मनुष्य के जीवन में बहुत सारे ऐसे काम होते हैं, जिनमें मेहनत और लगन की जरूरत होती है। मगर कुछ कार्य ऐसे भी होते हैं, जो भाग्य पर निर्भर करते हैं। हमारे शरीर में कुछ ऐसे चिन्ह और निशान पाए जाते हैं, जो हमारे भाग्य से जुड़ी बातों को प्रकट करते हैं। तिल भी ऐसा ही एक चिन्ह है, जो जीवन से जुड़े कुछ राज खोलता है। 

हर व्यक्ति के शरीर में कई अंगों पर तिल पाए जाते हैं। यह तिल व्यक्ति को उनकी आर्थिक स्थिति से लेकर उनकी सेहत तक के बारे में बता देते हैं। इतना ही नहीं, आपका लाइफ पार्टनर कैसा है या कैसा होगा यह भी आप तिलों के माध्‍यम से जान सकते हैं। हम आपको पहले कई आर्टिकल्स में शरीर पर मौजूद तिलों के संकेतों के बारे में बता चुके हैं। आज हम आपको यह बताएंगे कि शरीर के कौन से हिस्से पर मौजूद तिल आपके लाइफ पार्टनर के बारे में बताता है। 

इस बारे में हमारी बातचीत भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखार्विंद विशेषज्ञ शास्त्री विनोद सोनी पोद्दार से हुई। वह कहते हैं, 'जीवनसाथी कैसा मिलेगा, यह तो भाग्‍य का खेल है। मगर शरीर के कुछ अंगों पर मौजूद तिलों के माध्‍यम से यह जरूर जाना जा सकता है कि लाइफ पार्टनर का स्वभाव कैसा होगा।'

इसे जरूर पढ़ें: Astro Expert: शरीर पर मौजूद ये तिल खोलते हैं आपकी प्रोफेशनल लाइफ से जुड़े राज

Love  moles

 जांघ पर तिल 

यदि किसी स्त्री की दाईं जांघ पर तिल है तो यह उसके जीवनसाथी के विषय में जानकारी दे सकता है। पंडित जी कहते हैं, 'गहरे काले रंग के तिल के ही फल प्राप्त होते है। तिल अगर हल्का है तो उसके परिणाम भी बहुत प्रभावशाली नहीं होते हैं।' इसलिए समुद्रशास्‍त्र के मुताबिक यदि स्त्री की दाईं जांघ पर गहरे काले रंग का तिल है, तो वह खुद अपने जीवनसाथी के साथ रिश्ते में बहुत अधिक वफादार होती है और उसका जीवनसाथी भी उतना ही रिश्ते को ईमानदारी के साथ निभाता है। मगर तिल यदि गहरे रंग का नहीं है, तो महिला को जीवन के कई क्षेत्रों में और जीवनसाथी के साथ रिश्ते में बहुत अधिक संघर्ष करना पड़ सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Tips: शरीर के इन अंगों पर मौजूद तिल बताते हैं 'लव मैरिज' होगी या 'अरेंज मैरिज'

mole for  good   life partner

सीने पर तिल 

सीने के तिल बेशक नजर नहीं आते हैं, मगर व्यक्ति के जीवन पर इनका गहरा प्रभाव पड़ता है। खासतौर पर महिलाओं के लिए सीने के तिल महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि यह उनके जीवनसाथी के व्यक्तित्व के बारे में संकेत देते हैं। पंडित जी कहते हैं, 'सीने के बाईं ओर यदि तिल है, तो उसका फल बहुत शुभ नहीं है। शादी के बाद ऐसी महिलाओं का अपने जीवनसाथी के साथ हमेशा ही मतभेद रहता है। छोटी-छोटी बातों पर पति-पत्‍नी के बीच झगड़े हो जाते हैं।' वहीं तिल अगर दाईं ओर है तो जीवनसाथी का स्वभाव सुलझा हुआ होता है। 

love mole by pandit ji

होंठ पर तिल 

अगर किसी महिला के ऊपरी होंठ के बाईं ओर तिल  (होंठों के तिलों के फल जानें) है, तो यह जान लें कि ऐसी महिलाओं को स्वभाव से बहुत अच्छा जीवनसाथी नहीं मिलता है। ऐसा नहीं है कि दोनों में प्यार की कमी होगी, मगर जब बात सपोर्ट करने की आएगी तो आपका जीवनसाथी पीछे हट जाने के इरादे से गोल-मोल बातें करेगा। वहीं अगर नीचे के होंठ पर तिल है तो आपको बहुत प्‍यार करने वाला जीवनसाथी मिलेगा। 

Love  marriage  moles  on  female  body

आइब्रो के अंत में तिल 

आइब्रो पर मौजूद तिल भी आपको आपके जीवनसाथी से जुड़े कुछ राज बाता सकते हैं। खासतौर पर अगर किसी महिला की आइब्रो के अंत में तिल है, तो यह संकेत देता है कि उसका जीवनसाथी बहुत अच्‍छा होगा और हमेशा उसे खुश रखेगा।

Recommended Video

हो सकता है कि शादी से पहले ऐसी महिलाओं को जीवन में कई तरह का संघर्ष करना पड़े, मगर शादी के बाद जीवनसाथी का सपोर्ट उन्हें हर मुसीबत से बाहर निकाल लाएगा। 

Love  moles female

पीठ पर तिल 

पीठ के निचले हिस्से पर तिल है तो यह संकेत करता है कि स्त्री बहुत ही रोमांटिक स्वभाव की है। वैसे तो ऐसी महिलाओं को एक से अधिक लोगों से प्रेम हो सकता है, मगर शादी के बाद यह अपने पति से पूरी वफादारी निभाती हैं। ऐसी महिलाओं को बहुत प्यार और सम्मान देने वाला जीवनसाथी मिलता है। 

mole  indicates  good   life partner by astro expert

गाल पर तिल 

जिन महिलाओं के दाएं गाल पर तिल  (गाल के तिलों के फल जानें) होता है, वह लाइफ पार्टनर के मामले में बहुत लकी होती हैं। पहली बात तो यह है कि ऐसी महिलाओं को आर्थिक रूप से संपन्न जीवनसाथी मिलता है। वहीं दूसरी अहम बात यह है कि ऐसी महिलाएं बहुत ही महत्‍वकांक्षी होती हैं और इनका लाइफ पार्टनर इन्‍हें पूरी तरह से सपोर्ट करता है।   

तिलों से जुड़ी यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह ज्‍योतिष शास्‍त्र से जुड़े और भी लेख पढ़ने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik, Unsplash