बदलते जमाने में Family Values कहीं खोने लगे हैं। आज के समय में अधिकतर पैरेंट्स अपने कामकाज में इतना बिजी रहते हैं कि उन्होंने अपने बच्चों की दोस्ती मोबाइल से तो करवा दी है, लेकिन वह अपने फैमिली के संस्कार उन्हें नहीं दे पाते। कई बार पैरेंट्स यह कहते हुए भी नजर आ जाते हैं कि  जब वह छोटे थे, तो उनके पैरेंट्स ऐसा करते थे। उन्हीं से देखकर उन्होंने यह सीखा है। लेकिन आज के समय में माता-पिता के पास इतना वक्त ही नहीं है कि वह उन वैल्यूज को अपने बच्चों को भी दे सकें। याद रखें कि जब बच्चा छोटा होता है, तभी आप उन तक अपने फैमिली वैल्यूज को पास कर सकती हैं।

दरअसल, उस समय बच्चा पूरी तरह अपने माता-पिता पर निर्भर होता है, लेकिन जैसे-जैसे वह बड़ा होता है, उसके उपर दोस्तों, बाहरी दुनिया, फिल्मी दुनिया आदि का भी प्रभाव पड़ने लगता है और फिर अगर आप चाहेंगी भी, तब भी उनके भीतर अच्छे संस्कारों का संचार नहीं कर पाएंगी। हालांकि अब सवाल यह उठता है कि बच्चे के भीतर Family Values का संचार कैसे किया जाए। वास्तव में ऐसा करना काफी आसान है। बस आप कुछ छोटे-छोटे टिप्स की मदद से ऐसा कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

इसे भी पढ़ें: अपने सेंसिटिव बच्चे को इन 5 तरीकों से रखें अनुशासित और खुश

समझाएं महत्व

family value to your child inside

आज के समय में  बच्चे कोई भी काम करने से पहले उसके पीछे का कारण जरूर जानना चाहते हैं। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि बच्चा किसी अच्छी आदत या फिर फैमिली वैल्यूज को अपनाए तो यह जरूरी है कि आप सबसे पहले उन्हें उस अच्छी आदत से होने वाले फायदों के बारे में बताएं। जब आप उन्हें उस वैल्यूज का महत्व बताएंगी तो इससे वह भी खुशी-खुशी उस आदत को अपनाने के लिए तैयार हो जाएंगे।

बनें उदाहरण

value on to your kids inside

बच्चा हमेशा अपने माता-पिता से ही सीखता है। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि बच्चे किसी वैल्यू को अपनाएं तो सबसे पहले आप उस आदत का संचार अपने भीतर करें। अगर आप कोई अच्छा काम करेंगी तो इससे बच्चा आपको देखकर खुद-ब-खुद करने लगेगा। अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो अक्सर बच्चा अपने पैरेंट्स को mimic करता है। इसलिए उन तक अच्छी वैल्यू को पहुंचाने का यह अच्छा आईडिया है। (बच्चे को सिखाएं पैसे बचाने का हुनर)

Recommended Video

सेट करें फैमिली रिचुअल्स

family value to your kids inside

अगर आप अपने फैमिली वैल्यूज को बच्चे तक पहुंचाना चाहती हैं तो अपने घर में कुछ फैमिली रिचुअल्स को जरूर सेट करें। मसलन, अगर आप अपने धर्म या संस्कृति से बच्चे को भली-भांति परिचित कराना चाहती हैं तो हर रविवार बच्चे के साथ धार्मिक स्थान पर जाएं या फिर आप घर में बच्चे से अपनी मातृभाषा में बात करें या फिर इंटरनेट की मदद से आप अपनी संस्कृति से बच्चे का परिचय कराएं। ताकि वह अपनी जड़ों को गहराई से समझ सकें।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बच्चा नहीं देता रेसपेक्ट, तो ये तरीके अपनाने से दूर होगी प्रॉब्लम


फैमिली गेट टू गेदर

family value on to your kids inside

यह भी एक आसान तरीका है बच्चे के भीतर फैमिली वैल्यूज का संचार करने का। दरअसल, इन दिनों एकल परिवारों का चलन है और कई बार पैरेंट्स को भी कई बातों के बारे में पता नहीं होता। ऐसे में अगर आप सप्ताह या महीने में अपने फैमिली गेट टू गेदर प्लॉन करती हैं तो आपको ना सिर्फ अपने बड़ों का साथ मिलेगा, बल्कि बच्चों को भी काफी कुछ सीखने को मिलेगा। (बच्चे के लिए स्कूल चुनने में नहीं होगी कोई गलती)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)