• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दीवार पर भारी तस्वीर टांगने में होती है दिक्कत तो फॉलो करें ये टिप्स

इस लेख को पढ़ने के बाद भारी भरकम तस्वीर को भी आप आसानी से दीवार पर टांग सकती हैं, आइए जानते हैं कैसे।
author-profile
Published -26 Apr 2022, 17:32 ISTUpdated -26 Apr 2022, 19:20 IST
Next
Article
hang heavy picture frame on wall

सभी अपने घर को बेहतरीन अंदाज में सजाने के लिए तस्वीरों का सहारा ज़रूर लेते हैं। फैमिली फोटेज से लेकर मार्केट में मिलने वाली कई तरह की पेंटिंग्स घर की रौनक बढ़ाती हैं। इतना ही नहीं, बल्कि कई बार तो लोग तस्वीरों को ही होम डेकोर का थीम बना लेते हैं और उससे लिविंग रूम से लेकर बेड रूम को भी सजाते हैं। लेकिन कई बार फोटो फ्रेम इतना भारी-भरकर होता है कि उसे टांगने के लिए बाज़ार से किसी व्यक्ति को बुलाना पड़ता है। कई बार खुद से दीवार पर फोटो फ्रेम लगाने की कोशिश करते हैं तो काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कई बार फ्रेम टूटने या फूटने का भी डर रहता है। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से दीवार पर फोटो फ्रेम लटका सकती हैं। आइए जानते हैं।

पहले करें ये काम 

tips to hang heavy picture frame on wall inside

दीवार पर वजनदार पेंटिंग्स लगाने से पहले यह तय करना बेहद ज़रूरी है कि पेंटिंग्स का वजन क्या है? कम वजन की पेंटिंग्स को लगाना काफी आसान होता है लेकी जब वजनदार पेंटिंग्स लगाते हैं वजन का मालूम होना बहुत ज़रूरी है। अगर वजन मालूम हो तो आप उसके अनुसार पिक्चर हैंगर कील का चुनाव करना आसान हो जाता है। भारी-भरकर पेंटिंग लगाने के लिए दो से तीन कील का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: फिल्म शूटिंग या बिल्डिंग बनाते समय क्यों होते हैं हरे पर्दे का इस्तेमाल, जानिए

तय करें तस्वीर कहां लगानी है

tips to hang heavy picture frame on wall inside

घर में एक ऐसी जगह की तलाश करें जहां फोटो फ्रेम को लटकाना चाहते हैं। कई बार घर की महिलाएं वास्तु के अनुसार घर में तस्वीरों को लगाना पसंद करती हैं। इसके अलावा किस ऊंचाई पर तस्वीर को लगाना है ये भी तय करना बेहद ज़रूरी है। जब एक बार आप जगह और ऊंचाई तय कर लें तो जिस पॉइंट पर आपको तस्वीर लगानी है उस पॉइंट पर पेन या पेंसिल से मार्क कर दें। (किस दिशा में रखें पूर्वजों की तस्वीर?)

दो पिक्चर हैंगर कील को ड्रिल करें 

दीवार में एकड्रिल करने और हैंगर कील लगाने के बाद ठीक उसके सामने भी किसी चीज से मार्क कर दें और वहां से ड्रिल करके कील को ठोक दीजिए। अगर आपके पास ड्रिल मशीन नहीं है तो आप हथौड़े के मदद से ठोकर कील को दीवार में लगा सकती हैं। दीवार में मार्क करने के बाद आप फोटो फ्रेम के पीछे भी समान्तर लाइन बनाकर मार्क कर लीजिए और छेद कर लीजिए। (फोटो से सजाएं अपना आशियाना)

टॉगल बोल्ट कील का करें इस्तेमाल 

tips to hang heavy picture frame on wall inside

आपको बता दें कि घर में अधिक वजनदार पेंटिंग को लगाने के लिए कई लोग टॉगल बोल्ट का ही इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में ड्रिल के माध्यम से या फिर हथौड़े की मदद से दीवार में कील लगा रहे तो आप टॉगल बोल्ट कील का ही इस्तेमाल करें। यदि तस्वीर 16 इंच या इससे बड़ी है तो दीवार में कम से कम दो कील ज़रूर लगाएं।

इसे भी पढ़ें: Ac लेना हो या स्मार्ट टीवी, दिल्ली के इन सस्ते इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में खरीदने पहुंचे

इन बातों का भी रखें ध्यान

tips to hang heavy picture frame on wall inside

दीवार और फोटो फ्रेम में छेद करने के बाद किसी एक व्यक्ति को फ्रेम पकड़ने के लिए बोलिए और दोनों ही जगह छेद को मिलाकर फोटो फ्रेम को हैंग करें। जब फोटो फ्रेम हैंग हो जाए तो नीचे से सपोर्ट देने के लिए भी एक से दो छोटे कील को लगा दें ताकि इससे गिरने का डर नहीं रहता है। जब एक बार फोटो फ्रेम फिक्स कर लें तो एक बार उसे प्रेस करके देख लें कि ठीक से हैंग है की नहीं। (गलत दिशा में तस्वीर न लगाएं)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@perfectpicturelights)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।