो जाए या टूट जाए, जिससे आपको बड़ा नुकसान पहुंचा हो और ऐसा बार-बार हो रहा हो, तो आपको समझ जाना चाहिए कि आप पर शनि की महादशा चल रही है। 

इसे जरूर पढ़ें: 'शनि की ढैय्या' इन राशियों के लिए पड़ सकती है भारी, जानें मुक्ति के उपाय

घर में हो जाए अनहोनी 

अचानक घर या दुकान में आग लग जाना या फिर घर में चोरी होना भी शनि की महादशा के संकेत हैं। इसके अलावा घर के किसी हिस्से का टूट जाना या फिर घर की दीवारों पर अचानक से दरारें आना भी अच्‍छा संकेत नहीं माना गया है। ऐसा हो तो आपको अपनी कुंडली को किसी अच्छे पंडित को जरूर दिखाना चाहिए। 

shani ki dasha expert

सेहत होने लगे जब खराब 

यदि आप अचानक से बीमार पड़ जाएं। आपकी त्वचा या बाल खराब होने लग जाएं या फिर हथेलियों का रंग पीला पड़ने लगे। इतना ही नहीं, शरीर की हड्डियों और जोड़ों में दर्द होने लगे, तो यह भी शनि की महादशा के लक्षण हैं। 

संबंधों में पड़ने लगे जब दरार 

पति-पत्‍नी के संबंधों में दरार आना, परिवार के सदस्यों के मध्य मतभेद होना या फिर भाई-बहन के बीच झगड़ा होना भी संकेत करता है कि आप पर शनि की महादशा चल रही है। पड़ोसियों, दफ्तर में सहकर्मियों या फिर राहगीरों से भी बिना बात के झगड़ा हो तो समझ जाएं कि शनि की महादशा चल रही है। 

स्वभाव में आने लग जाए बदलाव 

किसी बड़े को अपमानित करना, चिड़चिड़ापन महसूस करना या फिर किसी भी काम में आपका मन न लगना भी संकेत करता है कि आप पर शनि की महादशा चल रही है। जब आप पर शनि की महादशा चल रही होगी, तब आप खुद पर अधिक घमंड करने लगेंगे, साथ ही आपको दूसरों से जलन की भावना होगी और मन में किसी का बुरा करने का ख्‍याल भी आएगा। इतना ही नहीं, आप किसी का बुरा कर भी सकते हैं। ऐसे में आपको तुरंत ही शनि की महादशा के प्रभाव को कम करने के उपाय करने चाहिए। (शनि के उपाय)

Recommended Video

बिना बात के जब सहना पड़े अपमान 

शनि की महादशा चलेगी तो केवल आप दूसरों का अपमान नहीं करेंगे बल्कि दूसरे भी आपका अपमान करेंगे। हो सकता है कि बिना वजह ही आप पर झूठे आरोप लग जाएं। बुरी से बुरी स्थिति में आपको जेल तक जाना पड़ सकता है। 

आर्थिक तंगी का करना पड़ सकता है सामना 

आर्थिक तंगी, प्रमोशन का रुकना, अचानक से नौकरी का चला जाना या फिर व्यापार में बड़ा घाटा होना। यह भी शनि की महादशा का बड़ा संकेत है।  

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

 Image Credit: Shutterstock
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।