हर घर की रसोई में चाकू का बहुत ही अहम रोल होता है। चाकू वह औजार है जिसकी धार की मदद से सब्जियों और फलों को बारीक और शेप में काटना आसान हो जाता है। हाउसवाइफ्स को तो रोज ही रसोई में चाकू की मदद लेनी पड़ती है। ऐसे में कई बार चाकू के लगातार इस्‍तेमाल से उसकी धार प्रभावित होने लगती है। चाकू की धार कम होने से सब्जियों और फलों को काटने में वक्‍त लग जाता है। कई बार तो धार अच्‍छी नहीं होने की वजह से चाकू फिसलने लगती है। ऐसे में चोट लगने का डर भी बढ़ जाता है। 

वैसे तो सबसे आसान तरीका है कि आप बाजार से नई चाकू खरीद लाएं। मगर कई बार अच्‍छी और महंगी चाकू को फेंकने का दिल नहीं करता है। अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही महंगी चाकू है , जिसकी धार कम हो गई है तो उसे फेंके नहीं बल्कि आप घर पर ही उसकी धार तेज कर सकती हैं और वो भी केवल 10 मिनट में। तो चलिए हम आपको कुछ आसान तरीके बताते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: सही दिशा और स्थान पर रखेंगी चाकू तो नहीं होगी धन और स्वास्थ की हानि

How  to  Sharpen  Kitchen  Knives

ठोस पत्‍थर 

चाकू की धार कम हो गई है तो किसी ठोस पत्‍थर पर उसे तेजी से घिसें। आप ग्रेनाइट पत्थर, मार्बल पत्थर या फिर किसी साधारण पत्‍थर पर चाकू को घिस कर उसकी धार बढ़ा सकती हैं। इस बात का ध्‍यान रखें कि पत्‍थर न ज्‍यादा चिकना हो न ज्‍यादा खुरदुरा हो। आप जमीन पर चाकू को घीस कर भी उसकी धार बढ़ा सकती हैं। मगर ऐसा करते वक्‍त हाइजीन (किचन को कैसे रखें साफ जानें) का थोड़ा ध्‍यान रखें। चाकू को जमीन पर घिस रही हैं तो धार तेज करने के बाद उसे गरम पानी में डाल कर साफ करें। इस तरह से आप मात्र 10 मिनट में ही चाकू की धार को तेज कर सकती हैं। 

सिरेमिक कप 

सिरेमिक के कप तो हर किसी के घर में होते हैं। यह कप ऊपर से भले ही बेहद चिकने लगते हों, मगर इनकी उलटी तरफ का हिस्‍सा थोड़ा खुरदुरा और ठोस होता है। आपकी चाकू की धार कम हो गई है तो आप सिरेमिक कप को उलटा करके उसके ठोस और खुरदुरे हिस्‍से पर चाकू को जोर से रगड़ कर उसकी धार को बढ़ा सकती हैं। ऐसा करते वक्‍त इस बात का ध्‍यान जरूर रखें कि कप पर ज्‍यादा दबाव न डालें वरना वह टूट भी सकता है, जिससे आपको चोट लग सकती है। सिरेमिक कप के इस्‍तेमाल से भी आपको चाकू की धार बढ़ाने में मात्र 10 मिनट ही लगेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: ऑफिस पार्टी में डाइनिंग टेबल पर रखे कांटे-चम्मच को ऐसे करें यूज़

Ways  to  Sharpen  a  Knife

लोहे की रॉड 

घर में कोई पुरानी लोहे की रॉड रखी हो तो आप उसका इस्‍तेमाल करके भी चाकू की धार को तेज कर सकती हैं। इसके लिए आपको लोहे की रॉड को कुछ देर के लिए धूप में गरम होने के लिए रखना होगा। जब रॉड गरम हो जाए तब आप उस पर चाकू को तेजी से घिसें। हालांकि, इस तरीके को अपना कर चाकू की धार को तो बढ़ाया जा सकता है, मगर आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी क्‍योंकि लोहे पर चाकू को घिसते वक्‍त हो सकता है हल्‍की चिंगारी निकले। ऐसे में खुद को बचाते हुए ही इस घरेलू नुस्‍खे को आजमाएं। (जानिए सब्जियों को काटने का सही तरीका)

Recommended Video

वैसे तो बाजार में चाकू की धार को तेज करने वाले कई कारिगर आपको मिल जाएंगे। इतना ही नहीं बाजार से आप चाकू की धार बढ़ाने वाला शार्पनर भी खरीद सकती हैं। मगर ऊपर जो नुस्‍खे बताए गए हैं उन्‍हें आप बिना पैसे खर्च किए आसानी से इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

इसी तरह और भी किचन से जुड़े आसान और रोचक हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

 Image Credit: Freepik