Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अगर हमेशा गंदा लगता है घर तो करें ये काम

    क्या सफाई के बाद भी आपको घर गंदा ही नजर आता है? चलिए आपको बताएं कि उसे डीप क्लीन करने के लिए क्या कर सकती हैं।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-26,13:05 IST
    Next
    Article
    things to do to deep clean your home

    ऐसा कितनी बार होता है कि आप घर की अच्छी तरह सफाई करने के बाद भी आप संतुष्ट नहीं होती हैं। ऐसा कोई न कोई कोना होता ही है जो अस्त-व्यस्त नज़र आता ही है। जिस दिन बच्चों की छुट्टी हो तब तो समझ लें कि घर साफ हो ही नहीं सकता है। कामकाजी महिलाओं के लिए तो यह और भी मुश्किल हो जाता है। वीकेंड में जितनी मर्जी सफाई कर लो, लेकिन पूरा हफ्ता वैसा ही रह जाता है। 

    इसी समस्या का सामना अगर आप भी कर रही हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने घर को हमेशा साफ-सुथरा रख सकती हैं। ये टिप्स आपके बहुत काम आएंगे और घर भी साफ-सुथरा लगेगा। 

    किचन को हमेशा करें रीसेट

    how to reset your kitchen

    आपके किचन को सबसे ज्यादा वो सामान फैलाते हैं जो बाहर काउंटर टॉप पर रखे होते हैं। जितना संभव हो सके छोटे उपकरणों को ही खुले में रखने की कोशिश करें। बड़े अप्लायंसेस का काम जब तक न हो उसे बंद करके रखें। साथ ही खाना बनाने के दौरान स्लैब को तुरंत पोंछ दें। हममें से कई लोग बर्तनों को बाद में धोने के लिए रख देते हैं, लेकिन ऐसा न करें।

    साथ ही बर्तनों को धो देंगी तो आपका किचन साफ दिखेगा और बाद के लिए काम भी नहीं रहेगा। सब्जियों के छिलके को स्लैब न फैलाएं। इससे वह काउंटर पर चिपक जाते हैं और फिर उन्हें निकालने में भी दिक्कत होगी।

    इसे भी पढ़ें: जल्दी-जल्दी करना है घर साफ, तो अपनाएं ये अमेजिंग हैक्स

    सफाई की चीजों को हमेशा सामने रखें

    कई बार हम किचन या बाथरूम की सफाई का सामान ऐसे रख देते हैं कि फिर वक्त पर मिलता नहीं। बाथरूम की सफाई की चीजें इधर-उधर रखी हों तो फिर उसे साफ करते हुए कई बार अंदर-बाहर करना पड़ता है। आपके माइक्रोफाइबर कपड़ा या पेपर टाउल, क्लीनर आदि को सामने स्टैंड पर रखें और बाथरूम या किचन को यूज़ करने के बाद तुरंत साफ करें। ऐसे में बाथरूम और किचन रोज़-रोज़ गंदा भी नहीं होगा और आपको एक ही दिन सब कुछ साफ करने की चिंता भी नहीं होगी। आपकी सफाई रोज होगी और जल्दी हो सकेगी।

    बाथमैट को रखें साफ

    how to clean doormats

    हमारे बाथरूम के बाहर जो मैट्स होते हैं वो पानी को सोखने के लिए रखे जाते हैं, ताकि हम पूरे घर को गंदा न करें। मगर क्या आपको पता है कि ये खुद कितने गंदे हो जाते हैं। बार-बार गीले होने की वजह से इनसे बदबू आ सकती है। आपको बाथरूम के बाहर फैब्रिक वाले मैट्स नहीं रखने चाहिए, क्योंकि बहुत जल्दी गीले हो जाते हैं। इसकी जगह रबड़ या सिलिकॉन के मैट्स (मैट की सफाई करने के टिप्स) रखें। वहीं अपने मेन गेट के बाहर रखे मैट को भी रोजाना साफ करें और हफ्ते में 2 बार जरूर धोकर और सुखाकर यूज़ करें।

    इसे भी पढ़ें: घर की सफाई में काम आएंगे ये 'क्विक और सेफ' क्लीनिंग हैक्स, आप भी करें ट्राई

    फिजूल की चीज़ों को बाहर रखें

    क्या आपका लिविंग एरिया या बेडरूम हमेशा भरा-भरा लगता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने जरूरत से ज्यादा चीज़ों को बाहर निकालकर रखा है। ऐसी कई चीज़ें होती हैं जिनकी जरूरत हमें नहीं होती फिर भी हमने उसे बाहर रखते हैं। अगर आपके लिविंग एरिया में जरूरत से ज्यादा ट्रॉफी, सॉफ्ट टॉय या कलेक्टीबल्स रखे है तो घर फैला हुआ रहेगा। उन चीजों को कम करें और जरूरत से ज्यादा सामान को अपने स्टोरेज में रखें। आप इन्हें अल्टरनेट दिनों में बदल सकती हैं (लिविंग रूम का मेकओवर)।

    एक बात का ख्याल रखें कि आप रोजाना अपने घर की सफाई करें। धूल के कारण भी घर गंदा लगता है तो फर्नीचर आदि की डस्टिंग आपको रोजाना करनी चाहिए।

    आप अपने घर को किस तरह से साफ रखती हैं वो भी हमें कमेंट कर बताएं। अगर यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक करें और फेसबुक पर शेयर करें। ऐसे ही क्लीनिंग टिप्स जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।