• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

वैलेंटाइन के मौके पर वेस्ट चीजों से इस तरह खूबसूरत बना सकती हैं अपना घर

वैलेंटाइन डे के मौके पर अगर आप अपने घर को एक खूबसूरत लुक देना चाहती हैं, तो इन वेस्ट चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं, कैसे जानिए।  
author-profile
Published -04 Feb 2022, 16:53 ISTUpdated -04 Feb 2022, 17:14 IST
Next
Article
waste things home decoration ideas  for valentines day in hindi

फरवरी का महीना शुरू होते ही कपल्स से लेकर यंग लोगों को वैलेंटाइन डे का बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है। हालांकि, इस दिन को सेलिब्रेट करने के तरीके सबके अलग-अलग होते हैं। कई लोग बाहर जाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग घर पर ही रहकर अपना वैलेंटाइन मानते हैं। हालांकि, इस वक्त वैसे भी बाहर जाना ठीक नहीं है क्योंकि अभी भी कोरोना वायरस का असर खत्म नहीं हुआ है। लेकिन आप परेशान न हो क्योंकि आप अपने घर को अच्छी तरह से सजाकर अपना वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट कर सकती हैं और वो भी बहुत कम बजट में। 

जी हां, आपने सही सुना, आप अपने घर को सजाने के लिए घर में ही मौजूद चीजों का क्रिएटिव तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। अब आप सोच रहे होंगी कि ऐसा कैसे संभव हो सकता है, तो आपको बता दें कि अगर आपके पास वेस्ट पेपर, कप या फिर शीशे की बोतल है, तो आप इसका इस्तेमाल अपना घर या फिर अपना कमरा डेकोरेट करने के लिए कर सकती हैं, कैसे आइए जानते हैं। 

कप से बनाएं कैंडल 

Cup candle

वैलेंटाइन डे कैंडल लाइट डिनर के बिना अधूरा है। लेकिन अगर आपके पास कैंडल नहीं है, तो आप घर में मौजूद कप से दिए बना सकती हैं और आपके पार्टनर को सरप्राइज देने के लिए स्पेशल डिनर प्लान कर सकती हैं। ऐसे में डिनर टेबल को डेकोरेट करने के लिए डिजाइनर कप कैंडल और गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। कैंडल लाइट डिनर के लिए ये डेकोरेशन आइडिया एकदम परफेक्ट ऑप्शन है। इसके अलावा, आप अपने घर की लाइट बंद करके कप कैंडल पूरे घर में भी रख सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-छोटा ही सही, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना

पुराने बक्से से बनाएं टेबल 

अगर आपके पास टेबल नहीं हैं, तो आप घर में मौजूद पुराने बक्से का इस्तेमाल टेबल बनाने के लिए कर सकती हैं। इसके ऊपर आप कोई अच्छी- सी कवर शीट रखकर अपने डिनर का सामना डेकोरेट कर सकती हैं। इसके अलावा, अगर आपके पास बक्सा नहीं है, तो किसी नॉर्मल काउंटर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

टेप और पेपर वॉल डेकोरेशन 

Wall decoration

टेप की मदद से दीवार को सजाने का एक सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसकी मदद से अपने घर की हर दीवार का लुक बदल सकती हैं। भले ही वह आपका बेडरूम हो या बाथरूम। अगर आप टेप की मदद से वॉल आर्ट बनाती हैं तो इससे दीवार का लुक पूरी तरह बदल जाता है। इसके लिए आप एक बड़े बोर्ड या पेपर के उपर टेप की मदद से पहले डिफरेंट शेप्स बनाएं और फिर उसके उपर आप ब्लैक टेप चिपकाएं। यह देखने में काफी अच्छा लगेगा।

टेबल को पेपर लैंप से सजाएं 

Paper lamp

आप अपने रूम या घर के किसी कोने में पेपर से लैंप बनाकर रख सकती हैं। यह आइडियाज न सिर्फ अच्छा है बल्कि बेहद सस्ता भी है। बता दें कि पेपर लैंप दीये और मोमबत्तियों को कवर करने का काम करते हैं। इन्हें घर पर बनाना बहुत ही आसान होता है, इसके अलावा ये दिवाली पर रूम डेकोर के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन होते हैं। अगर आपको बनाना नहीं आता है, तो परेशान न हो हम आपको बता रहे हैं। 

सामान

  • कलर पेपर- 2 से 3
  • कलरफुल टेप-1
  • ग्लू- 1

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले एक ए 4 कलर पेपर लें और उसे बीच से फोल्ड कर लें।
  • स्केल की मदद से लाइन बना लें और उसे कट कर लें।
  • पेपर कट करने के बाद दोनों कोनों को आपस में जोड़ लें और ग्लू की मदद से चिपका लें, चिपकाने के बाद पेपर किसी लैंप के शेप सा दिखेगा।
  • इसके बाद लैंप के ऊपरी और निचले हिस्सों पर कलर टेप लगाएं। फिर दीया या मोमबत्ती जलाकर लैंप से उसे ढक दें।
  • इन आसान स्टेप्स के साथ आपका पेपर दीया लैंप तैयार हो जाएगा।

    Recommended Video

पेपर से लिखें दिल की बात 

वैलेंटाइन डे के दिन अगर आप अपने पार्टनर से दिल की बात करना चाहती हैं या फिर उन्हें शादी के लिए प्रपोज करना चाहती हैं, तो पेपर से लिखकर अपने रूम को डेकोरेट कर सकती हैं जैसे कमरे में एंट्री करते वक्त इस तरह लिखकर उन्हें प्रपोज कर सकती हैं। (इन आसान डेकोर आईडियाज की मदद से अपने रूम को बनाएं कलरफुल) इसके अलावा आप चाहें तो खूबसूरत सा लव मैसेज लिखकर भी सजावट कर सकती हैं। इसके अलावा, आप टेप का भी इस्तेमाल कर सकती हैं यह आपके लिए ज्यादा आसान रहेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- वैलेंटाइन डे पर अपने कमरे को दें रोमांटिक लुक, कैंडल्स से ऐसे करें डेकोरेट

शीशे की बोतलों का इस्तेमाल

Bottle ideas

शीशे की बोतलों को फेंकने के बजाय आप इसका इस्तेमाल घर सजाने के लिए कर सकती हैं। इसके लिए पुराने पड़े ऊन और फेविकोल की सहायता से आप इन बोतलों को नया लुक दे सकती हैं और इनका इस्तेमाल लैंप की तरह कर सकती हैं। लैंप आपके कमरे को न सिर्फ रोमांटिक लुक देगी बल्कि इससे रौनक भी बढ़ जाएगी। खूबसूरत शीशे की बोतल के लैंप से कमरे को डेकोरेट हो जाएगा। क्योंकि इन दिनों लैंप का इस्तेमाल त्योहार या फिर खास मौके पर खूब किया जाता है। ऐसे में आप चाहें तो कमरे की रौनक बढ़ाने के लिए वैलेंटाइन डे के दिन इसे डेकोरेट कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and google)

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।