बागवानी इन दिनों हर घर में लोगों का शौक बन गया है। भले ही आपको बागवानी आती हो या नहीं, लेकिन फिर भी महिलाएं हर घर में प्लांटिंग करना काफी पसंद करती हैं। अपने स्पेस के अनुसार महिलाएं प्लाटिंग करती हैं। ऐसे में बच्चे की अपनी मां का साथ देते हैं। इसमें उन्हें काफी मजा आता है। वैसे भी बच्चे बड़ों को देखकर काफी कुछ सीखते हैं। वह उनकी तरह ही काम करने की कोशिश करते हैं। मसलन, अगर आप घर में बागवानी करती हैं तो बच्चे भी ऐसा ही करेंगे। आमतौर पर महिलाएं सोचती हैं कि बागवानी से बच्चों के हाथ खराब होंगे, लेकिन क्या आप जानती हैं कि अगर बच्चे कम उम्र में ही बागवानी करने लगते हैं तो इससे वह जीवन के कई पाठ खुद ब खुद सीख जाते हैं। अब आप यह सोच रही होंगी कि बागवानी से बच्चे कौन से लाइफ लेसन सीख सकते हैं। अगर आपको भी इस बारे में नहीं पता तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

सफलता का नहीं होता शार्टकट

gardening life lessons tips to kids

जब बच्चे खुद कोई पौधा उगाते हैं तो उसके लिए उन्हें पौधे की पूरी देख-रेख करनी होती है। बीज बोने से लेकर उन्हें पानी देना व समय पर खाद आदि डालने में उन्हें कठिन परिश्रम करना पड़ता है। वैसे तो बच्चों को यह जिम्मेदारी निभाने में मजा आता है, लेकिन इस परिश्रम के दौरान उन्हें यह समझ में आता है कि सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता। कठिन परिश्रम ही सफलता के द्वार खोलती है।

इसे जरूर पढ़ें- इन नेचुरल होममेड insecticide की मदद से करें अपने घर के पौधों की देखभाल

धैर्य है जरूरी

gardening life lessons tips to kids

आज के समय में युवा जल्द से जल्द सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। जॉब पाते ही वह सफलता हासिल करने की जद्दोजहद (लक्ष्य पाने के लिए ये टिप्स अपनाएं) में जुट जाते हैं। लेकिन जीवन में सफलता वास्तव में आपके कठिन परिश्रम और धैर्य का ही फल होता है। आप भले ही कितना भी कठिन परिश्रम कर लें, लेकिन अगर आपके धैर्य नहीं है तो आप निराशा के अंधकार में छा जाएंगे।

Recommended Video

जीवन का यह बेहद महत्वपूर्ण पाठ बच्चे बागवानी के जरिए सीख सकते हैं। मसलन, जब बच्चे बीज उगाते हैं, तो उसे बढ़ने में समय लगता है। वह चाहकर भी पौधे को जल्दी बड़ा नहीं कर सकते। ऐसे में उन्हें यह समझ में आता है कि जीवन में कुछ पाने के लिए धैर्य रखना बेहद जरूरी है।

इसे जरूर पढ़ें- Vastu Tips: घर से हटा दें ये पौधे, धन लाभ में होते हैं बाधक, आती है निगेटिव एनर्जी

छोटी खुशियां ही है असली जीवन

gardening life lessons tips to kids

आमतौर पर हम सभी अपने जीवन में कुछ बड़े लक्ष्य तय करते हैं और उसके लिए कड़ी मेहनत भी करते हैं। यकीनन यह एक अच्छी बात है। लेकिन इसके लिए छोटी खुशियों को नजरअंदाज करना सही नहीं है, क्योंकि वास्तव में जीवन को खुशहाल यही छोटी-छोटी चीजें बनाते हैं। जीवन का यह पाठ भी बच्चे बागवानी के जरिए सीख सकते हैं।

मसलन, जब बच्चे पौधा उगाते हैं (5 सब्जियां जो आप घर पर उगा सकती हैं) और उसमें पहली कली खिलती है तो एक अजब सी खुशी का अहसास होता है, जिससे आप और हम शायद महसूस ना कर पाएं, लेकिन बच्चों के चेहरे पर उसकी खुशी देखी जा सकती है। इस तरह आप बच्चे को समझा सकती हैं कि जीवन में बड़े लक्ष्यों से पहले छोटी खुशियों को खुलकर जीना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।