प्रेम और खुशहाली किसी के भी विवाहित जीवन में संतोष और आनंद लाता है। लेकिन घर की गलत दिशा और इसमें रखी चीजें आपके जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं। लेकिन परेशान न हो क्‍योंकि वास्तु टिप्‍स आपके विवाहित जीवन को खुशहाल और जीवनसाथी के बीच संबंधों को मधुर बना सकते हैं। वास्तु टिप्स प्रत्येक व्यक्ति को उसकी वर्तमान चिंता के आधार पर उचित मार्गदर्शन दे सकते हैं। इसमें सिर्फ व्यक्ति के चारों ओर सजावट में कुछ बदलाव और यूनिवर्सल लाइफ में एनर्जी का पूरी तरह से सामंजस्य और संतुलन शामिल हैं। व्यक्ति का जीवन निर्देशों, तत्वों और रंगों के विभिन्न पहलुओं से जुड़ा है। उदाहरण के लिए, दक्षिण दिशा अग्नि तत्व का प्रतीक है और पीले और लाल जैसे भावुक रंगों द्वारा शासित होती है, इसे रिश्ते और जुनून के साथ-साथ प्रसिद्धि और मान्यता की दिशा माना जाता है। आपके जीवन में प्यार और समृद्धि को बढ़ाने के लिए यहां 10 वास्‍तु टिप्‍स दिए गए हैं:

बेडरूम की दिशा का रखें ध्‍यान

बेडरूम हमेशा या तो दक्षिण पश्चिम या उत्तर पश्चिम में होना चाहिए। यह विवाहित जोड़े में प्यार और समझ को बढ़ाता है। किसी भी हालत में बेडरूम पूर्व और उत्तर पूर्व में नहीं होना चाहिए। दक्षिण दिशा की ओर सिर रखने से पॉजिटिव मैग्नेटिक एनर्जी आती है जो शरीर में उत्तर से बहती है। यह नींद के दौरान ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है।

इसे जरूर पढ़ें: वास्तु एक्सपर्ट रिद्धि बहल के अपार्टमेंट से जुड़े ये टिप्स फॉलो करने से घर में हमेशा बनी रहेगी सुख-समृद्धि

ridhi bahl vastu tips for couple inside

बेड का चुनाव

हमेशा रेगुलर शेप के वुडेन बेड को ही अपने बेडरूम में रखें। यह पति और पत्‍नी के बीच के तनाव को कम करता है। मेटल या लोहे के बेड से हमेशा बचना चाहिए। बेडरूम के लिए हमेशा हल्के नीले, सॉफ्ट हरे, गुलाबी जैसे रंगों को ही चुनना चाहिए। यह वातावरण को सुखदायक और अनुकूल बनाते हैं। पति और पत्नी को बिस्तर के दाहिने और बाएं तरफ सोना चाहिए। यह सलाह दी जाती है कि डबल बेड पर सिंगलगद्दे का उपयोग करें और डबल बेड गद्दे का उपयोग करने से बचें। यह मैरिज लाइफ में सुख और पॉजिटिविटी को बढ़ाता है।

चीजों को जोड़ी में रखें

अगर आप अपने बेडरूम में तकिया, कुशन या कोई कलाकृतियां रखती हैं तो सुनिश्चित करें कि यह जोड़ी में हो। कमरे में एक क्रिस्टल रखने की कोशिश करें क्योंकि गुलाब क्वार्ट्स रिश्ते में सुख और शांति बढ़ाता है।

ridhi bahl vastu tips for couple inside

दरवाजे का ध्‍यान रखें

जिस दरवाजे से आप अपने बेडरूम में प्रवेश करती हैं, उसे संभावनाओं का प्रतीक माना जाता है। यह कम से कम नब्बे डिग्री पर खुलना चाहिए। ऐसा इसलिए ताकि इससे अपने जीवन में पॉ‍जिटिव अवसरों को पूरी तरह से आने की अनुमति मिल सके। एक दरवाजा जो पूरी तरह से नहीं खुल सकता है वह इस समर्थन को सीमित कर देता है जो जीवन को ज्‍यादा दिलचस्प बनाता है।

ताजे फूलों से सजाएं

अपने बेडरूम में प्रवेश करने पर पहली चीज जो आप देखते हैं, वह ऐसी चीज होनी चाहिए जो आपको शांति की अनुभूति देती है। आप इसके लिए तस्वीर, फेवरेट कोट्स या पेंटिंग लगा सकती हैं। यहां तक कि ताजे फूलों से भी पॉजिटिविटी और जीवन का समर्थन करने वाली भावनाएं बढ़ती हैं।

ridhi bahl vastu tips for couple inside

शार्प कॉर्नर से बचें

शार्प कॉर्नर बेडरूम में नहीं होने चाहिए। शार्प कॉर्नर एनर्जी को चुराने का काम करते हैं और नर्वस सिस्‍टम में तनाव पैदा करते हैं। ऐसे बेडरूम में कभी भी शांति नहीं आ सकती है। इन शार्प कॉर्नर के सामने पौधों को रखकर इन्हें सॉफ्ट करें। आप अपने बेड को इन चीजों से दूर रखने का प्रयास करें।

बेडरूम में धूल जमा न होने दें

किसी भी तरह की धूल बेडरूम में जमा नहीं होने दें क्‍योंकि यह थके हुए और अभावपूर्ण रिश्ते का संकेत देती है। चीजों को स्पार्कलिंग और फ्रेश रखने की कोशिश करें।

Recommended Video

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स न रखें

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स बेडरूम में नहीं होने चाहिए। ये विद्युत चुम्बकीय तरंगों का उत्सर्जन करते हैं जो नींद में परेशानी पैदा करते हैं।

ridhi bahl vastu tips for couple inside

बेडरूम में मिरर न लगाएं

बेडरूम में मिरर लगाने से बचना चाहिए। इससे गलतफहमी और झगड़े होते हैं। अगर आपको कमरे में रखना भी है तो इसे रात में ढककर रखना चाहिए। कमरे को अच्छी तरह से रोशन रखना भी ज़रूरी है। यह कपल्स के बीच के प्यार को बनाए रखता है।

इसे जरूर पढ़ें: रिद्धि बहल के बताए इन 8 टिप्स को अपनाने से बच्चे पढ़ाई में बनेंगे अव्वल

बेडरूम में बीम का ध्‍यान रखें 

बीम या स्लेटेड छत उत्पीड़न का प्रतीक होती है क्योंकि यह काटने वाले प्रभाव पैदा करती है। अगर आपका बिस्तर सीधा बीम के नीचे या कमरे में स्लेटेड छत है तो आपके लिए एनर्जी के साथ शांतिपूर्ण आराम करना मुश्किल होता है। इस प्रभाव को एनर्जी पूर्ण तरीके से हटाने का एक उपाय बीम या स्लेटेड छत पर घंटियां लटकाना है।

अगर आप सही तरीके से एस्ट्रोलॉजर और वास्तु सलाहकार रिद्धि बहल के इन टिप्स को अपनाएंगी तो आपके जीवन में प्यार और रिश्ते में मधुरता बनी रहेगी। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com