भविष्य से जुड़ी बातें जानने में दिलचस्पी तो सभी को होती है। खासतौर पर अपने व्यापार और नौकरी से जुड़ी बातें सभी जानना चाहते हैं। व्यापार में तरक्की होगी या नहीं और नौकरी में प्रमोशन मिलेगा या नहीं इस बात को जानने के लिए सभी के मन में उत्सुकता होती है। हालांकि, यह आपकी मेहनत पर निर्भर करता है कि आप अपने प्रोफेशन में कितना ज्यादा आगे बढ़ेंगे, मगर शरीर में मौजूद कुछ चिन्ह भी आपको इस बात का संकेत दे सकते हैं कि अपने कार्यक्षेत्र में आप कैसे होंगे और कितनी तरक्की करेंगे। 

शरीर पर विभिन्न अंगों पर मौजूद तिल भी आपको बता सकते हैं कि आपकी प्रोफेशनल लाइफ कैसी होगी। इस बारे में हमारी बात भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखार्विंद विशेषज्ञ शास्त्री विनोद सोनी पोद्दार से हुई। वह कहते हैं, 'चेहरे और हाथ पर मौजूद कुछ तिल बताते हैं कि आपकी प्रोफेशनल लाइफ अच्छी होगी या बुरी।'

अगर आप भी यह जानने की जिज्ञासा रखते हैं कि कार्यक्षेत्र में आपकी कितनी उन्नति होगी तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें- 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Tips: शरीर के इन अंगों पर मौजूद तिल बताते हैं 'लव मैरिज' होगी या 'अरेंज मैरिज'

mole for good job

होंठ पर तिल 

होंठ पर मौजूद तिल सौंदर्य को बढ़ाने के साथ ही यह भी संकेत देते हैं कि आप प्रोफेशनल लाइफ में कैसे होंगे। 

निचले होंठ के दाईं ओर तिल- जिन लोगों के निचले होंठों के दाईं ओर तिल होता है, वह लोग अपने कार्यक्षेत्र में बहुत तरक्की करते हैं। उनकी सबसे अच्छी बात यह होती है कि उन्हें जो भी जिम्मेदारी सौंपी जाती है, उसे यह लोग बखूबी निभाते हैं। इतना ही नहीं, ऐसे लोग अपने अच्छे काम की वजह से लोगों के बीच फेमस हो जाते हैं। उन्हें हर काम वक्त पर पूरा करने की आदत होती है और यह किसी भी काम को अधूरा नहीं छोड़ते हैं।   

होंठों के ऊपर तिल- जिन लोगों के होंठों के ऊपर तिल होता है उन लोगों की कम्युनिकेशन स्किल बहुत ही अच्छी होती है। ऐसे लोग अच्छे लीडर भी हो सकते हैं, साथ ही इन लोगों को अच्छी तरह पता होता है कि उन्हें कब क्या बोलना है और लोगों से अपना काम कैसे निकालना है। व्यापार और नौकरी दोनों में ही उन्हें तरक्की मिलती हैं। ऐसे लोग यदि नौकरीपेशा होते हैं, तो अपने अधिकारियों को हमेशा अपने काम से खुश रखते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Expert: धनवान होने का संकेत देते हैं शरीर के इन 6 अंगों पर मौजूद तिल

eye mole for job

आंख पर तिल 

अगर किसी जातक के दाईं आंख की पलकों पर तिल है तो ऐसा व्यक्ति बहुत ही बुद्धिमान होता है। ऐसे लोगों की सबसे अच्‍छी बात यह होती है कि जब नौकरी या फिर व्यापार की बात आती है, तो दिल की जगह यह लोग हमेशा दिमाग से काम लेते हैं। ऐसे लोग काम करने से कभी पीछे नहीं हटते हैं, इसलिए यदि जातक व्यापार है तो अपने व्यापार को खूब आगे बढ़ाता है, वहीं यदि जातक नौकरीपेशा है तो हार्डवर्क के साथ स्‍मार्टवर्क भी करता है। ऐसे लोग अपने काम को लेकर थोड़ा भावुक भी होते हैं, मगर अपने इस स्‍भाव को वह कभी भी जाहिर नहीं होने देते हैं। ऐसे लोग बहुत ईमानदार भी होते हैं और इनके मन में कभी भी किसी के साथ छल करने की भावना नहीं आती है।  

nose mole for good job

नाक पर तिल

नाक पर मौजूद तिल जातक के व्यक्तित्व के बारे में जानकारी देता है और साथ ही यह भी संकेत देता है कि जातक अपने कार्यक्षेत्र में कैसा होगा। 

नाक के बाईं ओर तिल- यदि किसी की नाक के बाईं ओर तिल है तो इसका अर्थ है कि उस व्यक्ति को एक साथ कई काम करने आते हैं। आप यह भी कह सकते हैं कि वह कई कलाओं में माहिर होता है। ऐसे जातक बहुत अच्छे कारोबारी होते हैं। उन्हें कई क्षेत्रों की अच्छी जानकारी होती है, इसलिए व्यापार बढ़ाने के लिए इनके द्वारा किए गए प्रयास हमेशा सफल होते हैं। ऐसे जातक अगर नौकरीपेशा होते हैं, तो तकनीक से जुड़े काम में माहिर होते हैं। 

नाक के अग्रभाग पर तिल- ऐसे जातक दिमाग से तेज होते हैं और सामने वाले से कैसे बात करनी है उन्हें बहुत अच्छे पता होता है। यदि ऐसे जातक नौकरीपेशा होते हैं, तो कम उम्र में ही उन्‍हें अच्‍छा पद प्राप्त हो जाता है। वहीं यदि ऐसे जातक व्यापार करते हैं तो उन्हें अपने काम को आगे बढ़ाने और धन कमाने के नए रास्ते खोजने का तरीका बहुत ही अच्छी तरह से पता होता है। 

forehead mole for job

माथे पर तिल 

माथे पर मौजूद तिल आपके सौभाग्य के बारे में और कार्यक्षेत्र से जुड़ी बातें बताते हैं। 

माथे के दाईं तरफ तिल- जिन जातकों के माथे के दाईं ओर तिल होता है, उन्हें अपने काम को अच्छी तरह से करना आता है। बेस्‍ट बात तो यह है कि ऐसे लोगों में घमंड नहीं होता है। जिस क्षेत्र में भी ऐसे लोग होते हैं, उसमें सफलता हासिल करते हैं। कार्यक्षेत्र में लोग उन्हें अपना आदर्श भी मानते हैं। 

माथे के बीच में तिल- माथे के बीच में यदि तिल है तो यह बहुत ही शुभ होता है। जिस जातक के ऐसा तिल होता है, उसे धन की कभी कमी नहीं होती है। यदि ऐसे जातक व्‍यापारी होते हैं, तो उनका कारोबार बड़ा होता है और यदि नौकरीपेशा होते हैं, तो उन्हें कम उम्र में ही बड़ा पद हासिल हो जाता है। 

haid mole for job

हाथ पर तिल 

बुध पर्वत पर तिल- यह पर्वत हाथ की सबसे छोटी उंगली पर होता है। ऐसा तिल यदि व्यापारी के हाथ पर है, तो यह अशुभ होता है और अगर किसी नौकरीपेशा जातक के हाथ में होता है उसे धन, ऐश्वर्य और वैभव की प्राप्ति होती है। 

सूर्य पर्वत पर तिल- यह पर्वत रिंग फिंगर यानि अनामिका उंगली पर होता है। यह तिल नौकरीपेशा जातकों के लिए अशुभ होता है। ऐसा तिल हथेली पर होने से नौकरी में हमेशा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

Recommended Video

राहु पर्वत पर तिल- राहु पर्वत हथेली के बीचों बीच होता है। इस पर्वत पर तिल होने से व्यक्ति को संघर्ष करना पड़ता है, मगर अपने कार्यक्षेत्र में ऐसे लोग बहुत अच्‍छी पोजीशन पर होते हैं। 

शरीर पर मौजूद तिलों से जुड़ी यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Freepik, shutterstock, unsplash