व्यक्ति अच्छा है या बुरा यह बात काफी हद तक उसके व्यक्तित्व पर निर्भर करती है। लेकिन कई बार हमें खुद ही नहीं पता होता है कि हमारी पर्सनालिटी कैसी है। लेकिन आपके शरीर पर मौजूद कुछ तिल आपकी पर्सनैलिटी के बारे में बहुत कुछ बयान कर देते हैं। 

जाहिर है, आप भी जानना चाहेंगे कि शरीर पर मौजूद वह कौन से तिल होते हैं, जो आपकी व्यक्तिगत पहचान बताते हैं। इस बारे में हमने भोपाल के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी से बात की। वह कहते हैं, 'चेहरे, हाथ और पैर पर मौजूद कई तिल ऐसे होते हैं, जो यह बता देते हैं कि व्‍यक्ति का स्‍वभाव कैसा है। हालांकि, यह तिल अच्‍छे और बुरे स्वभाव के साथ ही और भी कई भेद खोलते हैं, इसलिए केवल एक तिल के आधार पर हम व्यक्ति को अच्छा और बुरा नहीं कह सकते हैं। यह तिल केवल आपके स्वभाव की हल्की सी झलक ही दर्शाते हैं।'

तो चलिए जानते हैं कि शरीर पर मौजूद तिल आपके स्वभाव के बारे में क्या कहते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Expert: शरीर पर मौजूद ये तिल बताते हैं कि कब मिलेगी सफलता

mole  meaning  astrology head lips

होंठ पर तिल 

होंठ पर मौजूद तिल को सौंदर्य से जोड़ कर देखा जाता है, मगर होंठ के तिल व्यक्ति के स्वभाव के बारे में भी बताते हैं। खासतौर पर ऊपरी होंठ के दाईं ओर तिल होना यह दर्शाता है कि व्यक्ति का स्वभाव कितना चूजी है। ऐसे लोगों को जल्दी से न तो कोई वस्‍तु समझ में आती है और न ही किसी व्यक्ति से वह जल्दी से जुड़ पाते हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि ऐसे लोग केवल उन लोगों से प्रेम करते हैं, जो उनके दिल के करीब होते हैं, वहीं जो लोग उन्हें पसंद नहीं होते हैं उनके साथ वे बर्ताव भी अच्‍छा नहीं करते हैं। 

जिनके ऊपरी होंठ के बाईं ओर तिल होता है, उनका स्वभाव बहुत ही दिलचस्प होता है। ऐसे लोग सामने वाले को बहुत ही आसानी से प्रभावित कर लेते हैं। निचले होंठ के दाईं ओर तिल होने पर व्‍यक्ति का स्‍वभाव रोमांटिक होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Expert: शरीर पर मौजूद ये तिल खोलते हैं आपकी प्रोफेशनल लाइफ से जुड़े राज

mole  meaning  at  the  back

आंख पर तिल 

यदि किसी व्यक्ति के दाईं आंख पर तिल है, तो ऐसे लोग बहुत ही हिम्मती होते हैं, उन्हें हर तरह की स्थिति का सामना करना आता है। मगर यदि आंख के कोने में तिल है तो ऐसे लोग बहुत ही भावुक स्वभाव के होते हैं। ऐसे लोगों में जलन का भाव भी होता है। अगर आंख के नीचे तिल है, खासतौर पर दाईं आंख के नीचे तिल है , ऐसे लोग स्वभाव से बहुत ही ईमानदार होते हैं। वहीं बाईं आंख के नीचे किनारे पर तिल होने का अर्थ है कि व्‍यक्ति का स्‍वभाव रोमांटिक है। 

nose mole meaning in hindi

नाक पर तिल 

नाक पर मौजूद तिल व्यक्ति के स्वभाव के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। यदि किसी व्यक्ति की नाक के दाईं ओर तिल है, तो ऐसे लोग मीठा बोलते हैं। ऐसे लोगों को जल्‍दी किसी विवाद में पड़ना अच्छा नहीं लगता है। यदि किसी से मनमुटाव हो भी जाता है, तो ऐसे लोग जल्‍दी ही सुलह करने में भरोसा रखते हैं। 

moles on palm good hand

हथेली पर तिल 

हथेली पर मौजूद अलग-अलग पर्वत पर तिल होने का मतलब अलग-अलग होता है। मगर अनामिका उंगली पर यदि तिल है, तो वह व्यक्ति की पर्सनल लाइफ से जुड़ी कई बातों की ओर इशारा करता है। ऐसे लोग व्यक्तिगत रूप से बहुत अच्‍छे होते हैं, मगर उन्हें दूसरे लोगों के सामने अपनी बात रखने में घबराहट होती है। ऐसे में कई बार लोग उनके साथ गलत भी कर बैठते हैं। 

moles on bottom of feet astrology

पैर पर तिल 

पैर की जो सबसे छोटी उंगली होती है उसे कनिष्ठा उंगली कहा जाता है। ज्‍योतिष शास्‍त्र में इसे बुध की उंगली भी कहा गया है। इस उंगली पर यदि तिल है तो व्यक्ति स्वभाव से चंचल होता है। ऐसे लोगों को घूमना-फिरना बहुत अच्छा लगता है।

Recommended Video

वहीं अगर तिल पैर की मध्यमा यानि कि बीच वाली उंगली में है, तो शनि की इस उंगली पर तिल दर्शाता है कि व्यक्ति में लीडरशिप क्वालिटी है। वैसे ऐसे लोग बहुत ही अच्छे और सच्चे होते हैं। 

mole  meaning  astrology head

माथे पर तिल 

माथे के तिल भाग्य में क्या लिखा है यह बताते हैं, साथ ही यह व्यक्ति का स्वभाव भी बताते हैं। यदि किसी के माथे में दाईं ओर तिल है तो ऐसे लोग स्वभाव से बहुत ही सरल होते हैं। उन्हें न तो किसी बात का घमंड होता है और न ही किसी बात की जलन होती है। 

moles on neck good results in hindi

गर्दन पर तिल 

गर्दन पर नीचे की ओर तिल होने का अर्थ होता है कि व्यक्ति स्वभाव से इमोशनल है। इतना ही नहीं, ऐसे लोग बहुत ही रोमांटिक स्वभाव के भी होते हैं। 

तिलों से जुड़ी यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Iamge Credit: Freepik, Unsplash, Shutterstock