लव रिलेशनशिप्स में शुरुआती दौर बेहतरीन होता है। इस दौर में कपल्स को एक दूसरे का साथ इतना अच्छा लगता है, वे दिन-रात एक दूसरे के साथ ही रहना चाहते हैं। लेकिन इस दौर की रुमानियत ज्यादा वक्त तक नहीं चलती। फिल्मों में अक्सर अपने मनपसंद पार्टनर को हासिल करने की जद्दोजहद के बाद And they happily lived after के साथ कहानी खत्म हो जाती है। लेकिन रियल लाइफ में इसी के साथ रिलेशनशिप के चैलेंजेस शुरू होते हैं।

रिलेशनशिप में चीटिंग, ब्रेकअप से किसी भी कपल का दिल टूट जाता है, लेकिन एक स्थिति ऐसी भी है, जिसमें रिश्ते का अंत नहीं होने के बावजूद यह काफी डराती है। ये वो लम्हा होता है जब आपका पार्टनर स्पेस चाहता है। इस दौरान आपके मन में कई खयाल आते हैं कि आपका पार्टनर क्या आपको छोड़ना चाहता है, क्या वह आपसे ऊब गया है, क्या उसका दिल कहीं और लग गया है वगैरह-वगैरह। लेकिन शुरुआती झटकों के बाद आप महसूस करेंगी कि रिलेशनशिप में एक दूसरे को स्पेस देना हमेशा ही अच्छा रहता है। किसी भी चीज की अति बुरी होती है और रिलेशनशिप में भी यही बात लागू होती है। 

 women sensual parts inside

बॉलीवुड कपल्स भी देते हैं एक दूसरे को स्पेस

बॉलीवुड में ऐसे कई सेलेब्स इसका जीता जागता उदाहरण हैं, जिन्होंने कपल्स को रिलेशनशिप गोल्स दिए हैं। इसमें हॉट फेवरेट है शाहरुख खान और गौरी खान की जोड़ी, जिनकी शादी हुए लगभग 30 साल पूरे होने वाले हैं। एक इंटरव्यू में गौरी ने अपने पति की तारीफ करते हुए कहा था, हम दोनों बहुत ईजी गोइंग हैं। शाहरुख मुझसे बहुत ज्यादा सवाल नहीं करते। वह अपने काम में काफी मसरूफ भी रहते हैं। मुझे लगता है कि जब पति-पत्नी एक दूसरे के साथ बहुत ज्यादा वक्त बिताते हैं, तभी प्रॉबलम्स शुरू होती हैं। मुझे यह बात अच्छी लगती है कि वह मुझे स्पेस देते हैं। मैं भी अपनी तरफ से यह सुनिश्चित करती हूं कि उन्हें पूरा स्पेस दूं।

रिलेशनशिप कोच पंकज दीक्षित कहते हैं, 'रिलेशनशिप इंडिपेंडेंस और इंटरडिपेंडेंस के बीच बैलेंस है। रिश्ता तभी मजबूत होता है जब दोनों पार्टनर भी स्ट्रॉन्ग हों। जब आप दोनों अपने आप में कंप्लीट हों और इंडिपेंडेंट हों तब आप अपने रिश्ते को कहीं बेहतर बना सकते हैं। रिलेशनशिप में होने का यह मतलब कतई नहीं है कि आप एक स्वतंत्र व्यक्तित्व के तौर पर अपनी पहचान खो दें। पार्टनर को अपना स्पेस और सम्मान दोनों मिलने चाहिए। जब आपने एक लंबा वक्त साथ गुजारा हो और उस स्थिति में आप या आपके पार्टनर स्पेस चाहते हैं तो इसमें गिल्टी फील करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। जब रिश्ते में विश्वास होता है तो स्पेस देना आसान हो जाता है।

ट्विंकल खन्ना और अक्षय कुमार की जोड़ी भी महिलाओं के लिए बड़ी इंस्पिरेशन है। इन दोनों का प्यार भरा रिश्ता आज भी वैसे ही जवां है। ट्विंकल के बारे में अक्षय कहते हैं, 'मैं पूरी तरह बिखरा हुआ इंसान था, लेकिन ट्विंकल ने मुझे दिशा दे दी। मैं जब कभी भी परेशान महसूस करता हूं तो वह मुझे सपोर्ट करती हैं।'

हाल-फिलहाल में शादी करने वाले कपल अनुष्का शर्मा और विराट कोहली की जोड़ी पर भी लागू होती है। ये दोनों भी अपनी-अपनी प्रोफेशनल लाइफ में काफी बिजी रहते हैं। इन कपल्स से प्रेरित होकर आप भी अपने पार्टनर को ज्यादा स्पेस देने के लिए कुछ बातों का ध्यान रख सकती हैं-

couple space inside

अच्छी हैं दूरियां

अपने पार्टनर से दूर होने पर आपको उनकी कमी खलती है और आपको एंजॉय करने में भी थोड़ी परेशानी महसूस हो सकती है लेकिन कुछ वक्त अलग बिताना आप दोनों के लिए बहुत अच्छा है। इससे आपकी रिलेशनशिप में ताजगी बनी रहती है और आप एक दूसरे से अपने नए-नए अनुभव साझा कर पाते हैं। 

Read more : पति करता है बात-बात पर शक तो इन तरीकों से लाएं मैरिटल लाइफ में वापस लाएं खुशियां

couple space inside

बुरा ना मानें

अगर आपके पति आपसे स्पेस चाहते हैं तो आपको इसमें दुखी होने की जरूरत नहीं है। आपके पति आपको दुख पहुंचाने वाली बात नहीं कह रहे और ना ही वह आपके लिए किसी तरह की मुश्किल खड़ी कर रहे हैं। वे ऐसा कह रहे हैं तो जाहिर है वह स्वाभाविक रूप से इसकी जरूरत महसूस कर रहे होंगे। आपको उनकी बाद संजीदगी से सुनते हुए उनकी बातों पर अमल करने की कोशिश करनी चाहिए। 

couple space inside

अपने कामों पर भी फोकस करें

सोच को पॉजिटिव रखने के लिए अपनी एक सॉलिड आइडेंटिटी बनाना बहुत अहम है। जब आप डूबकर कोई काम करती हैं तो उसमें आप जरूर मजा आएगा। आपका यह वक्त आपके स्किलसेट को स्ट्रॉन्ग बनाता है और आपको खुश रखता है। इससे मिली खुशी आपके रिश्तों में भी रेफलेक्ट होती है और आप अपने पार्टनर से भी जोशीले तरीके से पेश आती हैं। 

couple space inside

अपने लिए तय करें वक्त

चाहें आप कुछ घंटों के लिए खुद को मसरूफ रखें या फिर कुछ दिनों के लिए। इस बारे में अपने पार्टनर से रिलैक्स होकर बात कर लें। इससे आप दोनों एक दूसरे को हर्ट करने से बचेंगे और एक दूसरे को रीचार्ज होने के लिए पर्याप्त समय दे पाएंगे। 

एक दूसरे को महसूस करने के लिए ज्यादा वक्त मिलेगा

एक कपल के तौर पर एक दूसरे के लिए प्यार तभी फील होता है, जब आप कुछ वक्त अकेले बिताते हैं। इस समय में आप अपने भीतर उमड़ रही फीलिंग्स को सही मायने में महसूस कर पाते हैं। इस मी-टाइम से पार्टनर के लिए रेसपेक्ट बढ़ती है और रिश्ते को भी मजबूती मिलती है। 

couple space inside

बढ़ाएं एक दूसरे का उत्साह

अगर आपको अपने पार्टनर की स्पेस देने की बात अखर रही हो तो भी आप खुद को मजबूत रखें। एक्सपर्ट्स की मानें तो अपने पार्टनर को स्पेस देने, उन्हें सोशलाइज करने के लिए आपको इंस्पायर करना चाहिए। इससे उनकी पर्सनल आइडेंटिटी और मजबूत होती है, जिससे वे निजी जीवन में खुशी महसूस करते हैं।

जब साथ हों तो खूब करें एंजॉय

एक दूसरे से अलग वक्त बिताने के बाद जब आप साथ हों तो जमकर मस्ती करें। जाहिर है अलग रहने पर आप दोनों एक दूसरे को मिस करेंगे, जो आपको साथ में अच्छा वक्त गुजारने के लिए प्रेरित करेगा।