राखी का त्योहार बहन और भाई दोनों के लिए बहुत खास होता है और इस त्योहार पर खट्टी-मीठी नोक-झोंक, रस्मों और प्यार के साथ-साथ गिफ्ट का भी खास महत्व होता है। कोरोना वायरस के कारण त्योहार का रंग थोड़ा फीका सा हो गया है। हमें इस वक्त पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है और बाहर जाकर घूम-फिर नहीं सकते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि घर पर ही गिफ्ट के जरिए अपने इस त्योहार को खास नहीं बनाया जा सकता। हम आज आपको वो गिफ्ट बताने जा रहें हैं जो इस रक्षाबंधन को आपकी बहन के लिए खास बना सकते हैं।

1. होम स्पा-

अगर सब कुछ नॉर्मल होता तो शायद आप अपनी बहन को शानदार स्पा का वाउचर दे सकते थे, लेकिन अब आप घर पर ही होम स्पा का इंतज़ाम कर सकते हैं। इसके लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। अरोमा थेरेपी कैंडल, एक्सफोलिएट करने के लिए बॉडी स्क्रब, फेस और बॉडी मास्क, हेयर पैक, स्टीमर आदि की मदद से बहुत ही अच्छा स्पा ट्रीटमेंट घर पर दिया जा सकता है।

home spa for sisters

चाहे हेयर स्पा हो या फिर बॉडी स्पा जरूरत के हिसाब से इसे घर में मौजूद सामान से भी किया जा सकता है। बॉडी स्क्रब, बाथ बॉम्ब, बॉडी पॉलिश, स्पा क्रीम, अरोमा थेरेपी कैंडल, हैंड क्रीम, फुट मसाजर, हेयर स्पा प्रोडक्ट्स आदि सब कुछ आपकी बहन को बहुत अच्छे लग सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Raksha Bandhan 2020: कोविड-19 के दौर में बहन ना आ पाए घर तो भाई किससे बंधवाए कलाई पर राखी, पंडित जी से जानें

2. होममेड मास्क-

कोविड 19 के समय सिर्फ बहन को ही नहीं बल्कि पूरे परिवार को होममेड मास्क गिफ्ट करना बहुत ही अच्छा विकल्प साबित होगा। होममेड मास्क ये साबित करेगा कि आप अपनी बहन की कितनी केयर करते हैं। कोरोना वायरस से इस वक्त सभी परेशान हैं और ऐसे में सुरक्षा के लिए मास्क पहनना जरूरी है। होममेड मास्क अगर आप अपनी बहन के लिए बनाते हैं और उसकी पसंद का ध्यान रखते हुए डिजाइन, कपड़ा आदि चुनते हैं तो उसे बहुत अच्छा लगेगा।

3. हैंडबैग्स-

हैंडबैग्स हमेशा अच्छे गिफ्ट माने जा सकते हैं। अगर आप इन्हें घर पर बना सकते हैं तब तो ये अच्छे होंगे ही, लेकिन अगर आप इन्हें बाज़ार से खरीदकर देते हैं तो भी ये अच्छे होंगे। हैंडबैग्स खरीदते समय अपनी बहन की पसंद का ध्यान जरूर रखें। अगर उसे बच्चों की केयर करनी होती है या फिर उसका ऑफिस दूर है और ट्रैवल टाइम ज्यादा लगता है तो आप बड़े साइज का हैंडबैग खरीद सकते हैं। अगर उसे पार्टीज का शौक है तो क्लच या स्लिंग बैग्स परफेक्ट रहेंगे। अगर साड़ियों का शौक है तो पोटली बैग, शांतिनिकेतन बैग, कश्मीरी बैग्स आदि अच्छे लगेंगे।

handbags for sisters

4. घर का बना खाना-

हो सकता है कि आप अपनी बहन को अलग तरह से पैंपर करते हों, लेकिन खुद खाना बनाकर रक्षाबंधन 2020 के वक्त उसे थोड़ा स्पेशल फील करवाने की बात ही कुछ और होगी। बाहर का खाना इस वक्त थोड़ा रिस्की है ऐसे में अपने राखी के त्योहार का जायका बरकरार रखने के लिए आप अपनी बहन की पसंद का खाना खुद बना सकते हैं।

5. फोटो या वीडियो कोलाज-

हमारी जिंदगी में यादों की बहुत अहमियत होती है और ऐसे में आप अपनी बहन के लिए उसकी और अपनी तस्वीरों का कोलाज बना सकते हैं। इसमें फोटो कोलाज या वीडियो कोलाज दोनों की ही अपनी अलग बात होगी। क्योंकि इस गिफ्ट में पर्सनल टच है इसलिए ये राखी को स्पेशल बनाने के लिए बहुत अच्छा होगा।

Recommended Video

6. पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स-

यहां सिर्फ स्पा प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि पर्सनल केयर ये जुड़ी सभी चीज़ें शामिल होंगी। जैसे मेकअप प्रोडक्ट्स, स्किन केयर प्रोडक्ट्स आदि। आप एक बेहतरीन केयर पैकेज तैयार कर सकते हैं जो आप अपनी बहन को गिफ्ट करें। बहुत सारे छोटे-छोटे गिफ्ट्स पाकर वो बहुत खुश हो जाएगी।

personalised gifts for sister

इसे जरूर पढ़ें- Rakshabandhan 2020: राखी पर अपने भाई को दें ये खास तोहफे, कोरोना वायरस के दौर में ऐसे मनाएं अपना त्योहार

7. होम डेकोर-

हो सकता है कि आपकी बहन बहुत समय से अपने कमरे को सजाने के बारे में सोच रही हो या फिर किसी खास फर्नीचर आइटम को खरीदने के बारे में सोच रही हो। अगर उसका ऐसा कोई प्लान आपको पता है तो होम डेकोर आइटम्स उसकी पसंद के हिसाब से ही उसे दें। अगर उसे किताबों का शौक है तो बुक स्टैंड, अगर उसे पेंटिंग आदि का शौक है तो पेंटिंग का सामान या कोई बेहतरीन पेंटिंग।

रक्षाबंधन का गिफ्ट चुनते समय अपनी बहन की च्वाइस का ध्यान जरूर रखिएगा। उसे क्या पसंद है ये समझकर अगर आप उसे गिफ्ट देंगे तो ये बहुत अच्छा होगा। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।