रिलेशनशिप को निभाना पति और पत्नी दोनों के लिए ही आसान नहीं होता और अगर शादी के दौरान हालात सामान्य ना हों तो स्थितियां और भी ज्यादा सेंसिटिव बनी रहती हैं। मसलन शादी अगर किसी मजबूरी की गई हो या किसी तरह का समझौता किया गया हो तो इसका असर लंबे वक्त तक रिलेशनशिप पर बना रहता है। शादी के बाद पति-पत्नी के बीच के लिए स्थितियां और भी ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो जाती हैं क्योंकि उन्हें एक-दूसरे के साथ अपने घर-परिवार वालों का भी खयाल रखने की जरूरत होती है। एकता कपूर के इस चर्चित शो में लाइफ की ऐसी ही सिचुएशन्स Kasautii Zindagii Kay शो में भी देखने को मिल रही हैं, जिनमें हालात से समझौता करते हुए प्रेरणा ने मिस्टर बजाज से शादी कर ली। इस शो में एरिका फर्नांडिस प्रेरणा का किरदार निभा रही हैं और मिस्टर ऋषभ बजाज का रोल निभा रहे हैं टीवी के चर्चित एक्टर करण सिंह ग्रोवर।

इसे जरूर पढ़ें: पति को लंबे वक्त तक रखना चाहती हैं खुश तो जरूर अपनाएं ये तरीके

रियल लाइफ से मिलती है इस शो की कहानी

kasautii zindagii kay  erica fernandis karan singh grover INSIDE

प्रेरणा आज भी अनुराग (पार्थ समथान) के लिए इमोशनल है, लेकिन बदले हुए हालात में उसने मिस्टर बजाज का साथ देने का फैसला किया है। हालांकि इस शो में कई तरह के ट्विस्ट दिखाए गए हैं, जो रियल लाइफ में देखने को नहीं मिलते, लेकिन रियल लाइफ के इशुज से निपटना भी कपल्स के लिए मुश्किल का सबब बनता है । इस शो में हाल ही में दिखाया गया कि अपने पूर्व पति अनुराग के एक्सिडेंट का आरोप लगने के बाद प्रेरणा मिस्टर बजाज की आलोचना करती है और यह भी कहती है कि उन्हें सजा मिलनी चाहिए। हालांकि शुरुआत में मिस्टर बजाज को ऐसे बिजनेसमैन के तौर पर दिखाया गया है, जो इमोशनल नहीं है, लेकिन प्रेरणा के साथ रहते-रहते वह उन्हें पसंद करने लगे हैं। प्रेरणा भी कुछ हद तक अपने पति के बिहेवियर को समझती हैं, लेकिन अभी भी दोनों के बीच ऐसे बहुत से इशु हैं, जिनकी वजह से उनके बीच दूरियां बनी हुई हैं। आम जिंदगी में भी कपल्स के बीच छोटे-छोटे इशुज को लेकर प्रॉब्लम्स रहती हैं। अगर आप भी खुद को ऐसी ही सिचुएशन में पाती हैं तो इन आसान तरीकों से आप अपनी मैरिटल लाइफ को बेहतर बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: पति करता है बात-बात पर शक तो इन तरीकों से लाएं मैरिटल लाइफ में वापस लाएं खुशियां

कमिटमेंट है सबसे अहम

kasautii zindagii kay  take relationship inspiration

रिलेशनशिप में एक-दूसरे का साथ सबसे जरूरी चीज है। इस रिश्ते में पति-पत्नी एक-दूसरे पर पर तभी भरोसा करते हैं, जब वे अपने व्यवहार से जिंदगीभर साथ रहने का भरोसा दिलाते हैं। रिश्तों में कितनी ही कड़वाहटें क्यों ना हों, वक्त के साथ इन सब पर मरहम लग जाता है। अगर एक-दूसरे की किसी चीज को लेकर संदेह है या कन्फ्यूशन है तो वह साथ में रहते हुए दूर हो जाता है। महिलाएं अपनी शख्सीयत और व्यवहार से अपने पति को अहसास करा सकती हैं कि वह उनका साथ निभाने के लिए हमेशा तैयार हैं। अगर मुश्किलों के बीच भी हमसफर अपने जीवनसाथी के दिल में भरोसा पैदा करने में कामयाब होता है तो मैरिटल लाइफ के बड़े-बड़े इशुज भी सॉल्व होते देर नहीं लगती।

रिश्ते को वक्त देना है जरूरी

kasautii zindagii kay  how to survive problems

कई बार जीवनसाथी के व्यवहार को समझने और एक-दूसरे के साथ तालमेल बिठाने में लंबा वक्त लगता है। शुरुआती सालों में पति-पत्नी के बीच अंडरस्टैंडिंग बनने में वक्त लगता है और इस दौरान अगर छोटी-मोटी चीजों पर विवाद होता है तो इस पर दिल छोटा नहीं करना चाहिए और ना ही परेशान होना चाहिए।

 

कसौटी जिंदगी की 2 में जिस तरह प्रेरणा और मिस्टर बजाज एक-दूसरे के लिए रेसपेक्ट शो करते हैं और घर-परिवार में चल रहे तमाम विवादों के बावजूद एक-दूसरे का साथ देते नजर आते हैं, रियल लाइफ में भी इसी तरह से जीवनसाथी का साथ निभाने पर मुश्किलों को हल किया जा सकता है।  

 

परिवार का साथ है जरूरी

kasautii zindagii kay  karan singh grover with erica

कई बार पति-पत्नी के बीच विवाद होने पर वे परिवार और समाज से खुद को अलग-थलग कर लेते हैं और किसी से भी मिलना-जुलना बंद कर देते हैं। ऐसा बिल्कुल ना करें। परिवार के लोग और दोस्त माहौल को बेहतर बनाने का काम करते हैं और जीवन जीने की नई ऊर्जा देते हैं। इससे टेंशन को कम करने में भी मदद मिलती है। जीवनसाथी से किसी बात की टेंशन होने पर ऐसे कपल्स से मिलना भी अच्छा होता है, जो एक-दूसरे के लिए कमिटेड हैं और जिन्होंने मुश्किलों के दौरान एक-दूसरे का साथ दिया है।  

अपनी आदतों में लाएं बदलाव

कई बार व्यवहार से जुड़ी चीजें भी विवाद का कारण बनती हैं। मसलन तेज आवाज में बोलना, कड़वा बोलना, तंज कसना, बात-बात पर चिल्लाना या रूठ जाना, ये सभी ऐसी चीजें हैं, जिन्हें बर्दाश्त करना किसी भी इंसान के लिए मुश्किल होता है। रिलेशनशिप में भी इस तरह का व्यहार परेशानी का कारण बन सकता है। अगर किसी प्रॉब्लम की वजह से आप गुस्सा कर रही हैं या चिड़चिड़ा व्यवहार कर रही हैं तो उसमें बदलाव लाने के लिए ईमानदार कोशिश करें। मुमकिन है कि आपकी मेहनत रंग लाए और बिगड़ी हुई चीजें दोबारा बन जाएं।  

अपने गलत व्यवहार की जिम्मेदारी लें

 
 
 
View this post on Instagram

Reposted from @the_parthsamthaan - On this date 25th sept last year, we started this beautiful journey of love and sacrifice... Congratulations to all the creatives ,writers , directors ,production, technicians ,cast members and the entire crew of kasautii..and ofcourse to @ektaravikapoor ma'am for making me a part of this journey 🙏🙏@balajitelefilmslimited @chloejferns @starplus thankyou 🙏 #1yearanniversary #kasautiizindagiikay #memories Video edited by : @teamparthfanclub - #regrann • • #ParthSamthaan #ericafernandes #parica #anupreforever #anupre #1yearofkasautii #kasautiizindagiikay2 #kasautiizindagiikay #kasautii #kzk #likeforlikes #followforfollowback #parthianslove #parthian #parthianforever #parthianforlife #proudparthian #trueparthian #starplus #hotstar

A post shared by Parthian forever ❤ (@_.parthianforever._) onSep 25, 2019 at 5:04am PDT

गलती किसी भी व्यक्ति से हो सकती है। अगर आपने अनजाने में या जानबूझकर अपने पति का दिल दुखाया है या उनसे गलत तरीके से व्यवहार किया है तो उसके लिए आपको अपनी तरफ से मांफी मांगनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बुरा व्यवहार अच्छे व्यवहार की तुलना में लंबे वक्त तक याद रह जाता है और बहुत ज्यादा तकलीफ देता है। अपने बुरे व्यवहार के लिए माफी मांगने पर कोई इंसान छोटा नहीं होता, बल्कि दूसरे के लिए उसके दिल में सम्मान बढ़ जाता है।