• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन ट्रिक्स से घर का बाथरूम भी बन जाएगा कुछ ख़ास

घर का बाथरूम भले ही घर का एक छोटा सा हिस्सा हो लेकिन ये हमारे लाइफस्टाइल का दर्पण है, तो क्यों न इसे इन आसान तरीकों से सुसज्जित करें।  
author-profile
  • Woman Issues Talk
  • Editorial
Published -23 Aug 2020, 12:30 ISTUpdated -21 Aug 2020, 20:09 IST
Next
Article
bathroom decor and organise m

किसी भी घर में बाथरूम एक अहम् हिस्सा होता है। कहा जाता है कि घर के बाथरूम को देखकर घर के सदस्यों के लाइफस्टाइल का अंदाजा लगाया जा सकता है। वैसे तो बाथरूम की हाईजीन मेन्टेन रखना बहुत ज़रूरी है क्योंकि गंदे बाथरूम के इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं लेकिन हाईजीन के अलावा भी बाथरूम को इस ढंग से डेकोरेट किया जा सकता है कि साफ होने के साथ बाथरूम देखने में भी आकर्षक लगे। इसमें शॉवर लेने से सारी टेंशन कम हो जाए और ताजगी का एहसास हो। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप अपने घर के वॉशरूम को खुशनुमा स्थान में बदल सकते हैं।

स्टोरेज के लिए कार्नर शेल्फ 

जब आप अपना बाथरूम डेकोरेट कर रहे हों, तो इस बात पर विचार करें कि आपके बाथरूम में स्पेस कितना है। चमकदार सफेद दीवारें हमेशा ताजा और साफ नज़र आती हैं, लेकिन दीवारों पर कलरफुल टाइल्स लगाना एक बेहतर आईडिया है इसके साथ स्टोरेज के लिए एक क्लोज्ड शेल्फ लगाएं जिसमें सारा सामान आसानी से  शेल्फ के अंदर आ जाए।

इसे जरूर पढ़ें- अपने घर के लिए वॉशबेसिन चुनते समय रखें इन बात का ख़्याल

आर्टिफीशियल डेकोरेटिव प्लांट्स से सजाएं कोना

bathroom decor and organise ideas

आमतौर पर घर के ड्राइंग रूम को ऐसे डेकोरेटिव प्लांट्स से सुसज्जित किया जाता है लेकिन अगर वॉशरूम में भी छोटे पॉट्स या फिर प्लांट्स रखे जाएंगे तो इसकी साजो सज्जा में चार चांद ही लग जाएंगे। 

कलरफुल सोप डिस्पेंसर भी खूब जचेंगे

bathroom decor and organise ideas

बाथरूम में सबसे ज्यादा इस्तेमाल सोप और हैंड वॉश का किया जाता है इसलिए यदि सोप डिस्पेंसर और सोप केस कलरफुल होंगे जैसे रोज पेटल्स फिल्ड केस या फिर और भी आकर्षक कलर्स के सोप डिस्पेंसर्स तो ये बाथरूम का पूरा लुक ही बदल देंगे।

मिरर भी बढ़ाएंगे शोभा

bathroom decor and organise ideas

बाथरूम में मिरर का होना बहुत जरूरी है। लेकिन डिज़ाइनर मिरर की बात ही कुछ और है। वॉश बेसिन के ऊपर बड़े साइज का मिरर लगा सकते हैं। मिरर के बहुत से अट्रैक्टिव डिज़ाइन हैं आप अपने बाथरूम के एरिया और कलर कंट्रास्ट के हिसाब से मिरर का चुनाव कर सकते हैं। ओवल शेप्ड या रेक्टेंगुलर मिरर विद ब्लैक फ्रेम देखने में आकर्षक तो लगते ही हैं बाथरूम की शोभा भी बढ़ाते हैं।

वॉलपेपर बढ़ाएगा दीवार की रंगत

bathroom decor and organise ideas

यदि आपका बाथरूम आकार में छोटा है तो इसके लिए एक्वेटिक पैटर्न, वाटरफॉल, पूल स्पलैश पैटर्न के वाटर प्रूफ वॉल पेपर्स बाजार में उचित दामों पर मिल जाएंगे। जी हां अगर बाथरूम बच्चों के इस्तेमाल के लिए है तो कार्टून कैरेक्टर वॉलपेपर्स भी खूब फबेंगे। इस तरह से आप वॉशरूम को स्पेशियस दिखा सकते हैं और ये बहुत ज्यादा आकर्षक भी लगेगा।

इंडोर प्लांट्स से जगाएं ताजगी

bathroom decor and organise ideas

एक छोटे से इनडोर प्लांट के साथ आप अपने बाथरूम को ताजा महसूस कर सकते हैं। इनसे एयर प्योरीफाई होगी साथ ही इसकी खुशबू फ़्रेशः फील कराएगी। इसके साथ ही वॉशरूम का वैंटिलेशन भी ठीक होना जरूरी है।

Recommended Video

खुद ही बनाएं छोटे आर्गेनाइजर 

बाथरूम में आर्गेनाइजर बहुत अच्छे लगते हैं। छोटे आकर के ऐसे आर्गेनाइजर में सारा सामान व्यवस्थित ढंग से आ जाएगा। जैसे आप बच्चों के पुराने खिलौनों को आकर्षक ढंग से सजा सकते हैं और इनको स्टोरेज की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यूनीक वॉल पेंटिंग

bathroom decor and organise ideas

वॉशरूम में एक यूनीक वाल पेंटिंग भी लगा सकते हैं। ये पेंटिंग आप अपने किसी पसंदीदा शॉप से भी ले सकते हैं या फिर खुद भी डिज़ाइन कर सकते हैं। पेंटिंग कहीं से भी लें लेकिन ये एक अद्वितीय सजावट का हिस्सा है। 

इसे जरूर पढ़ें- बाथरूम की सफाई में भूल से भी न करें ये गलतियां

आप भी आज ही इन ट्रिक्स से अपने बाथरूम का पूरे लुक को तो बदल ही सकती हैं साथ ही साफ़ सुथरा और वेल मेन्टेन बाथरूम भला किसे पसंद नहीं आएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।