आज के समय में लगभग हर कोई घर में पालतू जानवर रखना पसंद करते हैं। घर में पालतू रखने से काफी हद तक घर के लोगों का भी मन लगा रहता है। उनका मासूम चेहरा उदास लोगों को भी खुश कर देता है। खासकर जो लोग घर में अकेले रहते हैं, उनके लिए पालतू एक हमसफ़र की तरह होते हैं। ऐसे में कई लोग जहां घूमने के लिए जाते हैं अपनी कार में उसे लेकर ही जाते हैं।

लेकिन, जब पालतू कार में यूरीन कर देते हैं तो उसकी सफाई और आने वाली बदबू से हर कोई परेशान हो जाता है। ऐसे में आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप आसानी से पालतू के यूरीन के दाग और आने वाली बदबू को दूर कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल करें

tips to get rid of pet urine smell from car Inside

अगर पालतू ने कार के अंदर यूरीन का दिया है तो उसे साफ करने और दाग को हटाने के लिए आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड का आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए तीन से चार चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड को एक मग पानी में डालकर अच्छे से मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण को दाग वाली जगह और आसपास की जगह पर अच्छे से छिड़काव करके क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लीजिए।

इसे भी पढ़ें: पालतू जानवर भी सिखा सकता है आपको बहुत कुछ

बदबू को करें दूर

tips to get rid of pet urine smell from car Inside  

पालतू के यूरीन की बदबू को कार से दूर करने के लिए आप एक नहीं कई चीजों को आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप कार फ्रेशनर के अलावा होममेड स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। होममेड स्प्रे के लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच गुलाब जल को मिक्स करके कार के अंदर छिड़काव कर सकती हैं। इसके अलावा लैवेंडर ऑयल का भी आप कार के अंदर छिड़काव कर सकती हैं।

Recommended Video

बेकिंग सोडा का उपयोग करें

tips to get rid of pet urine smell from car Inside

कार से पालतू के दाग और बदबू को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी आसानी से उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए एक से दो लीटर पानी में तीन से चार चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद दाग वाली जगह पर अच्छे से छिड़काव करके क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लीजिए। साफ करने के बाद किसी फ्रेश कपड़े से पोंछ लीजिए। इसके अलावा सिरके का भी आप उपयोग कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: जानिए, पालतू किस तरह बेहतर बना सकते हैं आपकी लाइफस्टाइल

इन बातों का भी रखें ध्यान 

tips to get rid of pet urine smell from car Inside

पालतू को कार में ले जाने से पहले आप उसे कुछ देर के लिए बाहर छोड़ दीजिए ताकि वो बाथरूम कर सके। कई बार इस तथ्य पर लोग ध्यान नहीं देते हैं और बाद में पालतू गाड़ी में ही यूरिन कर देते हैं। इसके अलावा हाइड्रोजन पेरोक्साइड, बेकिंग सोडा और लैवेंडर ऑयल जैसी चीजों को गाड़ी में ज़रूर रखें ताकि कभी भी सफाई के काम आ सके। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@shopify.com,www.rd.com)