रोज सुबह सभी के घर में गुड मोर्निंग की शुरुआत चाय से होती है। किसी को बिना चाय पिए मोशन पास नही होते तो किसी की नींद ही नही खुलती चाय के बिना और किसी को तो सुबह के चाय की ऐसी आदत हो जाती है की बिना चाय पिये उनका काम ही नही चलता। क्या आपको पता हैं, रोज सुबह हमारे घरों में बनने वाली चाय से निकली चायपत्ती जिसे हम फेंक देते हैं। वह हमारे लिए कितनी फायदेमंद है। चाय पत्ती के गुणों से अनजान होने का कारण लोग चाय बनाने के बाद इसकी पत्ती को फेंक देते हैं पर इस फेंकी हुई चायपत्ती से भी फायदे प्राप्त किए जा सकते हैं। हम आपको चाय बनाने के बाद चाय की बची पत्ती के कुछ ऐसे फायदे बता रहे है। जिसे आप जान कर उसे फेकेंगे नही, बल्कि इसका उपयोग जरुर करेंगे। 

चाय की पत्ती के फायदे

पैरों से पसीने की बदबू दूर करें

teaboil  inside

अक्सर देखा जाता है कि जूते पहनने के बाद पैरों में से बदबू आने लगती है, खासकर गर्मी के समय में पसीने से पैरों में बदबू काफी आती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप चायपत्ती का इस्तेमाल करें। चाय की पत्ती को पानी में डालकर उबाल लें, जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे किसी टब में डालें और अपनें पैरों को कुछ देर तक इस पानी में डुबोकर रखें, ऐसा करने से पैरों की बदबू दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: इन 5 फायदों के लिए इस खास पानी में पैर डालकर बॉडी डिटॉक्‍स जरूर करें

गंदे कालीन करें साफ

tea boil inside

घर में  बिछे हुए कालीन को साफ करना घर मे बहुत मुश्किल होता है, हर बार ड्राई क्लीनिंग कराना काफी मुश्किल होता है। इसलिए उसे घर पर ही उसे साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे चाय की पत्ती की मदद से आप अच्छी तरह से साफ करें। इसके लिए आप थोड़ी-सी चाय की पत्ती लें और कालीन पर डालकर फैला दें। अब इसके ऊपर थोड़ा-सा पानी डालकर गीला करें फिर उस जगह को रगड़े जहां पर ज्यादा गंदा हैं। कुछ समय बाद कारपेट को फर्श से हटा लें, आप देखेंगें कि कारपेट की धूल मिट्टी और गंध दूर हो चुकी होगी।

खाद के रूप में

चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती आपके पेड़ पौधों के लिए काफी अच्छी खाद के रूप में प्रयोग में लाई जा सकती है। इससे पेड़ पौधे काफी अच्छी तरह से खिल उठते है। इसलिए बची हुई चायपत्ती को आप फेंके नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल पेड़ पौधों में डालकर करें। चाय बनाने के बाद बची हुई पत्ती को अच्छे से धो लें। मनीप्लांट और गुलाब पौधे में डालें यह खाद का काम करेगी।

किचन के डिब्बे साफ करें

tea boil inside

चाय बनाने के बाद बची हुई पत्ती को दोबारा उबाल कर उस पानी से घी और तेल के चिकनाई वाले डिब्बे साफ करें। इससे दुर्गंध खत्म हो जाएगी।

घर से मक्खियों को करें दूर

बरसात के समय में घरों में मक्खियां बहुत  आ जाती है इस प्रोब्लम को दूर  करने पहले से धो कर रखी हुई चाय की पत्ती को गीला करके वहां पर रगड़ दें। जहां पर मक्खियां बैठी हो। दोबारा उस जगह पर ये नही आएगी। लकड़ी का फर्नीचर गंदा हो गया हो गया हो तो आप चाय के पानी से उसे साफ़ कर सकती है आपका फ़र्नीचर चमक जाएगा

tea boil inside

इसे भी पढ़ें: केसर से लेकर ईरानी तक 7 तरह के चाय के बारे में जानें, घर पर लें इनका मजा 

कुछ अन्य टिप्स 

चोट लगने पर उबली हुई चाय की पत्ती घाव में भरने से इसमें से खून बहना बंद हो जाता है।

काबुली चने बना रही हैं तो चने उबालते समय चाय की पत्ती की पोटली बनाकर डाल दें। इससे चने का रंग और स्वाद अच्छा हो जाएगा।

लकड़ी का फर्नीचर गंदा हो गया हो तो उसे साफ करने के लिए पानी में पत्ती उबाल कर उस पानी से फर्नीचर और शीशे साफ करें चमक जाएगें।

क्राकरी साफ करने के लिए चाट की पत्ती में थोड़ा सा विम पाऊडर मिलाकर साफ करें। इसमें चमक आ जाएगी।