कई बार हम घर से जुड़ी बहुत सी छोटी-छोटी बातों पर ध्‍यान नहीं देते है। हम इनके इतने आदी हो जाते हैं कि हमारा ध्‍यान इस ओर नहीं जाता। उनमें से एक है जूतों को रखने का तरीका। हम अक्सर घर में घुसते ही जूतों को उतारकर इधर-उधर कही भी रख देते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि घर में जूतों को रखने का भी अपना एक स्‍थान होता है। वहीं, वास्तु के अनुसार इन नियमों को जरूर मनाना चाहिए। क्‍योंकि वास्तु के अनुसार घर पर जूतों को लेकर बरती गई असावधानियां घर में अशांति लेकर आती हैं। लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि यह नियम कौन से हैं। अगर आपको इन नियमों के बारे में पता नहीं है तो तो आइए जानें इनके बारे में।

keep shoes at right place at home inside

इसे जरूर पढ़ें: कांच के बर्तनों को नए जैसा बनाए रखने के लिए आजमाएं ये 8 उपाय

जूतों के रैक को रखने का स्‍थान

घर पर जूतों के रैक को हमेशा व्यवस्थित ढंग से रखना चाहिए और वास्तु के हिसाब से इसे हमेशा पश्चिम दिशा की ओर रखना चाहिए। ध्‍यान रखें कि घिसी हुई और टूट हुई चप्पलों को घर पर न रखें, इन्‍हें  फेंक दें। घिसी हुई और टूट हुई चप्पलों को रखने से घर में नेगेटीव एनर्जी आती है।

रैक को हमेशा साफ रखें

जूतों के रैक की सफाई रोज करें और अगर रोज इसकी सफाई न कर पाएं तो कम से कम हर हफ्ते इसकी सफाई की जरूर करें। कोशिश करें कि धूल और मिट्टी से सने जूते-चप्‍पल घर में न लेकर आएं क्‍योंकि इससे आलस और दरिद्रता आती है। अगर जूतों से बदबू आ रही हो तो इन्‍हें साफ करके ही रैक में रखें।

how to keep shoes at right place at home inside

जूतों के रैक को सजाकर रखें

जूतों के रैक को हमेशा सजा कर रखें। मार्केट में अलग-अलग तरह के बहुत ही सुंदर शू-रैक मिलते है जो आपके घर के इंटिरियर से मैच करते है और इनमें आप जूतों को सजाकर रख सकती हैं, ये दिखने में सुंदर लगते हैं। कुछ ऐसे शू-रैक भी मिलते है जो बैठने के काम आते है और ये बंद होते है जिससे आपके जूते भी नहीं दिखते। ऐसे रैक लकड़ी के बने होते है और बेहद सुंदर डिजाइन में होते है। लेकिन अगर आपके पास ऐसे रैक नहीं है तो आप खुद से रिबन्स या पुराने पड़ी लेस के साथ अपने रैक को डेकोरेट कर सकती हैं।

how to keep shoes at home inside

जूते पहनकर किचन में न जाएं

पुराने जमाने से किचन में जूते पहनकर जाना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता था कि किचन में देवी अन्नपूर्णा का वास होता है इसलिए अगर हम किचन के अंदर चप्पल या जूते पहनकर जाते हैं तो इससे अन्न का अपमान होता है। इसलिए किचन में जाने से पहले चप्पल, जूते जरूर उतारे। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी नहीं आएगी। 

बेडरुम में न रखें जूते

घर के बेडरुम से जूतों को दूर रखना चाहिए। कभी भी जूते चप्पल पहनकर बेडरुम या किचन में न जाएं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि पूजा घर के आसपास जूते न रखें या उतारें। इसलिए बेडरुम में जाने से पहले चप्पल, जूते जरूर उतार लें।

shoes at home inside

इसे जरूर पढ़ें: किचन के इन 5 कोनों को जरूर करें साफ, नहीं तो पड़ सकती हैं बीमार

जूतों को हमेशा घर के बाहर उतारे

इस बात का खास ध्‍यान रखें कि जूतों को हमेशा घर के बाहर ही उतारे। जूतों को घर से बाहर उतारकर आने की आदत बनाएं। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि दरवाजे पर जूते इधर-उधर अस्त-वस्‍त तरीके से न रखें। जूतों को सिर्फ घर के बाहर उतारे ही नहीं बल्कि इन्‍हें सही ढंग से रखें भी।

Photo courtesy- (New York Magazine, Real Simple, MakeSpace, The Storage Home Guide, HGTV.com)