• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बाथरूम से नहीं आएगी गंदी बदबू, भूलकर भी न करें ये गलतियां

घर की सफाई के साथ-साथ बाथरूम की सफाई भी जरूरी है। अगर आपके बाथरूम से गंदी बदबू आती है, तो आपको यह गलतियां बिल्कुल नहीं करनी चाहिए।
author-profile
Published -20 Apr 2022, 18:57 ISTUpdated -20 Apr 2022, 19:17 IST
Next
Article
smelly bathroom mistakes you should avoid

आप घर की सफाई भले ही पूरे मन से करते हैं, लेकिन अगर बाथरूम ही गंदा रह जाए तो क्या फायदा? बाथरूम गंदा रहने से घर में उसकी गंदी बदबू आपको शर्मिंदा कर सकती है। मेहमानों के आगे बाथरूम से आती बदबू और भी खराब लगती है। आप भले ही बाथरूम को कितना सजा-धजा लें, लेकिन अगर बाथरूम साफ नहीं होगा तो उसमें से बदबू आना लाजिमी है।

कई बार ऐसा भी होता है कि आप बाथरूम साफ तो कर देती हैं, लेकिन सही ढंग से साफ होने के कारण भी उसकी बदबू जल्दी से जाती नहीं है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप बाथरूम साफ करते वक्त कुछ गलतियां जरूर करती होंगे।

आपको यह समझना भी जरूरी है कि बाथरूम से कभी न कभी गलती आती जरूर है, लेकिन उसे भी दूर किया जा सकता है, लेकिन ऐसा क्या करें कि बाथरूम से दुर्गंध दूर हो जाए? बस कुछ जरूरी बातें हैं जो आपको ध्यान रखनी चाहिए और ये गलतियां नहीं करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : घर के बाथरूम को साफ रखने के लिए बेहद काम की हैं ये टिप्स, अभी करें ट्राई

बाथरूम में गीले कपड़े न छोड़ें

dont keep wet clothes in bathroom

आप नहा-धोकर, बाथरूम साफ करके बाहर निकलते हैं और फिर भी बाथरूम से गंदी बदबू आती है? ऐसा इसलिए हो सकता है कि आपने गीले कपड़े छोड़ दिए हों। इकट्ठे हुए इन कपड़ों में कीटाणु होने लगते हैं और उनसे बदबू आने लगती है। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाथरूम से बदबू न आए तो गीले कपड़े न छोड़ें। उन्हें धो लें या अलग बाथरूम से बाहर निकाल दें।

बाथरूम को पूरे दिन न रखें बंद

अगर आप बाथरूम अक्सर बंद रखते हैं तो यह भी गलत है। बाथरूम में बनी स्टीम और हवा का बाहर निकलना जरूरी है। ऐसा नहीं होने से ही बाथरूम में बदबू उत्पन्न होती है। अगर आपके बाथरूम में वेंटिलेशन के लिए जगह नहीं, तो उसमें एग्जॉस्ट फैन लगाएं। 

इसे भी पढ़ें : इन बाथरूम आर्गेनाइजेशन हैक्स को जानने के बाद आपका काम हो जाएगा बेहद आसान

टॉयलेट को रखें साफ

clean toilet

कई लोगों के टॉयलेट और बाथरूम कंबाइन होते हैं और अगर टॉयलेट ही साफ न हो तब तो बदबू आना जायज है। चूंकि टॉयलेट बार-बार इस्तेमाल होता है, इसलिए उसे ठीक से फ्लश करना चाहिए। अपने टॉयलेट फ्लश में एसेंशियल ऑयल की बूंदें डाल लेने से भी बदबू दूर होगी। इसके अलावा जब भी टॉयलेट यूज करें तो उसे फ्लेश करके फ्लैप बंद कर दें।

बाथरूम को गीला न छोड़ें

clean bathroom properly

क्या आप नहाकर या कपड़े धो कर अपने बाथरूम को गीला ही छोड़ देते हैं ? आपको बता दें कि यह आदत बहुत गलत है। बाथरूम अगर सूखेगा नहीं, तो उसमें से बदबू आने लगती है। कई बार साबुन और पानी के जमने से भी नाली ब्लॉक होती है और तभी भी बदबू आती है, इसलिए अपने बाथरूम को यूज के बाद वाइपर से साफ कर लें। 

रोजाना साफ करें डस्टबिन

हम बाथरूम में डस्टबिन इसलिए रखते हैं, ताकि टूटे बाल, गंदे टिश्यू पेपर और तमाम गंदी चीजों को बाथरूम के फ्लोर पर छोड़ देने की बजाय उसे डस्टबिन में डालें। हालांकि उसे रोजाना साफ करना भी हमें ध्यान होना चाहिए। डस्टबिन में पड़ी चीजों की वजह से भी बाथरूम से बदबू (बाथरूम से बदबू को कम करने के तरीके) आने लगती है। अपने डस्टबिन को साफ करने के बाद उसे धोकर और सुखाकर फिर यूज करें। इससे डस्टबिन भी साफ रहेगा और बदबू भी नहीं आएगी।

बेसिन ओवरफ्लो का ध्यान रखें

basin overflow

आपके बेसिन के पीछे या सामने जो राउंड होल होता है उसे ओवरफ्लो कहते हैं। यह बेसिन फीचर सुनिश्चित करता है कि बेसिन कभी भी ओवरफ्लो न हो। अगर पानी उसमें भरेगा और उसके आसपास की गंदगी जमा बेसिन और उसके पास जमेगी, जिसके कारण इससे फंकी गंध आ सकती है। अगर पानी जमने लगे तो उसके आसपास सोडा और विनेगर (सिरके से सफाई करने का तरीका) डालकर साफ कर लें।

Recommended Video

कहीं आप भी तो ये गलतियां नहीं करते हैं? अगर भूल से भी आप ऐसा कर रहे हैं, तो इन आदतों को बदल दीजिए। अपने बाथरूम को साफ रखें और उससे आने वाली बदबू भी दूर रहेगा।

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके काम आएगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। क्लीनिंग टिप्स और हैक्स जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit : Freepik & Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।