• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

अपने करियर में रिस्क लेने से मिल सकते हैं ये फायदे

अगर आप अपने करियर में रिस्क लेने से डरती हैं तो पहले इसके फायदों के बारे में जान लीजिए। 
Published -05 Apr 2022, 16:30 ISTUpdated -05 Apr 2022, 16:18 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -05 Apr 2022, 16:30 ISTUpdated -05 Apr 2022, 16:18 IST
Next
Article
benefits of taking career risks

आज के समय में अधिकतर लोग अपनी जॉब में सुरक्षा चाहते हैं और इसलिए सालों-साल एक ही कंपनी में हर दिन एक जैसा काम करते हैं। इसमें भले ही उन्हें आनंद आए या ना आए, लेकिन वह अपनी जॉब या करियर को लेकर किसी भी तरह का रिस्क नहीं उठाना चाहते हैं। जब भी करियर रिस्क की बात आती है, तो उनका मन शंकाओं से भर जाता है और वह सकारात्मक के स्थान पर अधिक नकारात्मक हो जाते हैं। यही नकारात्मकता उन्हें आगे बढ़ने और करियर में रिस्क लेने से रोकती है।

हालांकि, करियर में जोखिम लेने के कई फायदे हैं जिनका हम में से कई लोग कभी फायदा नहीं उठाते हैं। जॉब सेफ्टी एक ऐसे जाल की तरह होती है, जो हमें कभी बाहर नहीं निकलने देती और इसलिए हम अपने जीवन में कुछ बेहतरीन पाने से चूक जाते हैं। हो सकता है कि आप भी सालों से हर दिन एक ही काम कर रही हो। लेकिन आज इस लेख में हम आपको करियर में रिस्क लेने के कुछ अमेजिंग बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं-

बढ़ता है आत्मविश्वास

job tips in hindi

जो लोग अपने करियर में रिस्क लेने से घबराते हैं, उनका आत्मविश्वास कहीं ना कहीं कमजोर होता है। उन्हें खुद पर इतना यकीन ही नहीं होता है कि वह नई जिम्मेदारियों व नए काम को बेहतर तरीके से कर पाएंगे। इसलिए, वह स्विच करने से घबराते हैं। लेकिन जब आप एक बार करियर रिस्क लेते हैं तो इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। आप खुद से यह कह पाते हैं कि आप कोई भी काम बेहतर तरीके से कर सकते हैं और आपका यही आत्मविश्वास आपको करियर में आगे लेकर जाता है।

बेहतर स्वास्थ्य 

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन करियर रिस्क कई मायनों में आपकी सेहत के लिए भी अच्छा है। दरअसल, जब आप जोखिम लेते हैं, तो शुरूआत में आपके मन में कई तरह की शंकाएं होती हैं, जो समय के साथ दूर हो जाती है। इतना ही नहीं, नए काम में आप पूरे जोश व उत्साह से मेहनत करते हैं। आपका यही जोश आपको भीतर से भी मजबूत बनाता है। इसके अलावा, अगर आप करियर रिस्क लेते हैं और एक ऐसा रास्ता चुनते हैं, जो आप हमेशा से करना चाहते थे तो इससे आप न केवल खुश होंगे, बल्कि परिणामस्वरूप अधिक स्वस्थ भी होंगे। आपका स्वास्थ्य काफी हद तक आपकी मानसिक स्थिति से निर्धारित होता है। जब आप मानसिक रूप से खुश होते हैं, तो आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने की अधिक संभावना रखते हैं।(अगर पार्टनर गुजर रहा है career crisis से, ऐसे करें उसकी मदद)

इसे जरूर पढ़ें: Career tips : एक्सर्पट से जानें कैसे चुनें अपने लिए सही करियर

नेटवर्किंग स्किल्स होते हैं शॉर्प

career tips in hindi

जब आप अपने करियर में रिस्क लेने का मन बनाते हैं, तो अनजाने ही आप अपने नेटवर्किंग स्किल्स को भी शॉर्प करते हैं। यह पहली बार में चुनौतीपूर्ण लग सकता है, लेकिन इससे आपको करियर में काफी फायदा होता है। आप अपने कॉन्टैक्ट के नंबरों से लेकर सोशल मीडिया के जरिए नई जॉब या काम की तलाश करते हैं। इस दौरान आप ना केवल कई नए लोगों के संपर्क में आते हैं, बल्कि इस दौरान आपको सोशल मीडिया का बेहतर उपयोग करना, ईमेल कम्युनिकेशन और कई नई बातों को सीखने का मौका मिलता है। किसी भी बड़े और बेहतर करियर के लिए नेटवर्किंग आवश्यक है, यहां तक कि आपकी वर्तमान कंपनी में भी।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: इवेंट मैनेजमेंट क्षेत्र में कैसे बनाएं करियर, जानें सारी जानकारी

करियर ग्रोथ में मिलती है मदद

career benefits in hindi

करियर रिस्क का एक फायदा यह भी होता है कि इससे आपको करियर ग्रोथ में मदद मिल सकती है। मसलन, अगर आप अपनी ही फील्ड में किसी अन्य जगह पर स्विच करते हैं तो यकीनन आप अधिक वेतन पाएंगे। यह कहीं ना कहीं आपको फाइनेंशियली मजबूत बनाएगा (फाइनेंशियली इंडिपेंडेंट बनने के लिए टिप्स)।  वहीं, दूसरी ओर, अगर आप किसी नई फील्ड में जाती हैं, तो शुरूआत में भले ही आपको वेतन कम मिले, लेकिन आपके पास सीखने-समझने व करने के लिए काफी कुछ होगा और कुछ ही वक्त में आप अपने करियर को एक नई उड़ान दे पाएंगी। हो सकता है कि किसी नए फील्ड में आपकी इनकम पहले से दोगुनी हो जाए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।