गुनगुने पानी में पैरों को भिगोकर रखना, थकावट को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। हालांकि महिलाएं अलग-अलग कारणों से ऐसा करते है लेकिन पूरे दिन काम करने के बाद थकावट और स्‍ट्रेस को दूर करने का यह सबसे अच्‍छा तरीका है। यह पैरों में बदबू की दूर, नर्वस को रिलैक्‍स और नींद जैसी कई समस्‍याओं दूर और आपको सुबह के समय एनर्जी से भरपूर रखने में हेल्‍प करता है। पैरों को पानी में भिगोकर रखने से पैरों से सभी तरह की गंदगी दूर हो जाती है और हानिकारक विषाक्त पदार्थ भी निकल जाते हैं।

नींबू और पुदीने में पैर डालना बॉडी को डिटॉक्‍स करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। यह आपके पैरों से किसी भी तरह के फंगस को हटाने और पैरों की बदबू को दूर करने में हेल्‍प करता है। नींबू विटामिन और पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है जो बॉडी को डिटॉक्‍स कर सकती हैं और हमारे पैर वास्‍तव में एक आदर्श पहुंच बिंदु हैं। वास्‍तव में यह सबसे अच्‍छा तरीका है। और इसके लिए आपको मंहगे पाउडर और सल्‍यूशन खरीदने की भी जरूरत नहीं, सिर्फ पुदीने और लेमन से आप आसानी से घर में कर सकती हैं। आइए जानें इसे करने से आपको और कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

इसे जरूर करें: हेल्‍दी रहना चाहती हैं तो थोड़ा सा रोने में कोई हर्ज नहीं

स्‍ट्रेस होता है कम
energy full with lemon

तनाव के कारण हम डिप्रेशन, नींद से संबंधित समस्या और कार्डियोवॉस्कुलर डिजीज का भी शिकार हो सकते है। लेकिन पुदीने और नींबू के मिश्रण में मौजूद मैग्नीशियम तनाव और डिप्रेशन को कम करने में हेल्‍प करता है।

आपको पहुंचता है आराम

शरीर के बाकि अंगों की तुलना में पैरों में ज्यादा नसें होती हैं। पुदीने और नींबू में पानी पैर भिगोकर रखने से नसों को आराम मिलता है। साथ ही यह इलैक्ट्रलाइट के लेवल को नियमित करके मसल्स के कार्य में सुधार करते हैं।

 

अच्‍छी नींद का वरदान
good sleep with lemon

नींबू और पुदीने के पानी में पैरों को डूबोने से आप अच्‍छी नींद पा सकती हैं और हेल्‍दी रहेने के लिए नींद बहुत जरुरी होती है। नींद पूरी होने पर व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। सोने से पहले पुदीने और नींबू में पैर डालकर रखने से बॉडी रिलैक्‍स होती है जिससे नींद में सुधार होता है।

इसे जरूर पढ़ें: खूब कर ली पार्टी enjoy, अब बॉडी को detox करने की है बारी

टॉक्सिन करता है दूर

आपके प्रत्येक पैर में 33 हड्डियां, 26 जोड़, और 100 से अधिक टंडन होते हैं। अपने पैरों को नींबू और पुदीने के पानी में भिगोने से इस हिस्‍से के हानिकारक विषाक्त पदार्थों को हटाने में हेल्‍प करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि त्वचा की सतह के पास ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है, इस प्रकार टॉक्सिन निकलते है।

आपको सुबह देता है एनर्जी
feeling fresh with lemon

पुदीने और नींबू के मिश्रण में पैर भिगोकर रखने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है जिससे नर्वस सिसटम बूस्ट होता है। रात को सोने से पहले जब आप इस मिश्रण में पैरों को भिगोती हैं तो सुबह आपकी एनर्जी में बहुत बदलाव होता है बाकि दिनों की तुलना में आप ज्यादा एनर्जी से भरपूर महसूस करती हैं।

आवश्यक सामग्री

  • 1- प्लास्टिक का टब
  • 1 कप- सेंधा नमक
  • 1 कप- नमक
  • 1 चम्मच- बेकिंग सोडा
  • 1 चम्मच- कॉर्नस्टार्च
  • 1 चम्मच- ऑलिव ऑयल
  • 3 चम्मच- नींबू का रस
  • 2 चम्मच- पुदीने की चाय
  • 4 चम्मच- पुदीने का रस

बनाने की विधि

इन सभी चीजों को प्लास्टिक के टब में डालकर अच्छी तरह मिला लें और पैरों को इसमें डालकर बैठ जाएं। 10-15 मिनट तक इसमें पैरों को डालकर बैठें। इसके बाद पैरों को ब्रश की हेल्‍प से साफ करें। उसके बाद पैरों को साफ पानी से धोकर टॉवल की हेल्‍प से ड्राई कर लें।