Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इस तरह की शॉपिंग से आप भी हो जाएं सावधान वरना बाद में होगा पछतावा

    शॉपिंग करते समय इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, वरना ये आदत आपको कंगाल बना सकते है।
    author-profile
    Updated at - 2022-10-24,09:00 IST
    Next
    Article
    how to do shopping

    शॉपिंग करना सभी को पसंद होता है। ऐसे में कभी- कभी शॉपिंग करना गलत भी नही है लेकिन शॉपिंग को कभी भी आदत नहीं बनाना चाहिए। कई लोग ऐसे होते है जो बिना कारण के भी शॉपिंग करते है। ऐसे में आपको अभी से कुछ आदतों को अपना लेना चाहिए। वरना बाद में आपकी ये शॉपिंग आपकी परेशानी भी बन सकती है।

    बिना वजह शॉपिंग पर जाना

    कई बार लोग बिना वजह के मॉल चले जाते है। ऐसे में उन्हें कुछ खरीदना भी नहीं होता है तो वह सामान को देखकर शॉपिंग करने लगते है। कई लोग बिना जरुरत के भी शॉपिंग कर लेते है। ऐसे लोगों को मॉल नहीं जाना चाहिए। ऐसी स्थिति में लोग अपने बजट का भी ख्याल नहीं रखते हैं और अंत में होता यह है कि उनके लिए महीना काटना तक मुश्किल हो जाता है।

    दूसरों को दिखाने के लिए न करें शॉपिंग

    shopping trick

    सोशल मीडिया के जमाने में कई लोग दूसरों को दिखाने के लिए भी शॉपिंग करते है। ऐसे में दिखावा कभी- कभी आपको काफी ज्यादा भारी पड़ जाता है। कई बार ऐसा भी होता है कि आप किसी के साथ शॉपिंग पर गए हैं और वह सामान लेता जाए लेकिन आप न लें इसे पैदा होने वाली स्थिति अगर आपको असहज कर देती है और आप खर्च करना शुरू कर देते हैं तो यह नॉर्मल शॉपिंग नहीं है।

    इसे भी पढ़ें: पैसे बचाने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त जरूर अपनाएं ये ट्रिक

    ऑफर देखकर न करें शॉपिंग

    कई लोग ऐसे होते है जो मॉल जाते है और ऑफर देखकर शॉपिंग करने लगते है। ब्रांड इतनी बेवकूफ नहीं होती है वह उन्ही चीजों पर ऑफर देते है जो या तो उनके काम की नहीं होती या फिर उस सामान का डेट खत्म होने वाला हो। ऐसे में आपको मूर्ख बनने की जरुरत नही है।

    इसे भी पढ़ें: Deodorant Shopping : डियोड्रेंट खरीदते समय रखें इन बातों का ख्याल

    बिना काम का सामान न खरीदें

    कई लोग ऐसे होते है जो बिना काम का सामान खरीद लेते है। वह सामान ऐसे होते है जिनका इस्तेमाल भी आप कभी नही करते है। ऐसे में इन सामानों को आप न खरीदें। ये सामान र्सिफ आपके पैसे बर्बाद करते है।

    मॉल से शॉपिंग न करें

    आपको कोशिश इस बात का करना है कि आप मॉल की जगह नार्मल जगह से ही शॉपिंग करें। नार्मल जगह से शॉपिंग करने पर आपको काफी अच्छा डिस्काउंट मिल सकता है। जरूरी नही है की आप हर चीज मॉल से ही खरीदे तो ही आपको अच्छा मिलेगा। कोशिश करें की आप नार्मल दुकान से ही शॉपिंग करेगें। ऐसा करने से आप काफी ज्यादा पैसे बचा सकते है। 

    हमें उम्मीद है कि हमारी ट्रिक्स और टिप्स आपके काम जरूर आती होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। इसी तरह क्लीनिंग टिप्स पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

     

    Image Credit: Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।