• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

घर की सफाई में काम आएंगे ये 'क्विक और सेफ' क्लीनिंग हैक्स, आप भी करें ट्राई

आज जो क्लीनिंग हैक्स हम आपको बताने जा रहे हैं, उससे आपका बहुत समय बचेगा और इससे आपकी साफ-सफाई में अच्छी खासी मदद हो जाएगी।
author-profile
Next
Article
quick cleaning hacks

रोजाना साफ-सफाई करना हमारे दैनिक कार्यों का एक अहम हिस्सा है। सुबह की डस्टिंग और क्लीनिंग हो जाए तो घर कैसे चमचमाने लगता है। मगर कई बार रोज-रोज सफाई करने के बाद भी ऐसा लगता है कि कुछ छूट गया है। कई बार मन को संतुष्टि नहीं मिलती है। कुछ कोने ढंग से साफ नहीं हो पाते या घर में अजीब सी महक फिर भी रह जाती है। आप अपना समय लगाकर क्या कुछ नहीं करते। महंगे प्रोडक्ट्स से घर की सफाई करते हैं। उसमें आपका पैसा और समय दोनों जाता है।

लेकिन अगर हम आपको बताएं कि आप घर में मौजूद चंद चीजों से घर की अच्छी सफाई कर सकते हैं, तो क्या कहेंगे? अगर हम आपको बताएं कि आप क्विक और सेफ डू इट योरसेल्फ क्लीनिंग हैक्स की मदद से अपने घर को तरोताजा और साफ रख सकते हैं, तो क्या कहेंगे? जी हां, कुछ ऐसे क्लीनिंग हैक्स हम आपको बताएंगे जो आपके काम और जीवन को बहुत आसान बना देंगे। तो चलिए फिर जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान क्लीनिंग हैक्स के बारे में।

ऑलिव ऑयल से चमकाएं फर्नीचर और बर्तन

olive oil cleaning hacks

क्या आपकी किचन कैबिनेट लकड़ी की है? घर में कोई लकड़ी की टेबल या स्लैब है, जो डल पड़ गई है या जिसमें थोड़े-बहुत दाग लग गए हैं? अगर ऐसी स्थिति आपके यहां भी बनी है, तो ऑलिव ऑयल की मदद ली जा सकती हैं। जी हां, ऑलिव ऑयल लकड़ी की चीजों की चमक बनाए रखने में बहुत काम आता है। यह स्टेनलेस स्टील के बर्तन, पॉट आदि पर भी बहुत काम आता है।

इसके लिए बस इतना करें कि लकड़ी की चीजों पर थोड़ा सा ऑलिव ऑयल डालकर 5 मिनट तक छोड़ दें और उसके बाद एक साफ कपड़े से उसे साफ कर दें। इसी तरह एक मुलायम कपड़े पर जैतून का तेल डालें और अपने बर्तनों को हल्के हाथों से साफ करें। इसके बाद साफ कपड़े से एक बार और बर्तनों को साफ कर लें।

शेविंग क्रीम से करें घर की क्लीनिंग

shaving cream cleaning hack

क्या आप जानती हैं कि आपके पति की शेविंग क्रीम आपके कितने काम आ सकती है? आप घर की साफ-सफाई में इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इससे कार्पेट साफ कर सकती हैं, अपने बाथरूम का शावर ग्लास साफ कर सकती हैं। अपनी ज्वेलरी को चमका सकती हैं और कार सीट के फैब्रिक को भी साफ कर सकती हैं।

बाथरूम के शावर ग्लास में अक्सर पानी के छीटें पड़ जाते हैं, उसे साफ करने के लिए शेविंग क्रीम को ग्लास पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। 15-20 मिनट बाद शावर ग्लास को साफ कर लें, पानी के दाग चुटकी में साफ हो जाएंगे।

इसी तरह अपनी कार की सीट के फैब्रिक पर शेविंग क्रीम लगाएं और फिर 5 मिनट बाद उसे गर्म पानी में कपड़ा भिगोकर साफ कर लें। ज्वेलरी और कार्पेट को भी इसी तरह शेविंग क्रीम से साफ करें। ज्वेलरी पर शेविंग क्रीम लगाकर हल्के हाथ से रगड़ें और फिर धो लें। कार्पेट पर लगे दाग पर शेविंग क्रीम लगाएं और 5 मिनट बाद गीले कपड़े से साफ करें।

इसे भी पढ़ें :'रबिंग अल्कोहल' का इन 9 बेहतरीन तरीकों से कर सकते हैं उपयोग

घर को महकाएगा नींबू

lemon cleaning hacks

रोज-रोज घर की सफाई करने के बाद भी आपके घर में से अजीब-सी बदबू आती है क्या? क्या किचन का कटिंग बोर्ड धोने के बाद भी गंदा रहता है? आपको बता दें कि नींबू आपकी बड़ी मदद कर सकता है। जब आप कटिंग बोर्ड साफ करने लगें, तो उससे पहले आधा कटा नींबू लेकर कटिंग बोर्ड पर रगड़ लें और फिर उसे पानी से धो लें।

इसी तरह अगर माइक्रोवेव गंदा है, तो एक बोल में नींबू के स्लाइसेस काट कर और पानी भरकर माइक्रोवेव में गर्म करने रखें। जब माइक्रोवेव में स्टीम बनते देखें तो माइक्रोवेव बंद कर दें। ठंडा होने के बाद बोल निकाल लें और कपड़े से माइक्रोवेव साफ कर लें। इसी तरह सेंटेंड स्प्रे बनाने के लिए एक स्प्रे बोतल में नींबू का रस, विनेगर, बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिक्स करें और फिर उसे बदबूदार एरिया पर स्प्रे करें। नींबू से आप फ्रिज आदि में लगे गंदे दाग भी मिटा सकते हैं।

एसेंशियल ऑयल आएगा टॉयलेट के काम

essential oil cleaning hacks

आपको टॉयलेट की गंदी बदबू मिटानी हो, टब और टाइल स्क्रब बनाना हो, डिफ्यूजर या एयर फ्रेशनर बनाना हो तो एसेंशियल ऑयल आपके बहुत काम आ सकती है। टॉयलेट महकाने के लिए आप फ्लश करने के बाद यूकेलिप्टस और टी ट्री ऑयल की बूंद डाल दें। इससे टॉयलेट की गंदी बदबू मिट जाएगी। आप एक स्प्रे बोतल में बन पानी और एसेंशियल ऑयल को मिलाकर स्प्रे भी कर सकते हैं।

टाइल्स या टब चमकाने के लिए बेकिंग सोडा, पानी, केस्टाइल सोप और लैवेंडर ऑयल का स्क्रब बना लें। इसे टाइल्स या टब पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद क्लीनिंग ब्रश से घिस लें और फिर नॉर्मल तरीके से साफ कर लें। आपकी टाइल्स और टब चमक जाएंगे।

इसे भी पढ़ें :घर की सफाई के लिए चुटकियों में बनाएं नेचुरल क्लीनिंग प्रोडक्ट्स

Recommended Video

सीलिंग फैन साफ करने के लिए पिलो केस लें

pillow case cleaning hacks

हमारी आंखों के सामने जो होता है, वो तो साफ करना आसान है। मगर घर में कुछ ऐसा भी है जो पहुंच से और आंखों से थोड़ा दूर होता है-वो सीलिंग फैन है। आप सीलिंग फैन को साफ करने के लिए क्या कुछ नहीं करते, मगर उसमें गंदगी रह ही जाती है। वहीं अक्सर उसकी गंदगी आपके फर्नीचर या कपड़ों पर गिरती है।

सीलिंग फैन को साफ करने के लिए आपको पिलो केस का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपके पास कोई खराब पिलो केस पड़ा हो तो उसे लेकर फैन के एंड से लास्ट तक उसे पोंछते हुए नीचे लाएं। इससे आपका पंखा साफ भी होगा और गंदगी कपड़ों या फर्नीचर पर गिरने की बजाय पिलो केस के अंदर ही रह जाएगी। ऐसे ही आप घर के सारे पंखे साफ कर सकती हैं।

देखा है न कितने आसान हैक्स! सच बताइए, इनमें से कुछ के बारे में तो आप जानते भी नहीं होंगे। अब घर की साफ-सफाई के लिए ट्राई करें ये हैक्स। इनमें से कौन-सा हैक आपको पसंद आया हमें जरूर बताएं। ऐसे ही क्लीनिंग हैक्स और टिप्स जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

 

Image Credit : sewguide

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।