नियमित समय पर घर की सफाई बहुत ज़रूरी होता है। घर की सफाई के चलते हानिकारक बैक्टीरिया व गंदगी को दूर करने के साथ-साथ कई बीमारियों को होने से भी खुद को बचाया जा सकता है। वैसे तो अमूमन घर में रोज सफाई होती हैं। कई महिलाएं सुबह और शाम दोनों टाइम घर की सफाई करती है। लेकिन, कई चीजों की सफाई को भी नज़र अंदाज कर देती हैं। शायद आपको अहसास न हो लेकिन इन्हें भी नियमित समय पर सफा करते रहना चाहिए। कई बार इन चीजों की वजह से परेशनी या नुकसान भी उठाना पड़ जाता है। ऐसे में कोई गलती हो उससे पहले ही इन चीजों की सफाई पर आपको ध्यान देना चाहिए। इस लेख में हम आपको घर में मौजूद ऐसी ही चीजों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिन्हें सप्ताह में तीन से चार बार साफ करना चाहिए।

शूज रैक 

things you never clean but should inside

अमूमन किसी भी घर में इस जगह की सफाई को नज़रअंदाज कर दिया जाता है, बल्कि ऐसा नहीं करना चाहिए। हर रोज इस्तेमाल में वाली इस जगह की और शूज रैक की सफाई करना आपको कई मायने में हेल्दी रख सकता है। धूल-मिट्टी भरा जूता रख तो देते हैं, परंतु अगले दिन उसी जगह बैठकर जूता पहनते हैं। ऐसे में शूज रैक पर मौजूद धूल-मिट्टी आपको कई तरीके से बीमार करते हैं और आपको मालूम भी नहीं चलता है। इसलिए शूज रैक की नियमित सफाई करना बहुत ज़रूरी होता है। (घर पर जूतों को रखने के सही जगह कौन सी है?)

शॉवर हैड 

things you never clean but should inside

बाथरूम की सफाई तो हर कोई बड़े से अच्छे से करता है। फर्श से लेकर दिवार तक की सफाई हर रोज होती है लेकिन, शॉवर हैड की सफाई करना भूल जाते हैं। कई लोग तो महीने भर इसकी सफाई नहीं करते हैं। आपको बता दें कि शॉवर हैड में गंदगी का जमाव हो जाता है, जो आपको धीरे-धीरे बीमार करता है। इसे आसपास की जगहों पर भूरे रंग की एक परत भी जम जाती है, जो हानिकारक होते हैं। ऐसे में बाथरूम की सफाई के साथ-साथ शॉवर हैड की भी सफाई ज़रूरी है।

इसे भी पढ़ें: इन हैक्स की मदद से कम समय में करें घर की सफाई

नाइफ बॉक्स 

things you never clean but should inside

किसी भी किचन का एक अहम् पार्ट है नाइफ बॉक्स। लेकिन, इसकी सफाई को लेकर अक्सर हर कोई नज़रअंदाज कर देता है।बल्कि ऐसा नहीं करना चाहिए। कई बार इस बॉक्स में धूल-मट्टी जम जाती है, जिसे भी नज़रअंदाज कर दिया जाता है। ऐसे में आप इसे साफ करने के लिए उल्टा करके रख दीजिए इसमें मौजूद गंदगी अपने आप बहार निकल आएगी। फिर आप पानी या किसी अन्य चीज से भी सफाई कर सकती हैं। (चाकू की धार बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

इन्वर्टर की करें सफाई      

things you never clean but should inside

गर्मियों के दिनों में इसका इस्तेमाल कुछ अधिक ही बढ़ जाता है। कई लोग इन्वर्टर को घर के बालकोनी या सीढियों के नीचे रख देते हैं। लेकिन, इसकी सफाई पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं, क्यूंकि ये आंखों से ओझल रहता है। समय-समय पर इसकी भी सफाई बहुत ज़रूरी होता है। नियमित सफाई नहीं करने भी इन्वर्टर या बैटरी खराब होने का भी डर रहता है। इस लिए इसकी सफाई पर भी आपको नियमित ध्यान देना चाहिए।

इसी तरह घर में मौजूद वॉशिंग मशीन के अंदर की सफाई, डोर मैट आदि की सफाई नियमित समय पर करते रहना चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.streetsidecalgary.com,bakerrealtytx.com)