जीवन में धन कमाना तो हर व्यक्ति चाहता है, मगर धन उसी के पास टिकता है जिस पर देवी लक्ष्‍मी की कृपा होती है। हालांकि, धन कमाने के लिए मेहनत और लगन बहुत जरूरी है। लेकिन कई बार लाख कोशिशों और मेहनत के बाद भी व्‍यक्ति इतना धन नहीं कमा पाता है, जितने की उसे आवश्यकता होती है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें जन्‍म से ही धनवान होने का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताया गया है, जो यह इशारा करते हैं कि जीवन में कभी न कभी आप धनवान जरूर बनेंगे या फिर धनवान बनने के रास्ते उस संकेत में छुपे होते हैं। शरीर के कुछ विशेष अंगों पर मौजूद तिल भी आपको बता सकते हैं कि आप कब और कैसे धनवान बन सकते हैं। 

इस बारे में हमारी बातचीत भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखार्विंद विशेषज्ञ शास्त्री विनोद सोनी पोद्दार से हुई। पंडित जी कहते हैं, 'तिल हमें हमारे भविष्य की बातें बता देते हैं। वैसे हर तिल शुभ नहीं होता है, मगर कुछ तिल शुभ भी होते हैं और हमें यह भी संकेत देते हैं कि भविष्य में क्या होने वाला है। ज्‍योतिष शास्‍त्र में उन तिलों के बारे में जिक्र मिलता है, जो इशारा करते हैं कि व्‍यक्ति कभी न कभी धनवान जरूर बनेगा।'

इसे जरूर पढ़ें: Astro Tips: महिलाओं के शरीर पर मौजूद ये तिल होते हैं अशुभ

mole indicates good wealth

कान पर तिल 

कान की लोब पर यदि तिल हो यानि जहां कान को बाली पहनने के लिए छेदा जाता है वहां तिल होना शुभ होता है। यह तिल संकेत देता है कि व्‍यक्ति अपनी मेहनत और ईमानदारी के बल पर खूब धन कमाएगा। ऐसे लोग दिमाग के तेज होते हैं, मगर किसी से छल-कपट करना इनका स्वभाव नहीं होता है। अपनी मेहनत के बल पर यह एक बड़े मुकाम पर पहुंच जाते हैं और धनवान बन जाते हैं। 

Lucky Moles On chest

सीने पर तिल

सीने पर मौजूद तिल कई ओर इशारा करते हैं, मगर तिल यदि सीने के दाईं ओर हो तो वह शुभ होता है। ऐसे लोगों को लग्जीरियस लाइफ पसंद होती है। अच्छी बात यह है कि उन्हें धन कमाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है क्योंकि उन्हें अपने पुरखों से ही काफी कुछ मिल जाता है। मगर ऐसे लोग दिल के भी बहुत अच्छे और साफ होते हैं, इसलिए इनकी मदद के लिए हमेशा लोग खड़े रहते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Expert: महिलाओं के चेहरे पर ये तिल होते हैं सौभाग्य का प्रतीक

mole on right cheeks for wealth

 गाल पर तिल 

आमतौर पर गाल के तिल को खूबसूरती से जोड़ा जाता है, मगर गाल के कुछ तिल संकेत देते हैं कि आप धनवान हो सकते हैं। खासतौर पर अगर गाल के दाएं ओर तिल है, तो यह इशारा करता है कि विवाह के बाद आपकी किस्मत चमकने वाली है और आपको अधिक धन कमाने के अवसर मिलने वाले हैं। अच्‍छी बात यह है कि ऐसे लोग जिस क्षेत्र में भी होते हैं उन्हें हमेशा अच्छे अवसर प्राप्त होते हैं और धन कमाने के भी अवसर मिलते रहते हैं। 

moles on forehead money

माथे पर तिल 

माथे के बीचों-बीच तिल होने को शुभ माना गया है। मगर यह तिल गहरे काले रंग का नहीं होना चाहिए। यदि तिल हल्का भूरा या लालपन लिए हुए होगा, तो कई मायनों में यह आपके लिए शुभ होगा। साथ ही यह तिल इशारा करता है कि आपको कम उम्र में नौकरी में अच्छा प्रमोशन मिलेगा और आप अच्‍छी सैलरी पाएंगे। ऐसे लोग यदि व्यापारी होते हैं, तो उसमें भी उन्‍हें मुनाफा मिलता है। 

moles on feet thumb

पैर पर तिल 

अगर किसी व्यक्ति के पैर के अंगूठे पर तिल है, तो यह तिल धनवान होने की ओर इशारा करता है। धन के साथ-साथ ऐसे लोगों को सोसाइटी में बहुत इज्जत भी मिलती है। ऐसे लोगों का अपने परिवार में भी बहुत मान होता है। पैर के अंगूठे पर तिल होना यह भी इशारा करता है कि व्यक्ति किसी भी स्थिति में हार नहीं मानता है। बुरे समय का भी हिम्मत से सामना करता है। ऐसे लोगों पर देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा भी होती है। 

moles on palm wealth

हाथ पर तिल 

हथेली पर राहु पर्वत पर यदि तिल हो यानि हथेली के बीचों-बीच तिल होने को भी बहुत शुभ माना गया है। आपको बता दें कि ऐसे लोगों को बचपन से भले ही पैसों का सुख न मिला हो, मगर जीवन में एक समय ऐसा आता है जब उन्हें अचानक ही सफलता मिलती है और इन पर धन की वर्षा होने लगती है। हां, उन्हें मेहनत और संघर्ष करना पड़ता है, मगर एक बार जब इनके पास धन आ जाता है तो फिर उन्हें धन की कमी कभी नहीं होती है। 

उम्मीद है कि आपको पंडित जी द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह और भी ज्‍योतिष शास्‍त्र से जुड़े आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Iamge Credit: Unsplash,Shutterstock