• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

बिना पैसों के भी स्टार्ट किए जा सकते हैं ये बिजनेस

अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो भी आप इन बिजनेस की शुरूआत कर सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -04 Apr 2022, 15:30 ISTUpdated -04 Apr 2022, 15:30 IST
Next
Article
businesses you can start without money

जब बात बिजनेस को शुरू करने की होती है, तो सबसे पहले मन में पैसों का ही ख्याल आता है। बहुत से लोग कुछ अपना शुरू तो करना चाहते हैं,लेकिन पैसों के अभाव में वह अपनी इच्छाओं को सीमित कर देते हैं और बिजनेस शुरू करने का विचार ही कुछ समय के लिए छोड़ देते हैं। जिससे उनकी ग्रोथ करने की संभावनाएं भी काफी हद तक कम हो जाती हैं।

अगर आप भी अपना कोई बिजनेस करके नई ऊंचाईयों को छूना चाहती हैं, लेकिन आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं हैं, तो ऐसे में आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे कई काम व बिजनेस होते हैं, जिसमें आपको पैसों की बिल्कुल भी जरूरत नहीं होती है या फिर आप बेहद कम पैसों में भी अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे उसे बढ़ा सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें बिना पैसों के भी शुरू किया जा सकता है-

अपने टैलेंट को बनाएं बिजनेस

money tips

हर व्यक्ति में कोई ना कोई टैलेंट होता है और आप उसी टैलेंट को अपने बिजनेस का आधार बना सकती हैं। मसलन, अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं, तो ऐसे में आप पर्सनल ट्रेनर बनकर या फिर योगा क्लासेस शुरू कर सकती हैं। इसी तरह, आप ज्वैलरी डिजाइनिंग से लेकर फोटोग्राफी व मेकअप आर्टिस्ट तक के फील्ड में अपना खुद का काम शुरू कर सकती हैं। इसमें आपको भले ही धीरे-धीरे ग्रोथ मिलेगी, लेकिन कुछ समय में आप खुद को स्थापित कर लेंगी।

इंटरनेट को बनाएं बिजनेस का आधार

आजकल टेक्नोलॉजी का जमाना है और हर व्यक्ति इंटरनेट के जरिए अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहता है। ऐसे में आप भी इंटरनेट को अपने बिजनेस का आधार बना सकती हैं। मसलन, आप इंटरनेट पर ब्लॉग से  लेकर व्लॉग तक बना सकती हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं (कुछ इस तरह आप भी पर्सनल ब्लॉग स्टार्ट करके कमा सकती हैं पैसे)। इसके अलावा, सोशल मीडिया सर्विसेज से लेकर वर्जुअल असिस्टेंट व वेबसाइट डिजाइनिंग जैसे कई फील्ड में भी हाथ आजमाया जा सकता है। कुछ समय बाद आप खुद एक वर्चुअल कंपनी स्थापित करके उसमें लोगां को तरह-तरह की सेवाएं प्रदान कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: रसोई में काम करने वाली महिलाएं कैसे बनें बिज़नेस वुमेन

रिज्यूम बिल्डिंग

Business with no money tips

हो सकता है कि आपने वर्षों तक एक हायरिंग मैनेजर के रूप में काम किया हो, और आपको पता हो कि एक नियोक्ता वास्तव में रित्यूम में क्या देखते हैं। हो सकता है कि आप एक ग्राफिक डिज़ाइनके जानकार हों और एक पॉलिश, पेशेवर दिखने वाला रिज्यूम बनाना पसंद करते हों। अगर यह सब सच है तो आप बतौर रिज्यूम बिल्डर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आप पहले से ही मौजूद डाक्यूमेंट को एडिट करके उसमें ग्राफिट व कंटेंट को इस तरह पेश करें कि सामने वाले व्यक्ति को उसकी प्रोफेशनल लाइफ में काफी मदद मिले। आज के समय में एक अच्छी जॉब पाने के लिए रिज्यूम का परफेक्ट होना बेहद आवश्यक है और इस तरह आप अपने बिजनेस को काफी आगे तक बढ़ा सकते हैं।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: ऑनलाइन जॉब इंटरव्यू देने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

हाउस सीटिंग बिजनेस

Tips Business with no money

यह एक ऐसा बिजनेस है, जो यकीनन आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। हाउस सीटिंग बिजनेस में आप कुछ ऐसी सर्विसेज प्रदान कर सकते हैं, जो घर में रहते हुए दी जा सकती हैं। मसलन, अगर आप चाहें तो छोटे बच्चों की सीटिंग सर्विसेज प्रदान कर सकती हैं। आजकल कई पैरेंट्स वर्किंग हैं और ऐसे में उन्हें अपने बच्चों की केयर करने के लिए किसी व्यक्ति की जरूरत होती है (वर्किंग माता पिता जान लें ये जरूरी बातें)। ऐसे में आप उन्हें सीटिंग सर्विसेज प्रदान कर सकती हैं। वहीं, अगर आप पालतू जानवर के साथ कंफर्टेबल हैं तो ऐसे में आप उनके लिए भी सीटिंग सर्विसेज दे सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।