भारतीय महिलाओं के बीच ज्‍वैलरी का काफी क्रेज है। मगर ज्‍यादातरह महिलाएं सोने के गहने खरीदना और पहनना पसंद करती हैं। इसके पीछे वजह हैं कि सोने के गहने पहनना भारत में शुभ माना जाता है और इंवेस्‍टमेंट के नजरिए से भी भारत में गोल्‍ड ज्‍वैलरी को काफी महत्‍व दिया जाता है। सोने के अलावा और भी कई धातु हैं जिनसे बने गहने बाजार में आ रहे हैं। मगर वर्ष 2018 के समर ज्‍वैलरी ट्रेंड के बारे बात की जाए तो गोल्‍ड से ज्‍यादा महिलाओं में सिल्‍व ज्‍वैलरी का क्रेज है। इसकी कई वजह हैं। सबसे पहली वजह है कि सिल्‍वर ज्‍वैलरी में दिन पर दिन नए बदलाव हो रहे हैं। समर सीजन में सिल्‍वर ज्‍वैलरी के स्किन बेनेफिट्स भी कम नहीं हैं। मगर इससे जुड़े कुछ मिथक हैं जो महिलाओं को सिल्‍वर ज्‍वैलरी पहनने से रोक देते हैं। लेकिन सिल्‍वर से जुड़े सारे मिथकों को झूठा साबित करते हुए बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस सिल्‍वर की ट्रेंडी ज्‍वैलरी को काफी प्रमोट कर रही हैं। 

Read More: चोकर से लेकर रानी हार तक, ये हैं भारत के सबसे खूबसूरत necklaces जिन्हें पहनकर आप लगेंगी एक bridal queen

silver jewellery myths,skin benefits ()

क्‍या हैं सिल्‍वर ज्‍वैलरी के स्किन बेनिफिट्स 

⦁सिल्‍वर में पावरफुल एंटीमाइक्रोबियल एजेंट होते हैं जो स्किन इनफैक्‍शन होने से बचाते हैं।

⦁सिल्‍वर ज्‍वैलरी पहनने से कोल्‍ड और फ्लू भी नहीं होता और अगर स्किन पर कहीं चोट लगी है तो वह भी जल्‍दी ठीक हो जाती है। 

⦁सिल्‍वर ज्‍वैलरी पहनने से शरीर की गर्मी भी कंट्रोल में रहती हैं। स्किन को साफ रखने और ठंडक पहुंचाने में भी सिल्‍वर ज्‍वैलरी काफी फायदेमंद है। 

silver jewellery myths,skin benefits ()

Read More: दुल्हन की ये खूबसूरत jewellery जिसके बिना अधूरा रहता है उसका श्रृंगार

सिल्‍वर ज्‍वैलरी में नया ट्रेंड 

गरुग्राम स्थित सिल्‍वर संगम  की ओनर स्‍वाति जैन कहती हैं, ‘बेशक भारत में गोल्‍ड ज्‍वैलरी का ज्‍यादा क्रेज है मगर आज भी कुछ जेवर चांदी के ही पसंद किए जाते हैं और दिन पर दिन महिलाओं की पसंद का दायरा भी बढ़ रहा है। महिलाएं बेशक इंवेस्‍टमेंट के लिए गोल्‍ड ज्‍वैलरी खरीदती हैं मगर पहनने के लिए सिल्‍वर ज्‍वैलरी पसंद कर रही हैं। इसकी वजह है कि सिल्‍वर के साथ काफी एक्‍सपेरी मेंट किए जा रहे हैं और उन्‍हें ट्रेंडी और फैशनेबल ज्‍वैलरी बनाया जा रहा है। ’ स्‍वाति सिल्‍वर के साथ हो रहे लेटेस्‍ट ट्रीटमेंट के बारे में बताती हैं- 

⦁पहले डायमंड केवल प्‍लैटिनम में सेट किया जाता था फिर इसकी सेटिंग गोल्‍ड में होने लगी मगर अब डायमंड सिल्‍वर में भी सेट किया जा रहा है। इससे महिलाओं का डायमंड पहनने का शौक भी पूरा हो रहा है और उन्‍हें ज्‍यादा कीमत भी नहीं चुकानी पड़ रही हैं। 

⦁पहले के जमाने में सिल्‍वर ज्‍वैलरी में बहुत ही सिंपल डिजाइन देखने को मिलती थीं मगर अब सिल्‍वर ज्‍वैलरी की डिजाइंस पर भी गोल्‍ड ज्‍वैलरी की तरह काम किया जा रहा है। खासतौर पर अब गोल्‍ड ज्‍वैलरी की तरह सिल्‍वर ज्‍वैलरी में भी बारीक नक्‍काशी और कटवर्क देखने को मिल जाता है। 

⦁सोनम कपूर की शादी में बहुत सारी एक्‍ट्रेसेस ने भी गोल्‍ड की जगह सिल्‍वर ज्‍वैलरी ही पहनी थी। इसे ट्रेंडी और फैशनेबल लुक देने के लिए इसकी स्‍टाइल पर तो काम हो ही रहा है साथ ही इस पर सोडियम फिनिशिंग भी दी जा रही है, जिससे यह पूरी तौर पर व्‍हाइट गोल्‍ड की तरह लगती है। सोनम कपूर की शादी में सोडियम फिनि‍शिंग वाली सिल्‍वर ज्‍वैलरी में कई एक्‍ट्रेसेस दिखाई दी थीं। 

⦁अब रियल स्‍वारस्‍की को भी सिल्‍वर ज्‍वैलरी में सेट करके ज्‍वैलरी पीसेज तैयार किए जा रहे हैं। ऐसा पहले बार हो रहा है। 

⦁इन सबके अलावा सिल्‍वर ज्‍वैलरी में अब गोल्‍ड शीट चढ़ी ज्‍वैलरी भी आ रही हैं। यह सिल्‍वर ज्‍वैलरी के साथ एकदम नया ट्रीटमेंट है। इससे ज्‍वैलरी को बाहर से देख कर कोई नहीं पहचान सकता कि‍यह गोल्‍ड नहीं सिल्‍वर है। 

silver jewellery myths,skin benefits ()

सिल्‍वर ज्‍वैलरी से जुड़े मिथ

हिंदु धर्म में चांदी को पवित्र और शुद्ध माना गया है। ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक चांदी का संबंध चंद्र और शुक्र से है। घर में चांदी रखना शुभ होता है। इससे घर में धन की वृद्धि होती है। इससे जुड़े और भी कई मिथ हैं। 

⦁अगर आप बिजनेसवुमन हैं तो आपको अपनी तिजोरी में चांदी का हाथी रखना चाहिए, इससे तिजोरी में हमेशा धन भरा रहेगा। 

⦁अपनी जेब में छोटा सा चांदी का सिक्‍का रखने से आपको हर काम में सकसेस मिलती हैं। 

⦁अगर घर में कोई बीमार है तो उसके नजदीक चांदी को कोई सामान रखने से उसकी बीमारी जल्‍दी ठीक हो जाती है।चांदी के जेवर पहनने से गुस्‍सा नहीं आता और दिमाग शांत रहता है और कॉन्‍संट्रेशन पावर अच्‍छी हो जाती है। 

⦁गले में चांदी की चेन पहनने से आवाज स्‍पष्‍ट और मधुर हो जाती है। साथ ही बोली मीठी हो जाती है। 

Read More: Jewellery खरीदने जा रही हैं तो इन 8 टिप्स को करें फॉलो

Image Credit: Herzindagi 

Recommended Video