• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mohd Fashahat Ali
  • Editorial

टू व्हीलर खरीदते समय इन बातों पर ध्यान दें, बाद में पड़ सकता है पछताना

अगर आप भी टू व्हीलर खरीदने जा रहे हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकती हैं।
Published -05 Apr 2022, 18:14 ISTUpdated -05 Apr 2022, 19:15 IST
author-profile
  • Mohd Fashahat Ali
  • Editorial
  • Published -05 Apr 2022, 18:14 ISTUpdated -05 Apr 2022, 19:15 IST
Next
Article
things to keep in mind buy two wheeler

भारत में टू व्हीलर मिडिल क्लास फैमिली में सबसे ज्यादा पॉपुलर है, जिसका नतीजा है कि ज्यादातर घरों में एक ना एक टू व्हीलर मौजूद रहता है। लोग जाम से बचने के लिए टू व्हीलर को ज्यादा पसंद करते हैं और कार की तुलना में टू व्हीलर ज्यादा माइलेज देती है। इसलिए भी टू व्हीलर ज्यादा यूज किया जाता है। आज की यंग जनरेशन के बीच भी टू व्हीलर का काफी क्रेज है, जिसके कारण टू व्हीलर का हर दिन का नया सेगमेंट आता रहता है और लोग बिना सोच विचार कर टू व्हीलर खरीद लेते हैं। इसके बाद उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि उन्हें पता नहीं होता है कि टू व्हीलर कई प्रकार के होते हैं। लेकिन आज हम आपके के लिए कुछ ऐसे टिप्स लाएं है, जिसको फॉलो कर आप नए टू व्हीलर को आसानी से खरीद सकते हैं।

बजट कैसे तय करें

things to know before buy two wheeler

टू व्हीलर खरीदने से पहले आपको अपना बजट देखना होता है और साथ-साथ आपको देखना होता है कि किस उद्देश्य से आप टू व्हीलर खरीद रहे हैं। अगर आप रोजाना 50-100 किलोमीटर तक टू व्हीलर पर सफर करना चाहते हैं तो आप 60 हजार से शुरुआती कीमत वाली भी टू व्हीलर खरीद सकते हैं। वहीं, अगर 100-200 किलोमीटर रोजाना सफर करना चाहते हैं तो आपको एक लाख से ज्यादा कीमत वाली टू व्हीलर खरीदना चाहिए। अगर आप लंबे सफर के लिए टू व्हीलर खरीद रहे हैं तो 2 लाख से ज्यादा कीमत की टू व्हीलर खरीद सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- अपने करियर में रिस्क लेने से मिल सकते हैं ये फायदे

सीसी का रखें ध्यान

  two wheeler buying tips in hindi

टू व्हीलर खरीदते समय सबसे पहले सीसी का ध्यान रखें। यह सवाल सबसे पहले मन में आता है कि सीसी क्या होता है? दरअसल, सीसी हर बाइक में अलग अलग होता है। यह व्हीलर की इंजन की क्षमता को बताता है। आसान शब्दों में समझें तो अगर आपका टू व्हीलर ज्यादा सीसी का है तो वो कम सीसी के टू व्हीलर से तेज चलेगा और ज्यादा फ्यूल कन्सम्प्शन करेगा। वहीं, कम सीसी का टू व्हीलर है तो ज्यादा सीसी टू व्हीलर से कम तेज चलेगा और कम फ्यूल कन्सम्प्शन करेगा। (ऐसे करें अपना बिजनेस स्टार्ट)

फीडबैक पर ध्यान दें

अगर आप टू व्हीलर खरीदने जा रहे हैं, तो फीडबैक पर ध्यान दें, क्योंकि यह बहुत जरूरी होता है। आपको विज्ञापन द्वारा सभी फीचर के बारे में जानकारी मिल जाती है फिर भी आपको फौरन टू व्हीलर नहीं खरीदना चाहिए। आपको पहले उस टू व्हीलर के बारे में फीडबैक लेना चाहिए या शोरूम में जाकर उसका ट्रायल लेना चाहिए। साथ ही टू व्हीलर सेफ्टी के नजरिये से किसी टू व्हीलर ओनर से बातचीत करनी चाहिए। उसके बाद सोच विचार कर टू व्हीलर खरीदना चाहिए। (इलेक्ट्रॉनिक गाड़ी खरीदते समय रखें ये ध्यान)

लोकल एरिया में हो सर्विस सेंटर

 two wheeler buying ideas

टू व्हीलर खरीदते समय कंपनी का सर्विस सेंटर लोकल एरिया में है या नहीं यह काफी महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि टू व्हीलर खरीदने के बाद शुरुआती महीनों में टू व्हीलर की सर्विसिंग आपको कंपनी सर्विस सेंटर से करनी पड़ती है। कई बार लोकल एरिया में कंपनी का सर्विस सेंटर नहीं होने पर आपको काफी दूर जाना पड़ता है, जिसके बाद आपको पूरा दिन खराब हो जाता है।  

इसे भी पढ़ें- पीठ पीछे बात करती है आपकी सहेली तो ऐसे करें उसे हैंडल

ईएमआई के लिए डॉक्यूमेंट तैयार रखें

अगर आप टू व्हीलर ईएमआई पर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको कई डॉक्यूमेंट की आवश्यक होती है।  इसके बाद आपका लोन अप्रूव होता है, जैसे कि आइडेंटिटी प्रूफ में पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट और आदि। साथ ही एड्रेस प्रूफ में, आधार कार्ड, बिजली बिल, पासपोर्ट, राशन कार्ड और आदि की जरूरत होगी। इनकम प्रूफ में, पिछले एक साल की बैंक स्टेटमेंट मांगी जा सकती है, जिसके बाद लोन प्रोवाइडर कंपनी आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कर आपको लोन प्रोवाइड कराती है।

अगर आप टू व्हीलर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इन बातों को पर जरूर ध्यान दें, फिर जिससे आपको बहुत फायदा होगा।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज़रूर शेयर करें। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट पर हरजिंदगी के साथ।

Image credit-freepick

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।