यूं तो घर को सजाने के लिए कई तरह के ऑप्शन मौजूद हैं, लेकिन घर को एक रिफ्रेशिंग लुक देने के लिए अक्सर महिलाएं घर पर प्लांट्स का सहारा लेती हैं। यह एक ओर जहां होम डेकोर को एन्हॉन्स करते हैं, वहीं दूसरी ओर आपके घर को अधिक हेल्दी बनाते हैं। शायद यही कारण है कि आज के समय में महिलाएं सिर्फ अपनी बालकनी या छत पर ही प्लांट्स का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करतीं, बल्कि घर के अंदर भी कुछ इनडोर पौधों को इस्तेमाल करती हैं।

इतना ही नहीं, आज के समय में लिविंग एरिया से लेकर बाथरूम तक को डेकोरेट करने के लिए प्लांट्स का इस्तेमाल होने लगा है। बाथरूम में प्लांट्स को रखना यकीनन एक यूनिक आईडिया है, जो उसे एक रिफ्रेशिंग लुक देता है। लेकिन बाथरूम में प्लांट्स रखते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। दरअसल, यह घर का एक ऐसा एरिया है, जहां पर सबसे ज्यादा ह्यूमिडिटी होती है और इसलिए अगर प्लांट्स को बाथरूम में सही तरह से प्लेस ना किया जाए तो वे जल्द की खराब हो जाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही छोटी-छोटी बातों के बारे में बता रहे हैं, जिनका आपको बाथरूम में प्लांट्स रखते समय ख्याल रखना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: गद्दे पर लगे तेल के दाग को साफ करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

bathroom designs

समझें परिस्थिति

बाथरूम में किसी भी प्लांट को रखने से पहले आपको वहां की परिस्थिति के बारे में अच्छी तरह समझना होगा। यह घर का ऐसा कोना है, जहां पर पौधों को डायरेक्ट सनलाइट नहीं मिल सकती। इसके अलावा, अगर नेचुरल लाइट आती भी है तो वह भी बेहद कम होगी। कम रोशनी की स्थिति में उन पौधों की तलाश करनी होगी जिन्हें सीधे धूप की आवश्यकता नहीं है। सूरज की किरणों की कमी होने पर, आपको बाथरूम में फ्लोरोसेंट रोशनी का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि वे प्राकृतिक प्रकाश के लिए सबसे अच्छा रिप्लेसमेंट हैं। इसके अलावा, बाथरूम में ह्यूमिडिटी लेवल काफी अधिक होगा। इसलिए आपको बाथरूम को डेकोरेट करने के लिए ऐसे पौधों का चयन करना चाहिए, जो इस तरह के वातावरण के लिए एकदम उपयुक्त हों।

कहां रखें

इसके बाद आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने प्लांट्स को कहां पर रखें। हालांकि यह कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है। मसलन, आपका बाथरूम कितना बड़ा है, उसी के आधार पर आप बाथरूम प्लांट्स का साइज व प्लेसिंग कर सकती हैं। चूंकि बाथरूम साइज में छोटे ही होते हैं। इसलिए, फर्श पर पौधे रखना एक अच्छा साल्यूशन नहीं है। इसके बजाय, आप बाथरूम की अलमारियों या फिर खिड़की के बगल में रखें।

इसे जरूर पढ़ें: डाइनिंग रूम के लिए खरीद रही हैं फर्नीचर तो इन छोटी-छोटी बातों पर करें फोकस

bathroom plant

चुनें सही पौधे

यह एक बेहद ही महत्वपूर्ण स्टेप है, जिसका आपको सबसे ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है। दरअसल, बाथरूम में आप हर तरह के पौधों को नहीं रख सकतीं। अगर आप ऐसा करती हैं तो आपका पौधा जल्द ही मुरझा जाएगा। बाथरूम के लिए आप ऐसे पौधे चुनें, जो साइज में छोटे हों। इसके अलावा कुछ खास तरह के पौधे ही बाथरूम के लिए सही माने जाते हैं। मसलन, आप फिलोडेंड्रॉन, लिली, एलोवेरा, पेपेरेमिया, आर्किड आदि के प्लांट्स से बाथरूम को डेकोरेट कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 Image Credit: Freepik