• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जल्दी-जल्दी करना है घर साफ, तो अपनाएं ये अमेजिंग हैक्स

क्या आपको भी घर साफ करने में घंटों लग जाते हैं और फिर घर साफ नहीं लगता। फिर अपनाएं ये हैक्स और देखें कमाल!  
author-profile
Published -26 Jun 2022, 15:55 ISTUpdated -26 Jun 2022, 16:05 IST
Next
Article
fast house cleaning tips

हम अक्सर घर की साफ-सफाई के लिए अपनी छुट्टी वाला दिन रखते हैं। हम छुट्टी वाले दिन को इसलिए चुनते हैं क्योंकि हमें पता होता है कि हमारा पूरा दिन इसी में लगने वाला है। अगर आप रोजाना साफ-सफाई करें तो फिर आपको ज्यादा टाइम नहीं लगेगा। लेकिन अक्सर लोग कल पर इसे छोड़ देते हैं और धूल-मिट्टी और अन्य गंदगी के कारण घर भी गंदा लगता है।

लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप घर चुटकियों में साफ हो जाए तो इसके लिए आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। हम आपको ऐसे कुछ अमेजिंग हैक्स बताएंगे जिनकी मदद से आपका घर साफ-सुथरा भी दिखेगा और काम भी जल्दी होगा। 

माइक्रो फाइबर कपड़े से साफ करें दीवारें

microfiber cloth for cleaning

आपकी दीवारें भले ही कितनी साफ लगें, लेकिन धूल सबसे ज्यादा जल्दी उन्हीं में चिपकती है। झाड़ू से भी दीवारें अच्छी तरह से साफ नहीं होती। घर की दीवारों को साफ में बहुत सारा समय जाया भी होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका काम जल्दी हो जाए, तो दीवारों को साफ करने के लिए उन्हें एक माइक्रोफाइबर कपड़े से पोंछ लें। माइक्रोफाइबर कपड़े गंदगी को अच्छी तरह साफ करने में सक्षम होते हैं। आप इससे किचन स्लैब के साथ-साथ कांच के ग्लास, विंडो, मिरर भी साफ कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में घर साफ रखने के आसान क्लीनिंग हैक्स

रबिंग अल्कोहल से सोफे करें साफ

क्या आपके पास भी गद्दे और सोफे को अच्छी तरह साफ करने का समय नहीं है? घबराइए मत, इसके लिए रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल करें। अपने सोफे में रबिंग अल्कोहल को स्प्रे करें और फिर वैक्यूम क्लीनर से साफ करें। इससे सोफा भी साफ होगा और समय भी बचेगा। साथ ही अल्कोहल की स्मेल कुछ घंटों में उड़ जाएगी। 

लिंट रोलर्स से हटाएं धूल

lint roller to clean

लैंफ शेड्य या कर्टेन बहुत ज्यादा गंदे दिखने लगे हैं? या चादर, कवर्स, टेबल कवर में बबल्स नजर आने लगे हैं? अब इसके लिए आप लिंट रोलर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके पर्दे और लैंप शेड्स गंदे दिख रहे हैं तो बस उनमें लिंट रोलर्स चलाइए। यह हैक बेडिंग, अपहोल्स्ट्री के फर्नीचर पर अच्छे से काम करेगा।

इसे भी पढ़ें : घर की सफाई झटपट करने के लिए ये 7 क्‍लीनिंग टिप्‍स आजमाएं

DIY स्प्रे से घर को महकाएं

घर को ज्यादा दिनों तक साफ न रखा जाए तो उसमें से एक अजीब सी बदबू आने लगती है। अब ऐसे में कोई आपके घर आ जाए तो आप शर्मिंदा हो सकते हैं। घर को साफ रखने के साथ जरूरी है कि आपका घर अच्छे से महके भी। इसके लिए आधा कप पानी में 2 चम्मच रबिंग एल्कोहल और अपने फेवरेट एसेंशियल ऑयल की बूंदे डालकर स्प्रे बोतल में डालें। अच्छे से शेक करके अपने घर में छिड़काव करें।

फैले हुए कपड़ों को ऐसे समेटें

keep dirty clothes in closet

क्या आपके बेडरूम में एक चेयर बस गंदे कपड़ों के लिए रखी गई है? कुर्सी में फैले कपड़े देखने में कितने गंदे लगते हैं और ऐसे में कोई आपके घर आए तो और घर की ऐसी हालत देखे तो यह अच्छा भी नहीं लगता। अगर आपके पास कपड़े धोने का समय न हो तो अपनी अलमारी में थोड़ी जगह ऐसे कपड़ों के लिए रखें। कुर्सी में कपड़े फैलाने से अच्छा है इन्हें वॉशिंग बिन में रखकर अलमारी में सेट करें।

अब आप भी इन ट्रिक्स को अपनाएं और अपने घर को जल्दी-जल्दी चमकाएं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।