दुनियां भर में पैर पसार चुके Covid -19 की वजह से स्तिथि दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है। भारत में इस बीमारी से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 20,000 के पार जा चुका है। स्तिथि अभी भी गंभीर बनी हुई हैं और अनेक कोरोना वॉरियर्स भी इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। हालांकि इन हालतों से निपटने के लिए पूरा देश एकजुट हो गया लेकिन स्तिथि अभी भी नियंत्रण के बाहर ही है। हालांकि कुछ राज्यों की सरकार और प्रशासन की कोशिशें रंग लायी है और कुछ हद तक वह हालत काबू में हैं।

WHO ने Covid-19 को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर Public Health Emergency घोषित कर दिया गया है। ऐसी परिस्तिथयों में देश के सभी नागरिक चिंतित हैं। लेकिन आप परेशान न हों देश की सरकार, प्रशासन और कोरोना वॉरियर्स के सहयोग से हम इन विकट परिस्तिथियों से जरूर उबरेंगे। ऐसे में खुद को चिंता और तनाव मुक्त रखने के लिए आप यह रूटीन फॉलो कर सकते हैं।  \

इसे भी पढ़ें: कहीं आपके बढ़ते weight और stress का कारण घर में मौजूद ये चीजें तो नहीं

हेल्दी डाइट लीजिए 

reduce stress during Lockdown INSIDE

हम लॉक डाउन की वजह से सारा दिन घर में रह रहे हैं। जिससे हमारे सभी रूटीन बिगड़ गए हैं। एक हेल्दी लाइफ के लिए अच्छी डाइट, भरपूर नींद और रेगुलर एक्सरसाइज जरूरी होती है। आप इसके लिए योगा और मैडिटेशन का सहारा ले सकती हैं। जिससे आप स्ट्रेस के साइड इफेक्ट्स से बचकर खुद को सुरक्षित रख सकें। सोशल डिस्टन्सिंग को ध्यान में रखें लेकिन फ़ोन और वीडियो कॉल के जरिए अपने करीबी लोगों से कनेक्टिड रहें।  

Recommended Video

कुछ क्रिएटिव कीजिए 

reduce stress during Lockdown INSIDE

लॉक डाउन के समय में लोगों के पास अपनी हॉबी को पूरा करने का पर्याप्त समय है। Covid-19 से क्रिएट होने वाले स्ट्रेस को कम करने के लिए आप अपनी हॉबी को एन्जॉय करें। कुछ DIY एक्टिविटी करके खुद की क्रिएटिविटी करें। अगर घर में बच्चे हैं तो आप उनके साथ प्लेइंग एक्टिविटी में बिज़ी रह सकती हैं। इससे आपका समय आसानी से कटेगा और आप मेंटली रिलैक्स रह पाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: Weight loss के लिए नहीं बल्कि इन 10 कारणों से जरूर करें exercises


फाइनेंशियल लॉस से न घबराएं 

reduce stress during Lockdown INSIDE

ज़ाहिर सी बात है लॉक डाउन की वजह सभी बिजनेस,फक्ट्री और कम्पनी बंद हैं। कुछ लोग फाइनेंशियल प्रॉब्लम भी फेस कर रहे हैं। हालांकि कुछ बड़ी कम्पनी अपने एम्प्लॉयी को सभी तरह से सिक्योर फील कराने की कोशिश कर रहीं हैं। लेकिन आने वाले समय में कुछ लोगों में अपनी जॉब जाने का ड़र भी बना हुआ है।

ऐसे में आप स्ट्रेस को अपने उपर हावी न होने दें। अभी से आप अपनी फ्यूचर प्लानिंग करना शुरू कर दें। LinkedIn जैसे पोर्टल पर जाकर जॉब प्रोफाइल एडिट करें। कुछ ऐसे कांटेक्ट तलाशें जहां आप सिक्योर जॉब पा सकें। हम जानते हैं कि मुश्किलें हैं लेकिन इनसे निपटने के लिए हमको हिम्मत के साथ आगे कदम में बढ़ाने होंगे। थोड़ी सी सूझ-बूझ के साथ आप परेशनियों से निपट सकते हैं।    

इस तरह आप कुछ चीज़ों को ध्यान में रखकर परिवार और दोस्तों के सहयोग से अपनी चिंता और मुश्किलों को कम कर सकते हैं।

Image Credit:(@everydayfeminism)