किसी भी घर का डाइनिंग एरिया उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि घर के बाकी हिस्से। वैसे कई मायनों में यह घर के अन्य हिस्सों की अपेक्षा अधिक महत्वपूर्ण है। यह एक ऐसा एरिया है, जहां पर परिवार के सभी सदस्य मिलकर डिनर करते हैं तो ऐसे में वह सिर्फ खाने को ही एन्जॉय नहीं करते, बल्कि अपने रिश्तों को भी संवारते हैं। वहीं घर में जब कोई मेहमान आता है और उसके लिए खाना परोसा जाता है, तब भी डाइनिंग एरिया पर हर किसी का ध्यान जाता है। आपके घर के लिविंग रूम और डाइनिंग एरिया को देखकर वह काफी हद तक आपके बारे में अंदाजा लगा लेता है। डाइनिंग एरिया में सबसे ज्यादा जरूरी होता है वहां का फर्नीचर। मसलन, आप डाइनिंग एरिया के टेबल व चेयर कैसे करते हैं, उनका साइज क्या है, क्या वह आपके डाइनिंग एरिया को कॉम्पलीमेंट कर रहे हैं या नहीं। ऐसे कई फैक्टर हैं, जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए। डाइनिंग एरिया के लिए फर्नीचर खरीदना इतना भी आसान नहीं है। बस जरूरत है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें ताकि आपसे कोई गलती ना हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताते हैं कि आपको डाइनिंग एरिया के लिए फर्नीचर खरीदते समय किन बातों पर फोकस करना चाहिए-

रूम का साइज

 dining room furniture idea inside

जब भी आप डाइनिंग एरिया के लिए फर्नीचर खरीदने जाएं तो आपको सबसे पहले अपने रूम के साइज पर फोकस करना चाहिए। आपका डाइनिंग रूम का फर्नीचर ऐसा होना चाहिए, जो आपकी सभी जरूरतों को भी पूरा करे और उससे आपका कमरा भी ब्यूटीफुल लगे। उदाहरण के तौर पर अगर आपका कमरा छोटा है और आप बिग साइज डाइनिंग टेबल व चेयर्स खरीदती हैं तो इससे आपका पूरा कमरा भरा-भरा लगेगा और आपको परेशानी भी होगी। वहीं बड़े एरिया में छोटा डाइनिंग टेबल व चेयर्स देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: जानिए क्यों अपने घर को सर्दियों में सुगंधित रखना चाहिए

रूम का शेप

 tips for dining room furniture inside

आपको शायद पता ना हो लेकिन कमरे का शेप को भी ध्यान में रखकर आपको डाइनिंग फर्नीचर खरीदना चाहिए। उदाहरण के तौर पर अगर आपका कमरा छोटा है तो ऐसे में आपको  एक छोटे आयताकार या ओवल शेप डाइनिंग टेबल को चुनना चाहिए। वहीं बिग साइज कमरे में आप एक बड़ी आयताकार टेबल को चुन सकती हैं। इसके अलावा आप यह भी कोशिश करें कि डाइनिंग रूम टेबल के अलावा फर्नीचर या सजावट के बहुत सारे अतिरिक्त सामान न खरीदें। इससे आपका कमरा काफी भरा-भरा और अव्यवस्थित नजर आएगा। 

लोगों की संख्या

 ideas dining room furniture inside

आजकल चार सीट से लेकर दस-बारह सीटर डाइनिंग टेबल विद चेयर्स मिलती हैं। ऐसे में आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि आपके घर में लोगों की कितनी संख्या है या फिर आपको कितनी जरूरत है। मसलन, अगर आपके घर में चार लोग हैं तो ऐसे में आप छह सीट के डाइनिंग टेबल विद चेयर को चुन सकती हैं। ऐसे में आपको बहुत बड़े डाइनिंग टेबल व चेयर को खरीदने की आवश्यकता नहीं है।

इसे जरूर पढ़ें: इन DIY होम डेकोर आइडियाज़ से क्रिसमस पर सजाएं घर

Recommended Video

मैटीरियल पर करें फोकस

 latest dining room furniture inside

डाइनिंग एरिया के लिए फर्नीचर खरीदते समय सबसे जरूरी होता है मैटीरियल। वैसे यह भी काफी हद तक घर के सदस्यों पर निर्भर करता है। उदाहरण के तौर पर अगर घर में छोटे बच्चे हैं तो ऐसे में आप कांच का डाइनिंग टेबल लेने से बचें। इसकी जगह वुडन का डाइनिंग टेबल लेना अच्छा विचार है। इसी तरह अगर घर में बड़े-बूढ़े हैं तो ऐसे में आप उनके कंफर्ट को ध्यान में रखते हुए प्लास्टिक की चेयर की जगह कुशन वाली चेयर्य को चुनें। इससे वृद्ध व्यक्तियों को बैठने में आसानी होगी। साथ ही आप फर्नीचर का साइज भी घर के सदस्यों की जरूरतों को ध्यान में रखकर ही तय करें। मसलन, आपको कुर्सियां कितनी उंची रखनी हैं कि किसी भी सदस्य को कोई परेशानी ना हो।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik