• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

उंगली में पहनें लोहे का छल्ला और फिर देखें चमत्कार

कुंडली में अगर ग्रहों की दशा खराब चल रही है और पंडित जी ने आपको लोहे की अंगूठी पहनने की सलाह दी है, तो एक बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 
author-profile
Next
Article
power  of  saturn

जीवन में मुसीबत आती है तो हर व्यक्ति ईश्वर को याद करने लगता है। हिंदू धर्म में कुंडली और भाग्य को बहुत महत्व दिया गया है। कुंडली और भाग्य दोनों ही ग्रहों की दशा और चाल पर निर्भर करते हैं। यदि ग्रह सही दिशा और दशा में है तो व्यक्ति का भाग्य हमेशा उसका साथ देगा वहीं अगर भाग्य साथ नहीं दे रहा है तो समझ जाएं कोई न कोई ग्रह कमजोर पड़ गया है। 

आमतौर पर व्‍यक्ति के जीवन में कठिन समय तब आता है, जब कुंडली में शनि की दशा खराब होती है या शनिदेव का प्रकोप जातक पर होता है। इसी तरह राहु-केतु भी ऐसे ग्रह हैं, जो जातक के जीवन में कठिन वक्त लेकर आते हैं। ज्‍योतिष शास्‍त्र में इन ग्रहों को शांत करने और उन्हें मजबूत बनाने के उपाय भी बताए गए हैं। ऐसा ही एक उपाय है हाथों की उंगली में लोहे का छल्ला पहनना। 

आपने बहुत सारे लोगों को लोहे का छल्ला पहनने देखा होगा। कई लोग नजर दोष और नकारात्मक शक्तियों से बचने के लिए भी उंगली में लोहे की अंगूठी या फिर छल्ला पहनते हैं। मगर शनि के प्रकोप और राहु-केतु की दृष्टि से बचने के लिए भी शास्त्रों में लोहे की अंगूठी को धारण करने का उपाय बताया गया है। 

इसे जरूर पढ़ें- 'शनि की ढैय्या' इन राशियों के लिए पड़ सकती है भारी, जानें मुक्ति के उपाय

इस विषय में हमारी बातचीत उज्जैन के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य मनीष शर्मा जी से हुई। पंडित जी कहते हैं, 'ज्योतिष शास्त्र में हर धातु का विशेष महत्व बताया गया है। शास्त्रों में लोहे का संबंध शनि देव से बताया गया है। शनि दोष को दूर करने के लिए कई लोग घोड़े की नाल की अंगूठी बनवा कर पहनते हैं।' मगर लोहे की अंगूठी को कब और कैसे धारण करना चाहिए इस बारे में भी ज्ञान होना बहुत जरूरी है। पंडित इस बारे में हमें जानकारी भी दे रहे हैं- 

iron  ring  benefits

लोहे की अंगूठी किस दिन पहननी चाहिए 

सबसे पहले यह जान लें कि आपको लोहे की अंगूठी पहननी भी चाहिए या नहीं। यह बात आपको किसी पंडित को अपनी कुंडली दिखा कर ही पता चल पाएगी। यदि आपको लोहे की अंगूठी (अंगूठी के निशान हटाने के टिप्‍स) पहनने का सुझाव दिया गया है तो आपको नियम अनुसार लोहे की अंगूठी हमेशा शनिवार के दिन शाम के वक्त ही धारण करनी चाहिए। इसके अलावा आप रोहिणी, पुष्य, अनुराधा और उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र में भी लोहे की अंगूठी पहन सकते हैं। पंडित जी कहते हैं, 'कुंडली में शनि की दशा सही हो और बुध, शुक्र एवं सूर्य एक साथ हों तो लोहे की अंगूठी न पहनें, इसका उल्टा प्रभाव हो सकता है।' 

इसे जरूर पढ़ें- कपूर से होगा आर्थिक लाभ

pandit ji tips

लोहे की अंगूठी पहनने की विधि

लोहे की अंगूठी आप जिस दिन धारण कर रहे हैं, उस दिन इस बात का ध्यान रखें कि आप स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहने हैं और शनि देव के बीज मंत्र का उच्चारण करते हुए इसे पहनना है। इसके अलावा पुरुषों को अपने दाएं हाथ की बड़ी उंगली में इसे धारण करना चाहिए और महिलाओं को बाएं हाथ की मध्यमा उंगली में लोहे की अंगूठी पहननी चाहिए। आपको बता दें कि मध्यमा उंगली शनि की उंगली कहलाती है।  

iron  ring  to  be  worn  in  which  finger

लोहे की अंगूठी पहनने से क्या होता है 

यदि आप पर शनि की ढैय्या, साढ़ेसाती, शनि की महादशा, राहु या केतु की महादशा चल रही है, तो लोहे की अंगूठी इसके प्रभाव को कम करती है। इसके साथ ही लोहे की अंगूठी आपको किसी भी तरह के नजर दोष से भी बचाती है। 

बरतें ये सावधानियां 

  • कभी भी दूसरे की उतारी हुई लोहे की अंगूठी नहीं पहननी चाहिए। हमेशा आपको अपनी अलग लोहे की अंगूठी खरीद कर पहननी चाहिए। अगर आप किसी और की उतारी हुई लोहे की अंगूठी पहनते हैं, तो उसका असर नहीं होता है। 
  • जब तक आपके ऊपर से मुसीबत टलती नहीं है, तब तक अंगूठी न उतारें और जैसे ही आपके ऊपर से बाधा हट जाती है, उस अंगूठी को बहते जल में प्रवाहित कर दें। 
  • जब तक आपके ऊपर शनि या राहु-केतु का प्रकोप है, तब तक आपने जिस उंगली में लोहे का छल्ला धारण किया हुआ, उसमें किसी अन्य धातु की अंगूठी नहीं पहनें। 

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी से।  

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।