• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बैंक के लॉकर से चोरी हुआ सोना तो भी मिलेगा पूरा पैसा, पढ़ें कैसे

आज के समय में ज्वेलरी को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं। 
author-profile
Published -23 Sep 2022, 09:57 ISTUpdated -23 Sep 2022, 10:30 IST
Next
Article
how to keep jwellery safe in bank

हम अक्सर लोगों को कहते सुनते हैं कि घर पर सोना नहीं रखना चाहिए। यह बात सही भी है क्योंकि चोरी होने का खतरा हर वक्त मंडराता रहता है। बेहतर यही है कि आप अपनी ज्वेलरी को बैंक के लॉकर में रखें।

हालांकि कुछ लोगों के मन में बैंक में ज्वेलरी रखने को लेकर भी तरह-तरह के सवाल आते रहते हैं। यही कारण है कि आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसी ज्वेलरी पॉलिसी जिसके तहत अगर आपका सोना बैंक से चोरी होता है तो भी आपको पैसे दिए जाएंगे। 

गहनों की इंश्योरेंस पॉलिसी 

gold jewellery

दरअसल बहुत बार बैंक लॉकर में रखी ज्वेलरी की गारंटी लेने से मना कर देते हैं। ऐसा होने पर आप स्टैंडअलोन ज्वेलरी पॉलिसी की मदद ले सकते हैं। बीमा देने वाली अलग-अलग कंपनी ज्वेलरी के लिए इस पॉलिसी को चला रही हैं। 

इसे भी पढ़ेंः त्योहार पर डायमंड या सोने की ज्वेलरी खरीदने से पहले जरूर जानिए ये टिप्स

स्टैंडअलोन ज्वेलरी पॉलिसी 

स्टैंडअलोन ज्वेलरी पॉलिसी के तहत आपको 10 लाख तक की ज्वेलरी पर हर महीने 1000 रुपये का प्रीमियम देना होगा। ज्वेलरी की पॉलिसी करा देने के बाद अगर आपकी ज्वेलरी के साथ कुछ भी होता है तो उसकी पूरी गारंटी ली जाएगी। 

होम इंश्योरेंस पॉलिसी 

ना सिर्फ स्टैंडअलोन ज्वेलरी पॉलिसी बल्कि अपने घर का इंश्योरेंस कराने के बाद भी गोल्ड को सुरक्षित रखा जा सकता है। हालांकि हर पॉलिसी के अलग नियम होते हैं। ऐसे में आप जो पॉलिसी ले रहे हैं उसके अंदर गोल्ड सेफ्टी  वाला प्वाइंट आता है या नहीं इस बात का ध्यान रखें। 

इसे भी पढ़ेंः आपका सोना कहीं नकली तो नहीं, ऐसे करें Check

सोने की कीमत जरूर जानें

gold details

आपको किसी भी स्कीम या पॉलिसी को लेने से पहले अपने गोल्ड की वैल्यू जरूर पता होनी चाहिए। इससे आप बेहतर फैसला ले पाएंगे। साथ ही आपको कोई धोखा भी नहीं दे पाएगा। 

सारे डॉक्यूमेंट लें 

किसी भी पॉलिसी की तरह अपना गोल्ड देते वक्त भी आपको सारे डॉक्यूमेंट जरूर लेने चाहिए। साथ ही भविष्य के लिए अपने पास डॉक्यूमेंट संभाल कर भी रखें। जरूरत के समय डॉक्यूमेंट बहुत मदद करते हैं। 

अब से आपको भी अपने गोल्ड की चिंता करने की जरूरत नहीं है। स्टैंडअलोन ज्वेलरी पॉलिसी और होम इंश्योरेंस पॉलिसी की मदद से आप अपने गोल्ड को सुरक्षित रख सकते हैं। इसके अलावा गोल्ड पॉलिसी  या फाइनेंस से जुड़ा कोई और सवाल आप इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में कर सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Freepik/shutterstock

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।