Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पहली बार पाल रहे हैं Pet तो इन बातों का रखें ध्यान

    अगर आप अपने घर में एक Pet लेन की सोच रहे हैं तो यह लेख आपके बहुत काम का हो सकता है।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-10,18:17 IST
    Next
    Article
    tips to first time pet owners in hindi

    हम में कई लोग होते हैं जिन्हें जानवर पसंद होते हैं और हमारी इच्छा होती है कि एक कुत्ता या बिल्ली जरूर पालें। लेकिन क्या आप जानती हैं कि पहली बार किसी पालतू जानवर को घर लाने से पहले क्या करना चाहिए? जी हां, ऐसी कई बातें हैं जिनका आपको Pet लेने से पहले और बाद में ध्यान देना होता है। आइए जानते हैं इन जरूरी बातों को। 

    रिसर्च करें

    pet animal

    हम चाहे कुत्ता ले रहे हों या अन्य कोई दूसरा जानवर लेकिन कुछ बातों का ध्यान में रखना चाहिए। हमें पहले शोध करनी चाहिए कि कौन सा जानवर लेना सही है, अगर आप कुत्ता ले रही हैं तो उसकी कौन-सी ब्रीड लें, जानवर के घर पर आने के बाद कैसे उसकी देखरेख करें आदि।

    हमें इन सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए। यह बातें बहुत ही जरूरी होती हैं। आप जिस भी जानवर को पालने की सोच रही हैं उससे जुड़ी सभी बातों पर ध्यान दें।

    इसे जरूर पढ़ें- पालतू जानवर भी सिखा सकता है आपको बहुत कुछ

    खाने का रखें ख्याल

    animal food

    जब हम किसी को अपने साथ रखते हैं तो यह जिम्मेदारी भी हमारी होती है कि उसे कोई दिक्कत न हो। ऐसे में जब हम किसी जानवर को घर पर लाते हैं तो उसके खाने-पीने से लेकर सारी जिम्मेदारी हमारी होती है।(जानें किन रेस्त्रां में ले जा सकते हैं Pet)

    अगर आप कुत्ता पाल रहे हैं तो उसके खाने का ध्यान दें। खरगोश पालन है तो उसके लिए हरी घास का बंदोबस्त होना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि कुछ भी खिलाने से पहले जानवरों के डॉक्टर या गूगल पर सर्च कर लें कि क्या अपने पालतू को खिलाना सही है और नहीं। 

    स्वास्थ्य जांच

    health checkup

    जिस तरह हमें समय-समय पर हेल्थ चेकअप की जरूरत पड़ती है उसी तरह हमारे पालतू को भी जरूरत होती है। (घर के लिए चुनें Pet Friendly Rug)समय-समय पर इंजेक्शन लगाया जाना या स्वास्थ्य खराब होने पर जानवरों के डॉक्टर के पास ले के जाना जरूरी होता है। इस बात का खास ध्यान रखें कि जब आप किसी भी जानवर को पालते हैं तो खर्चा भी बढ़ता है। इसलिए अपने बजट के अनुसार ही पालतू का चयन करें।

    ध्यान देने योग्य अन्य बातें

    आप जिस भी जानवर को पाल रहे हैं उसे ट्रैन जरूर करें। छोटी छोटी चीजों को सिखाएं जैसे- किस इशारे पर उठना है, किस पर बैठना है, कब चुप होना है आदि।आपका पालतू आपके साथ आपके घर पर रहेगा। जानवर घर के सामान को खराब कर देते हैं।(Pet को ट्रेनिंग देंने की टिप्स)

    ऐसे में जो चीजें जरूरी हैं उन्हें ऊंचाई पर संभाल दें। अगर आप खरगोश पालने की सोच रही हैं तो घर पर मौजूद तारों को किसी ऊंची जगह पर रख दें। जैसे चार्जर की तार, लीड की तार, कपड़ें और अन्य चीजें। 

    इसे जरूर पढ़ें- जानिए, पालतू किस तरह बेहतर बना सकते हैं आपकी लाइफस्टाइल

    आपके घर में कौन सा जानवर है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसी तरह नए-नए लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit- shutterstock

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।