बच्चे बहुत ज्यादा मासूम होते हैं और हम सभी उनकी मासूमियत को देखकर बहुत जल्दी इमोशनल भी हो जाते हैं। जब छोटे बच्चे शरारत करते हैं तब उनकी शरारत के साथ उनके माता पिता भी बच्चे बन जाते हैं। बच्चों के लिए खिलौने लेना हर एक माता -पिता के शौक में शुमार होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि बच्चों के लिए खिलौने खरीदते हुए हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए आपको बताते हैं जब आप बच्चों के लिए खिलौने खरीद रही हैं  तो आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे बच्चे की उम्र के हिसाब से उसके लिए बेहतर खिलौने का चुनाव हो सके। 

न्यू बॉर्न के लिए 

जब बच्चा पैदा होता है तब उसे बहुत ज्यादा खिलौने खेलने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि वो अपने हाथों और पैरों से ही खेलता रहता है। इसलिए इतने छोटे बच्चों के लिए हमेशा ऐसे खिलौने लेने चाहिए जो उनके झूले या पालने में हैंग कर सकें। जिससे जब पालना हिलेगा तब बच्चे को उस खिलौने की आवाज़ आएगी और उसे अच्छा लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें :रुटीन बनाने से बच्चों के विकास होगा बेहतर, बनेंगे कामयाब

Recommended Video


6 से 8 महीने के बच्चे 

toys for kids ()

अक्सर देखा गया है कि 6 महीने की उम्र के बाद से बच्चों के दांत निकलने शुरू होते हैं (बच्चों के दांतों का ऐसे रखें ख्याल) इसलिए बच्चों के लिए खिलौनों की जगह टीथर ले सकते हैं। टीथर की मदद से बच्चे के दांत निकलने में भी आसानी होती है और बच्चा इस खिलौने को बहुत ज्यादा एन्जॉय भी करता है। इसके अलावा बच्चा इसी उम्र में बैठना भी सीखता है। आप उसके लिए बाथ टॉयज भी ले सकती हैं। जिससे बच्चा नहाने की प्रक्रिया एन्जॉय करता है। 

1 साल के ऊपर के बच्चे 

toys for kids ()

जब हम 1 साल के ऊपर के बच्चे के लिए खिलौने लेते हैं तो हमें ध्यान में रखना चाहिए कि कोई ऐसा खिलौना ना लें जो वह मुंह में डाल ले इसलिए उसके लिए सर्कल रिंग या फिर खिलौने वाली कार ले सकते हैं। ध्यान रहे कोई भी खिलौना ज्यादा छोटा नहीं होना चाहिए। उसके लिए उपयोगी खिलौनों से खेलकर बच्चे का मानसिक और शारीरिक विकास भी होता है। 

2 साल के ऊपर के बच्चे 

toys for kids ()

इस उम्र में बच्चे थोड़े समझदार होने लगते हैं और वो प्ले स्कूल भी जाने लगते हैं। इसलिए उनके लिए पजल वाले गेम्स लाना अच्छा विकल्प है। ये खिलौने बच्चे की क्रिएटिविटी को बढ़ा देते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें :बेस्ट पेरेंटिंग के लिए ध्यान में रखें ये ज़रूरी बातें

5 साल के ऊपर के बच्चे

toys for kids ()

5 साल के ऊपर के बच्चों के लिए हम बैटरी वाली वाली कार, रिमोट कंट्रोल कार ले सकते हैं इसके अलावा लड़कियों के लिए किचन सेट एक अच्छा ऑप्शन होता है जिसे खेल कर बच्चे इंजॉय भी करते हैं और उनका माइंड भी शार्प हो जाता है। 

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:free pik