कई बार फिल्मी दुनिया देखने पर बहुत ही चकाचौंध भरी लगती है, लेकिन असल में इस ग्लैमर के लिए स्टार्स बहुत मेहनत करते हैं और हमें ये देखना चाहिए कि उनकी एक-एक फिल्म कितने दिनों की लगन के बाद बनती है। किसी रोल के लिए सितारे इतने बदल जाते हैं कि वो खुद को ही पहचानना भूल जाते हैं। पर एक ऐसी एक्ट्रेस भी हैं जो किसी भी तरह का रोल निभा लें, लेकिन वो खुद की पहचान को नहीं भूलतीं। 

विद्या बालन ने अपनी फिल्मों की लिस्ट में कई अनोखे किरदार निभाए हैं। इसमें 'कहानी' से लेकर 'परिणिता' तक बहुत से ऐसे किरदार भी हैं जो न सिर्फ उनके दिल के करीब हैं बल्कि लोग उन्हें उन्हीं किरदारों के कारण जानते हैं। ऐसे ही किरदारों में से एक है विद्या का 'डर्टी पिक्चर' वाला सिल्क स्मिता का किरदार। वो किरदार काफी बोल्ड था, लेकिन फिर भी किसी भी तरह से पर्दे पर ये वल्गर नहीं लगा था। इस किरदार की खूबी ये थी कि इसमें एक आकर्षण था जिसे लेकर अभी भी लोग विद्या की तारीफ करते हैं। यकीनन विद्या बालन की ये फिल्म पर्दे पर बहुत ही अच्छी दिख रही थी। 

इसे जरूर पढ़ें- विद्या बालन से जुड़े इन 10 दिलचस्प सवालों के जवाब दीजिए

डर्टी पिक्चर को देखकर ये था माता-पिता का रिएक्शन-

विद्या ने हाल ही में ETimes को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि इस फिल्म को देखने के बाद विद्या के माता-पिता का रिएक्शन क्या था और वो किस तरह से विद्या से मिले थे। विद्या ने बताया, 'मैं डरी हुई थी कि मेरे माता-पिता मुझसे कहेंगे कि ये क्या कर डाला तुमने। मैं स्क्रीनिंग रूम के बाहर खड़ी थी और इंटरवल में इंतज़ार कर रही थी। मेरे पिता ने बाहर निकलते ही तालियां बजाईं और कहा कि उन्हें कहीं भी फिल्म में उनकी बेटी नहीं दिखी। ये मेरे लिए बहुत बड़ा कॉम्पिमेंट था। मेरे आस-पास के लोग भी कह रहे थे कि ये सही था कि मेरा किरदार उन्हें पसंद आया। मेरी मां फिल्म के खत्म होने के बाद रोईं क्योंकि वो स्क्रीन पर मुझे मरता हुआ नहीं देख पाईं। सबसे जरूरी बात ये है कि उन्होंने ये कहा कि मेरी एक्टिंग कहीं से भी उन्हें चीप नहीं लगी। ये मेरे लिए एक बहुत बड़ा कॉम्प्लिमेंट था।' 

dirty picture and vidya balan parents

विद्या बालन का मानना है कि सेक्सी और स्लीजी में बहुत ही कम फर्क होता है और आपको अपने काम से ये ध्यान रखना चाहिए कि हम क्या कर रहे हैं।  

द डर्टी पिक्चर के बारे में ये फैक्ट्स भी क्या जानते हैं आप? 

1. सिल्क स्मिता पर पूरी तरह से आधारित नहीं है किरदार- 

विद्या बालन का किरदार जिसका नाम फिल्म में 'सिल्क' था वो असल में ये किरदार उस समय की सभी एक्ट्रेसेस पर आधारित है जिन्हें स्टीरियोटाइप कर दिया गया था। जैसे सिल्क स्मिता, डिस्को शांति, पॉलिएस्टर पद्मिनी आदि।  

2. महेश भट्ट पर आधारित है इमरान हाश्मी का किरदार- 

इमरान हाशमी का किरदार महेश भट्ट पर आधारित है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये किरदार इमरान के अंकल महेश भट्ट पर आधारित है।  

revealing dirty picture

इसे जरूर पढ़ें- विद्या बालन जल्द ही वेब सीरीज में आएंगी नजर, इंदिरा गांधी का निभाएंगी किरदार 

3. 100 से ज्यादा ड्रेसेज थीं एक रोल के लिए- 

विद्या बालन की ड्रेसेज को लेकर मिलन लूथरा बहुत ज्यादा पर्टिकुलर थे और वो इस फिल्म में विद्या का लुक एकदम परफेक्ट चाहते थे। शूटिंग के पहले ही विद्या की ड्रेसेज को लेकर डायरेक्टर मिलन लूथरा और डिजाइनर निहारिका खान ने हर तरह का लुक डिसाइड कर दिया था।  

Recommended Video

4. बजट को लेकर दिया गया था बहुत ध्यान- 

इस फिल्म की कास्ट से लेकर इसके प्रमोशन के तरीकों तक सब कुछ अलग था और इसके बजट को लेकर भी एकता कपूर और बालाजी मोशन पिक्चर ने बहुत ध्यान रखा था। इस पूरी फिल्म का बजट 28-29 करोड़ रुपए ही था।  

हम पांच से 1995 में अपने करियर की शुरुआत करने वाली विद्या अब बहुत लंबी पारी खेल चुकी हैं और हाल ही में 'शकुंतला देवी'  फिल्म में दिखी हैं। इन सभी किरदारों के लिए विद्या ने बहुत मेहनत की है, लेकिन 'डर्टी पिक्चर' का उनका किरदार अभी भी सबके जहन में है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।