शरीर के लगभग हर अंग में तिल पाए जाते हैं। हर व्यक्ति के अंग में अलग-अलग स्थान पर तिल होता है। आमतौर पर अधिकांश लोगों के तिल त्वचा पर होते हैं। कई बार आंख और जीभ पर भी तिल पाया जाता है, मगर कुछ जातकों के हाथ के नाखून पर भी तिल होता है। 

ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है मगर जिनके भी हाथों की उंगलियों के नाखून पर तिल होता है, उन्हें इसका अच्छा या बुरा क्या फल मिलता है, यह जानने के लिए हमने ज्योतिषाचार्य एवं पंडित विनोद सोनी जी से बात की। विनोद जी कहते हैं, 'ऐसा बहुत कम ही होता है कि नाखून पर तिल हो। मगर कुछ उंगलियों के नाखून पर तिल होना शुभ होता है तो कुछ पर अति नुकसानदायक और हानिकारक होता है।'

तो चलिए पंडित जी से जानते हैं कि किस उंगली पर तिल होने से क्या फल मिलता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Tips: शरीर पर अचानक उभर आए तिल देते हैं ये संकेत

mole  on  nails  result

अंगूठे के नाखून पर तिल का फल 

अंगूठे के नाखून  पर तिल होने का अर्थ है कि जातक दिखने में आकर्षक होगा और अपनी बातों एवं व्यक्तित्व से सभी को प्रभावित कर लेगा। ऐसे लोगों को जीवन में बहुत जल्दी सफलता मिल जाती है। ऐसे जातकों में लीडरशिप क्वालिटी होती है और यह अपने पेशे में बॉस के पद पर होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: आपका स्वभाव बताते हैं शरीर पर मौजूद ये तिल

according  to  astrologer  nails  mole  result

तर्जनी उंगली के नाखून पर तिल का फल 

तर्जनी उंगली यानि जो उंगली अंगूठे के बाद आती है, उसमें यदि तिल है तो इससे संकेत मिलता है कि जातक बहुत ही भावुक स्वभाव का है। ऐसे लोग दूसरे के जाल में बहुत जल्‍दी फंस जाते हैं। इतना ही नहीं, ऐसे लोगों को किसी की भी बात बहुत जल्‍दी बुरी लग जाती है और उनका दिल दुख जाता है। (ये तिल बताएंगे कैसा होगा जीवनसाथी)

mole  on  nails  indicates  about  life line

मध्यमा उंगली के नाखून पर तिल का फल 

मिडिल फिंगर को मध्यमा उंगली कहा जाता है। इस उंगली के नाखून पर तिल हो या फिर कोई काला दाग, इसे बहुत अच्‍छा नहीं माना जाता है। खासतौर पर अगर ये तिल या दाग अचानक ही नजर आने लग जाए, तो इससे जातक के जीवन को भी खतरा हो सकता है। वैसे यदि किसी जातक के बचपन से ही इस उंगली के नाखून पर तिल है, तो आपको बता दें कि ऐसे लोगों को बहुत जल्दी गुस्सा आता है और इनके नखरे भी बहुत अधिक होते हैं। 

nails  mole  bad  results

अनामिका उंगली के नाखून पर तिल का फल 

अनामिका उंगली को रिंग फिंगर भी कहा जाता है। यदि किसी जातक के इस उंगली के नाखून पर तिल है, तो उसका स्वभाव बहुत ही नरम होता है। ऐसे लोग हमेशा खुश रहते हैं और बड़ी से बड़ी कठिनाई को भी हंस कर पार कर जाते हैं। ऐसे लोग दिमाग से भी तेज होते हैं, इन्‍हें व्‍यक्ति के स्‍वभाव और परिस्थिति के बारे में जल्दी पता चल जाता है। (जानें क्‍या कहते हैं माथे के तिल)

mole  on  nails

कनिष्ठा उंगली के नाखून पर तिल का फल 

कनिष्ठा उंगली यानि हाथ की सबसे छोटी उंगली के नाखून पर यदि तिल है या काला निशान है, तो इसका अर्थ है कि जातक का स्‍वभाव बहुत ही अच्‍छा होगा। ऐसे लोग शर्मीले नहीं होते हैं, उनका स्वभाव चंचल होता है और उन्हें लोग बहुत अधिक पसंद करते हैं। हालांकि, चंचल होने की वजह से ऐसे जातकों का मन एक स्थान और व्यक्ति पर कभी भी नहीं लगता है। 

उम्मीद है कि आप सभी को यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, साथ ही ऐसे और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik