3 अगस्‍त को रक्षबंधन का त्‍योहार है। भाई-बहन के पवित्र रिश्‍ते से जुड़ा यह प्‍यारा सा त्‍योहार साल में एक ही बार आता है, इसलिए सभी भाई-बहन इसका बेसब्री से इंतजार भी करते हैं। खासतौर पर बहनें तो त्‍योहार के 10 दिन पहले से ही राखी की शॉपिंग शुरू कर देती हैं। किस भाई को कौन से रंग की राखी पसंद है, इन सभी बातों को ध्‍यान में रख कर हर बहन अपने भाई के लिए सुंदर से सुंदर राखी बाजार से खरीद कर लाती है। मगर इस वर्ष कोविड-19 संक्रमण की वजह से ज्‍यादातर लोग बाहर का सामान घर में लाने से बच रहे हैं। ऐसे में बहनें भी अपने भाई की सेहत का ख्‍याल रखते हुए घर पर ही राखी बना रही हैं। 

देखा जाए तो खुद से अपने भाई के लिए राखी बनाने का मजा ही कुछ और होता है। मगर जरूरी नहीं कि क्राफ्ट वर्क में हर कोई माहिर हो। ऐसे में बिग बॉस सीजन 12 की विनर रह चुकीं फेमस टीवी एक्‍ट्रेस दीपिका कक्‍कड़ एक वीडियो के जरिए उन बहनों की राखी बनाने में मदद कर रही हैं, जो इस बार अपने भाई को खुद से बनाई राखी बांधना चाहती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Raksha Bandhan 2020: जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त और भाई की राशि के हिसाब से कौन से रंग की राखी होगी शुभ

आप सभी को बता दें कि दीपिका कक्‍कड़ ने अपना एक नया व्‍लॉग 'दीपिका की दुनिया' शुरू किया है और अपने व्‍लॉग में दीपिका बेहद आसानी से जो काम घर पर किया जा सकता है, उसके वीडियो बना कर अपने फैंस के साथ शेयर करती हैं। तो चलिए दीपिका से सीखते हैं आसान होममेड राखी बनाना- 

Deepika Kakar Gave Idea Of Making Rakhi

सामग्री 

  • 2 से 3 रंग के सिल्‍क के दागे (इसकी जगह साधारण धागे, ऊन, कलावा आदि का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है)
  • 2 छोटे चम्‍मच चने की दाल 
  • 1 फैब्रिक ग्‍लू 
  • साधारण सफेद पेपर 
 

विधि 

  • सबसे पहले आप एक साधारण सफेद पेपर से छोटे-छोट चौकोर आकार के टुकड़े काट लें। आपको जितनी राखी बनानी हैं उस हिसाब से आप हर राखी के लिए 2 टुकड़े काट लें। दीपिका कहती हैं, 'आप चौकोर की जगह कागज को गोल भी काट सकती हैं। ' (10 मिनट राखी बनाना सीखें)
  • इसके बाद सिल्‍क के धागे से राखी की डोर तैयार करें। इसके लिए आपको 2 रंग के कोई भी धागे लेने हैं, इन धागों को उंगलियों की मदद से लॉक कर लें और फिर इसे हाथों की लंबाई में चार बार घुमाएं। दोनों धागों के साथ यही प्रक्रिया अपनाएं, फिर दोनों धागों को मिला कर ट्विस्‍ट कर लें। ऐसा करने के बाद आपकी डोर तैयार हो जाएगी। आपको जितनी रखी बनानी हैं आप उतनी डोर बना लें। दीपिका कहती हैं, 'जरूरी नहीं है कि सिल्‍क का धागा ही लिया जाए। आप चाहें तो ऊन या रिबन से भी राखी की डोर तैयार कर सकती हैं।'
  • अब राखी का सेंटर पार्ट बनाने के लिए सेम करल के सिल्‍क के धागे को अपनी हथेली की मदद से कई बार सर्कुलर घुमाएं और उसे फूल का आकार दें। इसमें थोड़ा समय लगता है मगर, यह बेहद आसान है और इससे राखी की सुंदरता बढ़ जाती है। अब आप इस फूल के दोनों ओर जो सफेद कागज के चौकोर टुकड़े बनाए थे, उसे धागों को लॉक करने के लिए लगा दें। इसके लिए आप फैब्रिक ग्‍लू की हेल्‍प ले सकती हैं। 
  • अब जो आपने डोरी तैयार की है उसे राखी के सेंटर पार्ट से जोड़ दें, इसके लिए भी आप फैब्रिक ग्‍लू का ही यूज कर सकती हैं। दीपिका कहती हैं, 'डोरी को जोड़ने से पहले उसके सेंटर का ध्‍यान जरूर रखें। वरना डोरी छोटी-बड़ी हो जाएगी। ' (कोविड-19 के दौर में कैसे मनाएं त्‍योहार)
  • अब बारी आती है राखी को डेकोरेट करने की, इसके लिए आप राखी के सेंटर में चने की दाल से फूल बनाएं। अगर आपके पास डेकोरेशन का सामान है तो आप उसका भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप राखी में कैसा डेकोरेशन करना चाहती हैं। दीपिका कहती हैं, 'पुरानी चुन्‍नी में लगे मोती, ब्‍लाउज की बैक में लगी लटकन या फिर हैवी वर्क वाली साड़ी में लगी सजावटी सामग्री में से कुछ चीजें निकाल कर आप राखी तैयार कर सकती हैं।' 
  • अब राखी को थोड़ी देर के लिए सूखने दें। इसके बाद आपकी राखी भाई की कलाई पर बांधने के लिए तैयार हो जाएगी। 

Recommended Video

दीपिका के टिप्‍स 

राखी बनाने के लिए आप किचन में मौजूद राई दाने, चावल और अरहर की दाल का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

फैब्रिक कलर्स की मदद से आप साधारण दिखने वाली राखी की डोर को नया और अच्‍छा रंग दे सकती हैं। 

पेपर कटिंग में माहिर हैं तो कोई कार्टून या फिर प्‍यारे से क्राफ्ट वर्क के जरिए भी आप राखी तैयार कर सकती हैं। 

रक्षाबंधन के इस त्‍योहार पर आप भी दीपिका कक्‍कड़ के दिए गए टिप्‍स को आजमा कर अपने भाई के लिए राखी बना सकती हैं। हिंदू तीज-त्‍योहार, व्रत-पूजा और धर्म से जुड़ी रोचक बातें जानने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: ms.dipika/instagram