• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पति के साथ रोमांस रखना है बरकरार तो बेडरूम के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स

मैरिटल लाइफ को खुशगवार बनाना चाहती है तो बेडरूम में वास्तु के अनुसार कुछ चीजों का ध्यान रखें। इससे पति के साथ आपके संबंध हमेशा मजबूत रहेंगे। 
author-profile
Published -30 Nov 2018, 17:06 ISTUpdated -07 Mar 2020, 14:55 IST
Next
Article
vastu tips for happy married life article

बेडरूम घर का सबसे अहम हिस्सा है। आपने बेडरूम को किस तरह से अरेंज किया है और उसमें आप कितना आराम महसूस करती हैं, यह अपने आप में काफी महत्वपूर्ण है। बेडरूम में आप पूरी तरह से कंफर्टेबल रहती हैं, पति के साथ जिंदगी से जुड़े निजी अनुभव शेयर करती हैं। पति के साथ आपके अच्छी अंडरस्टैंडिंग काफी हद तक बेडरूम के वास्तु पर भी निर्भर करती है। अगर आप चाहती हैं कि आपकी मैरिटल लाइफ हमेशा खुशियों से भरी रहे तो आपको अपने बेडरूम को वास्तु के अनुसार व्यवस्थित करना चाहिए।

vastu tips for happy married life inside

वास्तु एक्सपर्ट नरेश सिंगल आज आपको बेडरूम के वास्तु से जुड़े कुछ विशेष टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने से आपका शादीशुदा जीवन रोमांस से भरपूर रहेगा और पति के साथ किसी भी तरह की टेंशन से भी आप कोसों दूर रहेंगी-

  • आपके बेडरूम में खिड़की जरूर होनी चाहिए। सुबह सूरज की किरणें बेडरूम में आने से हेल्थ अच्छी रहती है। ध्यान दें कि कभी भी फ्रंट गेट की तरफ पैर करके न सोएं। आपके बेड के सामने शीशा नहीं होना चाहिए। ऐसा होने से आप परेशान और बेचैन रह सकती हैं। 
vastu tips for happy married life inside
  • अपनी मैरिटल लाइफ को खुशगवार बनाने के प्रतीक के रूप में बेडरूम में दो खूबसूरत डेकोरेटिव गमले रखें। इनसे आपकी मैरिटल लाइफ में खुशियां आएंगी और अगर आपकी फाइनेंशियल कंडिशन ठीक नहीं है और इसी वजह से दांपत्य जीवन सुखमय नहीं है तो सुंदर से बाउल में क्रिस्टल को चावल के दानों के साथ रख लें।
  • पति के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाने के लिए बेडरूम के दक्षिण-पश्चिम में कांच या सिरेमिक पॉट में छोटे-छोटे स्टोन्स या क्रिस्टल्स के साथ लाल रंग की दो मोमबत्तियां जलाएं। इससे पॉजिटिव एनर्जी फैलेगी और आपका रिश्ता मजबूत बना रहेगा।
  • बेडरूम में बिस्तर सदैव दक्षिण दिशा में रखें और सोते समय सिर उत्तर दिशा की तरफ रखें। अगर ऐसा संभव नहीं हो तो पश्चिम दिशा में बेड रख लें। इस दिशा में सोते समय मुख पूर्व की तरफ और सिरहाना पश्चिम की तरफ रखें।
 
vastu tips for happy married life inside
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व और दक्षिण की तरफ मुख करके सोना शुभ फल देता है। उत्तर की तरफ मुख करके न सोएं। उत्तर की तरफ मुख करके सोने से नींद आने में परेशानी होती है और नींद आने पर बुरे सपने आ सकते हैं। घर का मेन बेडरूम हमेशा पश्चिम-दक्षिण कोण में बनाएं। मेन बेडरूम उसे कहा जाता है, जिसमें गृहस्वामी सोता है।

Recommended Video

  • बेडरूम को अच्छी तरह से सजाकर रखें। बेडरूम में किसी तरह का कबाड़ इकट्ठा ना होने दें। बेडरूम में रखे सामान में किसी तरह की धूल-मिट्टी नहीं होनी चाहिए। बेडरूम में टेबल को भी व्यवस्थित करके रखें। प्यार बढ़ाने के लिए सिरेमिक की विंड चाइम्स का इस्तेमाल करें।
  • लव बर्ड्स जैसे कि मैंडरेन डक जैसे पक्षी प्यार के प्रतीक हैं, इनका जोड़ा अपने बेडरूम में रखें। इनसे आपकी मैरिटल लाइफ खुशहाल रहेगी। बेडरूम में पानी की तस्वीर वाली पेंटिंग्स न लगाएं, इसकी जगह रोमांटिक कलाकृतियां रखें। ये तस्वीरें आपकी लाइफ को रोमांस से भर देगी। 
 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।