घर की साफ़-सफाई सिर्फ हमारी सेहत के लिए जरूरी होती है। साथ ही साफ़ माहौल में रहने से हमारे मन को प्रसन्नता भी मिलती हैं। कुछ स्मार्ट लोग साफ़-सफाई करने में कुछ हैक्स का भी यूज करते हैं, जिससे उनका काम आसान हो जाता है। कामों का जल्दी निपटाने में भी ये हैक्स मदद करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही हैक्स शेयर करेंगे जिनकी मदद से आप अपने न केवल अपने घर को सुरक्षित बना सकती हैं बल्कि इनसे आपका समय और पैसा भी बच सकता है।

ड्रेनेज की रुकावट 

hacks in cleaning of house inside

कितनी बार घर की नालियों या रसोई की सिंक में खाने पीने की चीज़ें, बाल और गंदगी फंस जाती है। जिससे उससे पानी बाहर आने लगता है। जिसको साफ़ करने के लिए आप बेकिंग सोडा और विनेगर का यूज कर सकती हैं। इसके लिए आप विनेगर और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिलाकर बंद नाली या सिंक में डालें। विनेगर और बेकिंग सोडा के आपसी केमिकल रिएक्शन से इसमें कुछ झाग उठने शुरू हो जाएंगे। इसलिए आप स्टॉपर लगाकर या किसी कपड़े की मदद से इसको बंद कर दें। 30 मिनट के लिए इसको ऐसे ही छोड़ दें। 30 मिनट के बाद उबलता हुआ पानी इसमें डाल दें। अगर आपकी सिंक में प्लास्टिक पाइप लगा है तो उबलते पानी की जगह गर्म पानी डालें। समस्या ज्यों की त्यों बने रहने पर प्लम्बर को बुलाएं।

इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

दीवारों पर लगे Wax Crayon 

hacks in cleaning of house inside

जिस घर में छोटे बच्चे होते हैं अकसर वहां घर की दीवारों पर बच्चों की कलाकारी के नमूने देखने को मिलते हैं। बच्चे crayon से घर की दीवारों को रंग देते हैं। जिनसे आपके सुन्दर घर का लुक खराब हो जाता है। अगर आपकी घर के दीवारें भी बच्चों ने गन्दी कर दी हैं तो आप ड्रायर की मदद से इनको साफ़ कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले एक बर्तन में थोड़ा सर्फ़ और पानी मिलाकर रखें। crayon लगें दीवार के हिस्से पर ड्रायर चलाए। इससे दीवार पर लगा वैक्स पिघलने लगेगा फिर साबुन वाले पानी से इसको पोंछें। इस प्रक्रिया को जरूरत के अनुसार दोहराएं। बाद में रफ क्लॉथ की मदद से पोंछकर साफ़ करें। इन '7 खास' आदतों से पहचानी जाती हैं सफाई पसंद महिलाएं

Recommended Video


स्टील आइटम को चमकाने के लिए 

hacks in cleaning of house inside

आपकी साफ़ सुन्दर किचन में मौजूद कोई भी स्टील आइटम्स या गैजेट समय के साथ अपनी चमक खोने लगते हैं। लेकिन अब आप बहुत ही आसानी से इनकी खोई हुई चमक वापस ला सकती हैं। इसके लिए आप कोई एक पुराना कपड़ा लेकर उस पर बेबी ऑयल डालें। जिस दिशा में आपको अपनी फ्रिज पर मार्क्स दिखाई से रहे हैं आप उसी डायरेक्शन में हाथ को घूमाते हुए उसको साफ़ करें। थोड़ी देर में ही इस पर लगे धब्बे साफ़ होने लगेंगे। अब एक साफ़ सूखा कपड़ा लेकर इसको अच्छे से पोंछ दें। आप इस हैक का यूज फ्रिज, माइक्रोवेव, डिश वॉशर और किसी भी स्टील सरफेस आइटम की सफाई के लिए कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन आसान स्टेप्स की मदद से पार्टी के बाद घर को करें क्लीन


जंग हटाने के लिए 

hacks in cleaning of house inside

कभी कभी घर की कुछ चीज़ों पर जंग लगने लगती है। विशेष रूप से अगर आपके बाथरूम में कोई स्टील या आयरन के एक्सेसरीज लगी हैं तो इन पर जंग आसानी से चढ़ने लगती है। जिसको हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा का यूज कर सकती हैं। थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर उसमें पानी ड़ालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को जंग लगे हुए हिस्से पर लगाकर छोड़ दें। 15 से 20 मिनट के बाद स्क्रब से रगड़ कर साफ़ करें। इसके बाद पानी से धोकर साफ़ सूखे कपड़े से पोंछ दीजिए।  

इस तरह आप इन हैक्स की मदद से मेंहनत वाली सफाई को भी आसानी से निपटा सकती हैं।