शरीर पर मौजूद तिलों के बारे में ज्‍योतिष शास्‍त्र में काफी कुछ बताया गया है। कुछ तिल जन्‍मजात होते हैं, तो कुछ उम्र के बढ़ने के साथ-साथ उत्‍पन्‍न हो जाते हैं। मगर कभी-कभी अचानक से ही शरीर के कुछ भाग में तिल नजर आने लगता है। ऐसा सेहत में आ रहे बदलाव के कारण भी हो सकता है, मगर जब अचानक से बहुत सारे तिल निकलने लगें तब सेहत से जुड़ी कोई गंभीर समस्‍या हो सकती है। लेकिन यदि 1 या 2 तिल ही अचानक से आपको शरीर के किसी भाग पर नजर आने लग जाएं, तो ज्‍योतिष शास्‍त्र में ऐसे तिलों के बारे में भी जिक्र मिलता है।

हमने इस विषय पर भोपाल के पंडित एवं ज्‍योतिषाचार्य विनोद सोनी से बातचीत की। वह कहते हैं, 'ऐसे तिल शुभ भी होते हैं और अशुभ भी। आमतौर पर तिल धीरे-धीरे हल्‍के रंग से गहरे होने लगते हैं और छोटे से बड़े आकार के होते हैं। मगर जब अचानक से कोई तिल निकल आए और वह टिका रहे तो उसका फल भी मिलता है।'

इसे जरूर पढ़ें: Astro Expert: शरीर पर मौजूद ये तिल खोलते हैं सेहत का राज

til on tongue,

जीभ पर तिल

जीभ पर तिल होने का सीधा संबंध सेहत से होता है। जिस व्‍यक्ति के जीभ में तिल अचानक ही उत्‍पन्‍न हो जाए, वह समझ ले कि जल्‍द ही उसे स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी कोई बड़ी परेशानी का सामना करना होगा। अगर जीभ पर पहले से तिल होता है, तो ऐसे लोग बातचीत में अच्‍छे होते हैं और कूटनीतिज्ञ भी होते हैं। ऐसे लोगों की धर्म के प्रति बहुत आस्‍था भी होती है। 

नाखून पर तिल

नाखून पर अचानत तिल या फिर काला दाग उत्‍पन्‍न होना बहुत ही अशुभ होता है। खासतौर पर अगर कोई व्‍यक्ति गंभीर रूप से बीमार है और उसकी हथेली की मध्‍यामा उंगली के नाखून पर तिल उभर आए, तो यह संकेत देता है कि व्‍यक्ति की जल्‍दी ही मृत्‍यु हो सकती है। वैसे हथेली की सबसे पहली उंगली के नाखून पर तिल होना भी अशुभ होता है। यह संकेत देता है कि जल्‍द ही कोई बड़े परेशानी जीवन में आने वाली है। अनामिका उंगली पर तिल होने पर व्‍यक्ति को जीवन में बहुत संघर्ष करना पड़ता है।

इसे जरूर पढ़ें: आपका स्वभाव बताते हैं शरीर पर मौजूद ये तिल

til or mole suddenly appearing on body

हथेली पर तिल

हथेली पर अचानक तिल निकलना संकेत देता है कि आपकी किस्‍मत पलटने वाली है। अगर तिल गहरे काले रंग का है, तो आपको तेजी से सफलता (ये तिल बताते हैं कि कब मिलेगी सफलता) मिलती है, वहीं तिल का रंग हल्‍का और भूरा है तो भी सफलता मिलती है मगर उसकी गति धीमी होती है। हथेली पर अचानक निकले तिल आपकी आर्थिक स्थिति को प्रभावित करते हैं। हो सकता है व्‍यक्ति को अचानक से बहुत धन मिल जाए या फिर कमाया हुआ धन खर्च हो जाए।

पैर के तलवों पर तिल

पैर के तलवों के बीचों बीच अचानक तिल उभर आए तो यह संकेत देता है कि जातक को कई बीमारियों ने घेर रखा है। ऐसे लोगों को किसी ज्योतिषाचार्य से परामर्श करके अच्‍छी सेहत के लिए उपाय आजमा कर देखने चाहिए।

Recommended Video

नाभी के ऊपर तिल  

अचानक से तिल यदि नाभि के बाईं ओर उभर आए , तो जातक को पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है। ऐसे लोगों को हमेशा ही पेट से जुड़ी समस्‍या रहती है। यह लोग अपने खाने पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं, इस वजह से समस्‍या बढ़ती जाती है।

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।