बाथरूम घर के अहम् हिस्सों में से एक होता है लेकिन ज्यादातर लोग इसको नजरअंदाज करते हैं। किसी के बाथरूम को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह कितने हाइजीनिक हैं और उनको साफ-सफाई कितनी पसंद है। लोग घर के ड्राइंगरूम, बेडरूम, किचन और लॉबी को साफ रखते हैं लेकिन बाथरूम को साफ करने में उनकी कोई दिलचस्पी नहीं होती है। 

बाथरूम एक ऐसी जगह है जिसे गंदा करने में भले ही कुछ मिनट ही लगते हैं लेकिन उसकी सफाई करने में काफी समय लग जाता है। जिसकी वजह से लोग बाथरूम को साफ करने से कतराने लगते हैं। आज के आर्टिकल में हम कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे, जिनको अपनाकर लंबे समय तक आपका बाथरूम चमकता रहेगा।

बाथरूम को गीला न छोड़ें

bathroom image

कुछ लोग बाथरूम को गीला छोड़कर ही बाहर निकल आते हैं। दोबारा से इसका इस्तेमाल करने पर घर भी गंदा हो जाता है। इसलिए बाथरूम के गीलेपन को सुखाने के लिए वाइपर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप एग्जॉस्ट भी ऑन कर सकते हैं।

सिंक को साफ करना न भूलें

बाथरूम में सिंक का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। इसमें साबुन के टुकड़े, टूथपेस्ट के निशान पड़े रहते हैं। जिसकी वजह से यह गंदा लगने लगता है। इसलिए रोजाना सिंक को साफ करेंऔर इस्तेमाल न होने वाली चीजों को वहीं से हटा दें। ऐसा करने से सिंक के साथ-साथ बाथरूम भी चमक उठेगा।

इसे भी पढ़ें: स्किन को हेल्दी रखने के लिए आपको जरूरत है अच्छे से नहाने की, इसके लिए यूज़ करें शॉवर फिल्टर

सिंक के नीचे ट्रे का करें इस्तेमाल

अगर आप सिंक को साफ रखना चाहते हैं तो उसके नीचे ट्रे का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसा करने से बाथरूम को ऑर्गेनाइज करने में मदद मिलेगी। इस तरीके से आपका बाथरूम हमेशा साफ-सुथरा नजर आएगा।

शॉवर वॉल को करें साफ

bathroom pic

शॉवर वॉल को रोजाना या हफ्ते में एक बार साफ जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से बाथरूम एक दम से साफ नजर आएगा। वहीं, अगर आप शॉवर वॉल को कई दिनों तक साफ नहीं करते हैं तो बाथरूम को साफ करने में ज्यादा मेहनत लगानी पड़ेगी। इसलिए कोशिश करें कि शॉवर वॉल को हफ्ते में एक बार जरूर साफ कर लें। ऐसा करने से आपका बाथरूम हमेशा चमकता रहेगा।

कमोड को रखें साफ

कमोड को साफ रखना बेहद जरूरी होता है। इसके गंदे होने से बैक्टीरियां फैलने का खतरा बना रहता है। जिसकी वजह से शरीर को कई गंभीर बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती हैं। इसलिए कमोड को रोजाना साफ करें। इसको साफ करने के लिए आप बाजार में उपलब्ध हार्पिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: आराम और स्टाइल के लिए हर बेडरूम में होनी चाहिए ये 5 खास चीज़ें

बाथरूम की खिलड़ियों को रखें साफ

खिड़कियों के गंदा होने पर बाथरूम भी गंदा लगने लगता है। ब्रश को साबुन के घोल मे डुबाकर उससे खिड़कियों का साफ करें। यकीन मानिए खिड़कियों के साफ होते ही बाथरूम भी चमकने लगेगा।

Recommended Video

टाइलों का करें साफ

बाथरूम की टाइलों को साफ रखना सबसे मुश्किल काम होता है। चाहे जितनी मर्जी मेहनत कर लो लेकिन टाइल्स बार-बार गंदी हो जाती हैं और उन पर लगे गंदगी के निशान बड़ी मुश्किल से छूटते हैं। टाइल्स पर लगी गंदगी को कटे आलू से रगड़कर साफ करें और उन्हें 15-20 मिनट बाद गर्म पानी से धो दें। ऐसा करने से आपका बाथरूम चांदी की तरह चमक उठेगा।

बाथरूम के पर्दों को जरूर करें साफ

बाथरूम के पर्दों को महीने में एक बार जरूर धोना चाहिए। अगर आप ज्यादा दिनों तक पर्दों को वॉश नहीं करते हैं तो उनमें मैल जमा हो जाता है और स्मेल आने लगती है। जिसके वजह से बाथरूम गंदा दिखाई देने लगता है।  

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ।

 Image Credit: Freepik