घर में एक पालतू का होना यकीनन एक सुखद अहसास है। उससे अपनी फीलिंग्स शेयर करना और उसके साथ खेलने में यकीनन काफी आनंद आता है। जिन घरों में पालतू जानवर होते हैं, वहां पर उनका ख्याल एक बच्चे की तरह रखा जाता है। वैसे भी पालतू अपनी जरूरतों के बारे में मुंह से नहीं बता सकते, इसलिए घर के सदस्यों को ही उनकी जरूरतों का ख्याल रखना होता है। यह सच है कि पालतू को अतिरिक्त देखरेख की जरूरत होती है। लेकिन अगर आप यह सोचती हैं कि आप ही पालतू का ख्याल रखती हैं तो आप गलत है। कई मायनों में पालतू जानवर भी आपका ख्याल रखते हैं। वह आपकी लाइफस्टाइल को बेहतर बनाते हैं। जिससे आपकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ पर सकारात्मक असर पड़ता है। वे हमें अवसाद का सामना करने, निम्न रक्तचाप और हमारे मनोदशा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। अगर आप यह जानना चाहती हैं कि पालतू आपकी लाइफस्टाइल पर किस तरह प्रभाव डालती है। तो आज इस लेख में हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

होती है एक्सरसाइज

 pets health inside

अगर आपके पास कुत्ता या बिल्ली जैसे पालतू जानवर है तो उनकी हेल्थ का ख्याल रखने के लिए आपको उनके साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी पड़ती है। उनके साथ सैर पर जाने से लेकर उनके साथ खेलते वक्त यकीनन आपकी भी काफी सारी कसरत हो जाती है। इसमें आपको काफी मजा तो आता ही है, साथ ही आप फिजिकली और मेंटली भी काफी स्वस्थ रहती हैं।

तनाव व अवसाद से दूर

 pets health inside

आपको शायद पता ना हो, लेकिन घर में एक पालतू होने का मतलब है कि आप खुद को अवसाद व तनाव से दूर कर रही हैं। दरअसल, एक पालतू जानवर आपको बिना किसी शर्त के प्यार करते हैं। यह आपके अवसाद को भी कम करने में मदद करता है। वे आपको लंबे समय तक बात करते हुए सुन सकते हैं जिससे आप शांत महसूस कर सकती हैं। साथ ही उनके साथ वक्त बिताने के कारण आपको अकेलेपन का अहसास नहीं होता।

इसे जरूर पढ़ें: घर के लिए चुनें Pet Friendly Rug, क्लीनिंग में नहीं होगी कोई परेशानी

बेहतर हार्ट हेल्थ

 pets health inside

पालतू आपके दिल के लिए भी कई मायनों में लाभकारी होते हैं। ऐसा देखा जाता है कि पालतू के मालिकों की किसी हद्य रोग जैसे हार्ट अटैक आदि के कारण मरने की संभावना काफी कम होती है। यहां तक कि शोध में देखा गया है कि दिल का दौरा पड़ने के बाद लोगों को पालतू जानवर होने के बाद दिल की सेहत में सुधार होता है। इसके अलावा, जब आपके जीवन में एक पालतू जानवर होता है, तो आपके कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर सामान्य और स्वस्थ हो जाता है। ऐसा शायद उनके आने के बाद आपकी सक्रिय जीवनशैली अपनाने के कारण हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: Love Your Pet Day: इन 5 टिप्स की मदद से, घर पर अपने Pet को आसानी से दें ट्रेनिंग

Recommended Video

अधिक हैप्पी हार्मोन्स

 pets health inside

आपके घर में चाहे एक बिल्ली, कुत्ता या मछली हो, उन्हें देखना आपको बहुत अच्छा और खुश महसूस करता है क्योंकि आपका शरीर कई बदलावों से गुजरता है जो आपके मूड को बूस्ट करते हैं। इससे तनाव हार्मोन कोर्टिसोल कम होने लगता है और हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन का स्तर बढ़ जाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik