बच्चों की परवरिश आज के समय की सबसे टफ जॉब है। माता-पिता के लिए उनके बच्चों की सभी  जरूरतें पूरा करना ही जीवन की सबसे पहली प्राथमिकता होती है। जिसको निभाने में वो कोई कसर नहीं  छोड़ते लेकिन इन जिम्मेदारियों के अलावा बच्चों में सोशल और मोरल वैल्यूज डेवलॅप करना भी अपने आप में एक चैलेंज है जिसमें पेरेंट्स का व्यवहार भी अहम् भूमिका निभाता है। कुछ स्टेप्स हैं जिनको फॉलो करके आप अपने बच्चों का बेहतर पर्सनॅलिटी डेवलॅपमेंट कर सकते है। 

आत्म-संम्मान की भावना का विकास करना 

effective parenting tips for kids self respect

बच्चे सबसे ज्यादा परिवार से सीखते हैं साथ ही वो फैमिली मेम्बर्स के व्यहार से मोटीवेट और डि-मोटिवेट भी होते हैं। आपके बात करने का लहजा, आपके हाव-भाव आपके बच्चे को बहुत प्रभावित करते हैं। छोटे-छोटे कॉम्पलिमेंट भी उनके अंदर पॉजिटिव एटीट्यूड पैदा करते हैं जिससे वो गर्व महसूस करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Parenting Tips: इस तरह प्यार से समझाएंगी तो आपका चंचल और शरारती बच्चा भी रहेगा खुश

उनका कम्पैरिसन न करें, उनको अहसास कराए कि आप उनकी गलत आदतों को एक्सेप्ट नहीं करते हैं लेकिन आप हर स्तिथि में उनसे प्यार करते हैं जिससे बच्चे के अंदर आत्म सम्मान की भावना पैदा होगी।

सही कामों के लिए प्रशंसा करें

effective parenting tips praise

अगर कभी आपके बॉस ने आपके दस सही कामों की तुलना में किसी एक छोटी गलती के लिए क्रिटिसाइज़ किया होगा, तो यकीनन आपको बुरा लगा होगा। आप वही बात अपने बच्चों के साथ न दोहराएं। उनके द्वारा किये अच्छे कामों को हाईलाइट करें और कमियों को दरकिनार करें।  

हाउस होल्ड रूलस सेट करें

effective parenting tips for kids rules

अनुशासन से बच्चों में सेल्फ-कंट्रोल की भावना विकसित होती है जो बच्चों के लिए बहुत जरूरी है। सभी पेरेंट्स को हाउस होल्ड रूल्स डिफाइन करने चाहिए। जैसे- जब तक होमवर्क डन नहीं होता टीवी नहीं चलाओगे या आपस में बातचीत का तरीका ठीक रखना होगा।

Recommended Video

इस तरह के कुछ नियम आपके बच्चे को अनुसाशित करते हैं, जिनको फॉलो करते-करते वो लाइफ में डिसिप्लिन सीख जाते हैं ।

बेस्ट रॉल मोडल बने

effective parenting tips for kids role model

बच्चे हमेशा अपने पेरेंट्स को ऑब्ज़र्व करते हैं और समय के साथ उनको अपना रॉल मॉडल बना लेते हैं इसलिए उनके सामने वैसा ही बर्ताव करें जैसा आप उनको बनाना चाहते हैं। अपने व्यवहार से उनके सामने आदर, सम्मान, सहनशक्ति, स्वाभिमान जैसे ऐक्सैमप्ल प्रस्तुत करें।

बिना किसी रिवॉर्ड के दूसरों के काम करें ताकि बच्चा आपकी इन आदतों को ग्रहण कर सके और भविष्य में इन्ही को फॉलो भी करे। 

कम्युनिकेशन मेन्टेन करें

effective parenting tips for kids communication

आप बच्चों में किस तरह की वैल्यूज डेवलॅप  करना चाहते हैं उसको लेकर हमेशा बच्चों से बातचीत करें। उनको समय समय पर कुछ बातों को लेकर एक्सप्लेशन की जरूरत होती है अगर वो गाइडेंस आपसे मिलेगी तो बेहतर होगा।

इसे जरूर पढ़ें- बच्‍चों में बढ़ती डिजिटल लत के लिए खुद पेरेंट्स हैं जिम्‍मेदार, इससे ऐसे बचें

आपके रेस्पॉन्स न करने से बच्चा उस बात को कहीं और से जानने की कोशिश करेगा और जो तरीका वो अपनाये जरूरी नहीं वो ठीक हो। आपका बच्चा भटके न इसलिए बेहतर कम्युनिकेशन मेन्टेन करें।